T20 World Cup: ऐसे छीनी साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के हाथ से जीत

0
155
T20 World Cup 2024 Super 8 Match ENG vs SA, how South Africa snatched victory from England

सेंट लूसिया। T20 World Cup के सुपर 8 राउंड में शुक्रवार रात रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 7 रनों से शिकस्त दे दी। मैच के आखिरी ओवर तक इस बात का अंदाजा किसी को नहीं था कि आखिर जीतेगा कौन। इस जीत से अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल के नजदीक पहुंच गई है क्योंकि सुपर 8 में टीम की दूसरी जीत रही।

सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 163 रनों का स्कोर खड़ा किया। जो इस पिच पर साधारण कहा जा सकता है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने इस स्कोर को भी इंग्लैंड के लिए मुश्किल बना दिया।

रन चेज में इंग्लिश टीम ने 61 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से लियाम लिविंग्सटन और हैरी ब्रूक ने 42 बॉल पर 78 रनों की आक्रामक साझेदारी करके जीत की उम्मीदें जगाई। फिर आखिरी 3 ओवर में कगिसो रबाडा, मार्काे यानसन और एनरिक नॉर्त्या ने किफायती गेंदबाजी करके इंग्लैंड को 20 ओवर में 156 पर रोक दिया। तीनों ने मिलकर 18 बॉल पर 25 रन डिफेंड किए।

T20 World Cup: सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत, डकवर्थ लुईस नियम से हारा बांग्लादेश

जीत की दहलीज पर पहुंच कर हारी इंग्लैंड

एक समय T20 World Cup 2024 सुपर 8 के इस मुकाबले में जीत के लिए इंग्लैंड को 18 बॉल में 25 रन बनाने थे और ब्रुक-लिविंग्सटन की जोड़ी 41 बॉल पर 78 रन की साझेदारी कर चुकी थी। ऐसे में कगिसो रबाडा ने 18वें ओवर की दूसरी बॉल पर लिविंग्सटन को पवेलियन भेजा और पार्टनरशिप ब्रेक की। उन्होंने इस ओवर में महज 4 रन दिए। अगला ओवर लेकर आए मार्काे यानसन ने महज 7 रन दिए। यहां 6 बॉल पर 14 रन बनाने थे। फिर भी इंग्लैंड की उम्मीदें जिंदा थीं, क्योंकि हैरी ब्रुक क्रीज पर थे और फिफ्टी पूरी कर चुके थे। लेकिन एनरिक नॉर्त्या ने उन्हें आखिरी ओवर की पहली बॉल पर चलता किया और अंग्रेजों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। नॉर्त्या ने आखिरी ओवर में महज 6 रन दिए।

क्विंटन डी कॉक रहे मैच विनर

क्विंटन डी कॉक इस मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच रहे। डी कॉक ने 38 बॉल पर 65 रन की पारी खेलकर साउथ अफ्रीकी टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। उन्होंने पावरप्ले के शुरुआती 3 ओवर रुककर बल्लेबाजी की और आखिरी 3 ओवर में तेजी से रन बनाए। डी कॉक की इस पारी ने अंतर पैदा किया और 163 रन के स्कोर की नींव रखी। उन्होंने रीजा हेंड्रिक्स के साथ 59 बॉल पर 86 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। उन्होंने 171.05 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। डी कॉक की पारी में 4 चौके और 4 छक्के शामिल रहे।

रबाडा ने पलटा मैच

कगिसो रबाडा ने इंग्लैंड की ओर जाते इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका को जिताने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपने पहले और पारी के दूसरे ओवर में फिल सॉल्ट को पवेलियन भेजा और फिर 18वें ओवर में लियाम लिविंग्सटन को आउट करके 78 रन की पार्टनरशिप ब्रेक की। यहीं से मोमेंटम साउथ अफ्रीका की ओर शिफ्ट हुआ। रबाडा ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 8.00 की इकोनॉमी से महज 32 रन दिए।

आखिरी ओवर में ये कैच बना टर्निंग प्वाइंट

आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 14 रन की जरूरत थी और हैरी ब्रुक स्ट्राइक पर थे। एनरिक नॉर्त्या की पहली बॉल पर ब्रुक ने मिड ऑफ की दिशा में शॉर्ट खेला, जहां ऐडन मार्करम ने पीछे दौड़ते हुए शानदार कैच पकड़ा। ये कैच ही मैच का टर्निंग प्वाइंट बना। ब्रुक यदि आउट नहीं होते तो एक ओवर में 14 रन बनाना उनके लिए मुश्किल नहीं था। लेकिन उनके आउट होते ही इंग्लैंड के रनों की गति थम गई। ब्रुक 53 रन बनाकर आउट हुए। नए बल्लेबाज जोफ्रा आर्चर और सैम करन बाकी के रन नहीं बना सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here