IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप फाइनल आज, टीम इंडिया के पास 17 साल बाद मौका

0
377
T20 World Cup 2024 final Preview IND vs SA, India vs South Africa, Pitch report, weather condition

ब्रिजटाउन। IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज रात 8 बजे से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। मौजूदा वर्ल्ड कप में दोनों ही टीमें एक भी मैच नहीं हारी हैं। ऐसे में जो भी टीम भी जीतेगी, इतिहास बनेगा। क्योंकि ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि टी20 वर्ल्ड कप की चैंपियन वो टीम बनेगी, जो पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी

भारत और साउथ अफ्रीका का टी-20 वर्ल्ड कप में छह बार सामना हुआ है। चार मैचों में भारत और केवल दो मैचों में अफ्रीका को जीत मिली। अगर IND vs SA फाइनल में भारत-साउथ अफ्रीका भिड़ंत की बात करें तो किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में इनकी टक्कर नहीं हुई। क्योंकि साउथ अफ्रीका आईसीसी के किसी भी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची ही नहीं। हालांकि वर्ष 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच भिड़ंत हो चुकी है। उस मैच को बड़े ही रोमांचक अंदाज में टीम इंडिया ने अपने नाम किया था।

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड से भी हिसाब बराबर, अब साउथ अफ्रीका की बारी

फाइनल- भारत vs साउथ अफ्रीका
समय और वेन्यू- 29 जून 2024, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
टॉस- शाम 7.30 बजे, मैच स्टार्ट- रात 8.00 बजे

IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत, इंग्लैंड को 68 रनों से रौंदा

पिच और टॉस का रोल

ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में T20 World Cup 2024 के 8 मैच खेले गए हैं। यहां पहले बैटिंग या चेज करने वाली टीमों ने बराबर 3-3 मुकाबले अपने नाम किए हैं। जबकि एक मैच टाई और एक बेनतीजा रहा है। एवरेज स्कोर की बात करें तो पहली इनिंग का स्कोर 166 का है। ये मैदान तेज गेंदबाजी को सपोर्ट करता है। मौजूदा वर्ल्ड कप में यहां तेज गेंदबाजों को 7.88 की इकॉनमी रेट से सबसे ज्यादा 59 विकेट मिले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनल मैच पिच नंबर 4 पर खेला जाएगा।

फाइनल के लिए रिजर्व डे

IND vs ENG सेमीफाइनल की तरह यहां रिजर्व डे की परेशानीनहीं है। IND vs SA फाइनल में बारिश हुई और आज मुकाबला नहीं हो पाया तो कल का दिन मैच के लिए रिजर्व रखा गया है। वहीं डीएलएस मेथड का इस्तेमाल करने के लिए दूसरी पारी में मिनिमम 10 ओवर का खेल होना जरूरी है। डीएलएस मेथड के तहत ओवर कम होने पर चेज करने वाली टीम को रिवाइज्ड यानी नया टारगेट मिलता है। फाइनल का नतीजा अगर रिजर्व डे में नहीं आया तो पॉइंट्स टेबल को प्राथमिकता नहीं मिलेगी। यहां फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों में ट्रॉफी शेयर होगी।

SA vs AFG: साउथ अफ्रीका पहली बार T20 World Cup फाइनल में, अफगानिस्तान को 9 विकेट से रौंदा

IND vs SA : दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्काे यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या और तबरेज शम्सी।