IND vs SA: ये हो सकती है T20 World Cup Final में टीम इंडिया की प्लेइंग XI

0
466
T20 World Cup 2024 final, IND vs SA, India vs South Africa, Playing XI, Rohit Sharma

बारबाडोस। IND vs SA: टीम इंडिया T20 World Cup 2024 का खिताब जीतने से सिर्फ एक कदम दूर है। आज रात 8 बजे से यहां के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाना है। टूर्नामेंट का इतिहास देखें तो आंकड़े भारत के पक्ष में हैं। दोनों टीमें अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में 6 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। जिसमें से 4 बार जीत भारत के नाम दर्ज हुई है। जबकि दो बार साउथ अफ्रीका जीता है।

दोनों टीमें मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं। दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को शिकस्त दी और पहली बार ICC के किसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। जबकि भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड की चुनौती ध्वस्त की और तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। अगर टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो यहां भी टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका पर भारी रही है। दोनों के बीच कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें भारत को 14 और प्रोटियाज को 11 में जीत मिली है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा है। ऐसे में भारत खिताबी मैच में जीत का प्रबल दावेदार हैं।

IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप फाइनल आज, टीम इंडिया के पास 17 साल बाद मौका

कैसी होगी प्लेइंग इलेवन, विराट पर नजर

विराट कोहली (Virat Kohli) पूरे टूर्नामेंट में बेअसर दिखाई दिए हैं लेकिन इसके बाद वो IND vs SA फाइनल नहीं खेलेंगे, इसकी कोई संभावना नजर नहीं आती है। विराट एक बार फिर रोहित के साथ ओपनिंग करते दिखाई देंगे लेकिन यहां उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होगी। रोहित जबर्दस्त फॉर्म में हैं। अगर रोहित-विराट की जोड़ी चली तो ये ओपनिंग पेयर ही साउथ अफ्रीका पर भारी पड़ जाएगा। वन डाउन पर एक बार फिर ऋषभ पंत दिखाई देंगे। पंत ने वर्ल्ड कप में अपनी भूमिका अच्छी तरह निभाई है। उनसे टीम को तेज गति से रन बनाने की उम्मीद रहती है और वो ऐसा कर भी रहे हैं।

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड से भी हिसाब बराबर, अब साउथ अफ्रीका की बारी

मध्यक्रम में पंत-सूर्या-हार्दिक संभालेंगे टीम को

पंत के बाद चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव उतरेंगे। मैदान के सभी कोनों में शॉट खेलने की क्षमता रखने वाला यह बल्लेबाज भारत के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान कर रहा है। सेमीफाइनल मैच में पंत के बाद सूर्या ने 47 रनों की पारी खेली और भारत का स्कोर 150 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। पांचवें नंबर पर उप-कप्तान हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए आएंगे। वह गेंद और बल्ले से भारत के लिए उपयोगी साबित हुए हैं। कुल मिलाकर IND vs SA फाइनल मैच के लिए मध्यक्रम में पंत-सूर्या और हार्दिक पर ही टीम की जिम्मदेारी होगी।

छठे नंबर पर शिवम या संजू

छठे नंबर पर टीम इंडिया में कौन खेलेगा, ये बड़ा सवाल है। सेमीफाइनल में शिवम दुबे पहली गेंद पर आउट हो गए थे। ऐसे में उनकी जगह फाइनल में संजू सैमसन को खिलाया जा सकता है। लेकिन शिवम को बाहर किए जाने की संभावना कम है। एक तो वो सेमीफाइनल से पहले अधिकांश मुकाबलों में बेहतर खेले। दूसरा जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी का जिम्मा भी उठा सकते हैं।

IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत, इंग्लैंड को 68 रनों से रौंदा

दो पेसर्र, तीन स्पिनर्स के साथ उतरेगी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अभी तक टीम इंडिया का सबसे मजबूत पक्ष उसकी शानदार गेंदबाजी रही है। सेमीफाइनल में भारतीय स्पिनर्स ने इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा दी थीं। लिहाजा इस बात की संभावना कम है कि IND vs SA फाइनल मैच के लिए गेंदबाजों में कोई बदलाव हो। बुमराह और अर्शदीप एक बार फिर पेस की जिम्मेदारी उठाएंगे। वहीं साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज स्पिनर्स के आगे अक्सर जूझते दिखाई देते हैं। लिहाजा टीम इंडिया में तीन स्पिनर्स का खेलना तय है। रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ऑलराउंडर की भूमिका अच्छे तरीके से निभा रहे हैं। वहीं कुलदीप की फिरकी का जादू जमकर चल रहा है। हार्दिक भी अपने हिस्से के चार ओवर फेंकते दिखेंगे।

SA vs AFG: साउथ अफ्रीका पहली बार T20 World Cup फाइनल में, अफगानिस्तान को 9 विकेट से रौंदा

IND vs SA फाइनल मैच के लिए संभावित प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे/संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्काे यानसेन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे, तबरेज शम्सी।