IND vs SA: आधी रात भारत में मनी दीवाली, टीम इंडिया T20 World Cup चैंपियन

0
935
India become T20 World Cup 2024 champion, defeated south africa in final, IND vs SA, Virat Kohli, Rohit Sharma

बारबडोस। IND vs SA Final : इंडिया में आधी रात दिवाली मन रही है। रोहित शर्मा की टीम ने वो सपना पूरा कर दिया, जिसका 11 साल से पूरा होने का इंतजार था। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से मात देकर टी20 वर्ल्डकप 2024 जीत लिया है। साउथ अफ्रीका 177 का टारगेट आसानी से पूरा कर रही थी। लेकिन, गेंदबाजों को ये मंजूर नहीं था। साउथ अफ्रीका के हाथों से जीत छीन ली। टी-20 वर्ल्ड कप इंडिया का है। जीत का हीरो कोई एक नहीं पूरी इंडियन टीम है। सूर्यकुमार का वो कैच तो शायद दशकों तक याद रखा जाएगा, जिसकी बदौलत मिलर पवेलियन लौटे।

बारबडोस से स्टेडियम में इंडिया ने पहले बैटिंग चुनी थी। पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे। कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली। शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और मार्काे यानसन ने एक-एक विकेट लिया। जवाबी पारी में साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बना सकी। हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए, जबकि डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली। ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 बॉल पर 31 और मिलर ने 17 बॉल पर 21 रन का योगदान दिया।

IND vs SA Final: ऐसे गिरे साउथ अफ्रीका के विकेट

– पारी का दूसरा ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह ने 7 रनों के स्कोर पर भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने रीजा हेंड्रिक्स को 4 रन के स्कोर पर बोल्ड किया।

– तीसरे ओवर में 12 रनों के स्कोर पर अर्शदीप सिंह ने ऐडन मार्करम को आउट कर साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। ऋषभ पंत ने मार्करम का शानदार कैच पकड़ा। मार्करम ने महज 4 रन बनाए।

– 9वें ओवर में 70 रनों के स्कोर पर अक्षर पटेल ने ट्रिस्टन स्टब्स को 31 रनों पर आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

– 13वें ओवर में 106 रनों के स्कोर पर साउथ अफ्रीका को चौथा झटका लगा। अर्शदीप सिंह ने 39 रनों के स्कोर पर क्विंटन डि कॉक को आउट किया।

खराब शुरूआत के बाद डिकॉक-स्टब्स ने संभाला

177 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरूआत भी बेहद खराब रही। तीसरे ओवर तक महज 12 रनों के स्कोर पर ही टीम को दो झटके लग चुके थे। रीजा हेंड्रिक्स और कप्तान एडम मार्करम सस्ते ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए क्विंटन डिकॉक और स्टब्स ने टीम को संभाला। दोनों ने धीरे शुरूआत की लेकिन स्पिनर्स के सामने खुलकर हाथ दिखाने शुरू किए। पावरप्ले के ओवर्स में स्पिनर्स को मैदान से टर्न नहीं मिल रही थी। इस कारण दोनों बल्लेबाजों ने खुलकर शॉट लगाए। पावरप्ले समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका 2 विकेट के नुकसान पर 42 रन बना चुकी थी।

भारत ने खड़ा किया 176 रनों का स्कोर

भारत ने 20 ओवर में विराट कोहली की 76 और अक्षर पटेल की 47 रनों की तूफानी पारी की बदौलत सात विकेट पर 176 रन बनाए। 34 रनों के स्कोर पर तीन विकेट खो चुकी भारतीय टीम के लिए अक्षर पटेल संकटमोचक साबित हुए। उन्होंने विराट कोहली के साथ मोर्चा संभाला और भारत का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचाया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई। इस IND vs SA Final मैच में अक्षर 31 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें डिकॉक ने 14वें ओवर में रनआउट किया। इसके बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए शिवम दुबे ने भी कोहली का साथ दिया और भारत का स्कोर 160 के पार पहुंचाया।

इस मैच में किंग कोहली ने 48 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। टी20 विश्व कप 2024 में यह उनके बल्ले से निकला पहला पचासा है। वह 59 गेंदों में 76 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर पवेलियन लौटे। उन्हें मार्काे यानसेन ने 19वें ओवर में रबाडा के हाथों कैच आउट कराया। कोहली ने दुबे के साथ पांचवें विकेट के लिए 33 गेंदों में 57 रनों की साझेदारी निभाई। टीम को छठा झटका शिवम दुबे के रूप में लगा जो 27 रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं, सातवां विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में लगा। हार्दिक पांड्या पांच रन बनाकर नाबाद रहे। द. अफ्रीका के लिए महाराज और नॉर्त्जे ने दो-दो विकेट लिए जबकि यानसेन और रबाडा को एक-एक सफलता मिली।

अक्षर की ताबड़तोड़ पारी, विराट के साथ बड़ी साझेदारी

5वें ओवर में भारत के 3 विकेट महज 34 रनों के स्कोर तक गिर चुकी थी। यहां विराट का साथ देने मैदान पर उतरे अक्षर पटेल। अक्षर ने आते ही हाथ दिखाने शुरू किए और पहली ही गेंद पर चौैका मारा। एक छोर पर विराट कोहली एक-एक रन लेकर अक्षर को स्ट्राइक देते रहे और अक्षर तेजी से रन बटोरते रहे। विराट और अक्षर ने मिलकर भारत के लिए 72 रनों की अहम साझेदारी की। अक्षर 31 गेंदों पर 47 रन बनाकर दुभार्ग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। वहीं दूसरे छोेर पर विराट कोहली डटे रहे। विराट ने 59 रनों पर 76 रनों की पारी खेली। यह विराट का टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एकमात्र अर्धशतक रहा।

टीम इंडिया की खराब शुरुआत, विराट-पंत-सूर्या फेल

टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही। IND vs SA Final मैच के पहले ओवर में विराट कोहली ने 15 रन बटोरे लेकिन दूसरे ही ओवर में भारत को पहला झटका लग गया। इस वर्ल्ड कप में जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे कप्तान रोहित शर्मा महज 9 रन बाकर आउट हो गए। रोहित ने महाराज की शुरुआती दो बॉल पर चौके लगाए। तीसरी बॉल डॉट खेलने के बाद रोहित ने फ्लाट बॉल पर स्वीप करना चाहा, लेकिन शॉर्ट लेग पर खड़े हेनरिक क्लासन को कैच थमा बैठे। ओवर की आखिरी बॉल पर ऋषभ पंत शून्य पर आउट हुए। वे भी स्वीप खेलने के प्रयास में आउट हुए। उन्हें विकेटकीपर डी कॉक ने कैच किया। पावरप्ले के अंदर भारतीय टीम ने तीसरा विकेट भी गंवा दिया है। यहां सूर्यकुमार यादव 3 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें 5वां ओवर डाल रहे कगिसो रबाडा ने हेनरिक क्लासन के हाथों कैच कराया। सूर्या रबाडा की बॉल पर अपना स्कूप करना चाहते थे और बॉल डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर खड़े क्लासन के पास गई। क्लासान ने आसानी से बाउंड्री पर उनका कैच पकड़ा।

IND vs SA: ये हो सकती है T20 World Cup Final में टीम इंडिया की प्लेइंग XI

IND vs SA Final: दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्जे, तबरेज शम्सी।