Test Cricket: दो गेंदबाजों का 500वां शिकार बने ब्रैथवेट

0
471

मैनचेस्टर। Test Cricket में कई बार अजब संयोग देखने को मिलते हैं। कुछ ऐसा ही इंग्लैंड-वेस्ट इंडीज टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन दिखा। स्टुअर्ट ब्राॅड ने क्रैग ब्रैथवेट को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किए। अब इसके संयोग क्या है। तो इसका जवाब है कि ब्राॅड से पहले इंग्लैंड की और से जेम्स एंडरसन ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने Test Cricket में 500 शिकार बनाए हैं। और उनका दो गेंदबाजों का 500वां शिकार बने ब्रैथवेट500वां विकेट भी क्रैग ब्रैथवेट ही थे।

लिहाजा ब्राॅड, एंडरसन और ब्रैथवेट तीनों क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गए हैं। जेम्स एंडरसन ने Test Cricket में 500 विकेट लेने का कारनामा 2017 में लॉर्ड्स के मैदान में दिखाया था, जबकि ब्रॉड ने यही उपलब्धि मंगलवार को ओल्ड ट्रेफर्ड में हांसिल की। इस उपलब्धि को हांसिल करने के बाद ब्राॅड टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 7वें स्थान पर आ गए हैं। एंडरसन इस सूची में चैथे स्थान पर हैं।

Test Cricket: मुरलीधरन टाॅप पर, फिर वार्न-कुंबले

Test Cricket इंतिहास में सर्वाधिक विकेट हांसिल करने वाले गेंदबाजों की सूची में टाॅप पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट हांसिल किए हैं। वाॅन 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट के साथ दूसरे और भारत के अनिल कुंबले 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन इस सूची में चैथे स्थान पर हैं। जो 153 टेस्ट मैचों में अपने नाम 589 विकेट कर चुके हैं।

कप्तान ने की जमकर तारीफ

ब्राॅड की उपलब्धि पर इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने उनकी जमकर तारीफ की। एंड्रयू स्ट्रॉस ने कहा कि ब्राॅड और एंडरसन में क्रिकेट की भूख है। उन्होंने दोनों को ही इंग्लैंड के सबसे महान खिलाड़ियों में शामिल किया और उम्मीद जताई कि दोनों लंबे समय तक Test Cricket खेलेंगे और इंग्लैंड की टीम में अहम योगदान देंगे।

तीसरे टेस्ट में ब्राॅड के 10 विकेट

ब्रॉड ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को विंडीज की दूसरी पारी में क्रैग ब्रैथवेट (19) को आउट कर टेस्ट क्रिकेट 500 विकेट लेने का मुकाम हासिल किया। ब्रॉड ने पहली पारी में छह विकेट अपने नाम किए थे। ब्रॉड से पहले जेम्स एंडरसन ही थे जिन्होंने इंग्लैंड के लिए Test Cricket में 500 से ज्यादा विकेट लिए हैं। वहीं क्रिकेट के इतिहास में ब्रॉड से पहले सिर्फ छह गेंदबाज ही टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here