IND vs ZIM: भारत ने जिम्बाब्वे को 23 रनों से हराया, सीरीज में 2-1 से आगे

0
133
IND vs ZIM 3rd T20, India beat Zimbabwe by 23 runs, leads the series by 2-1

हरारे। IND vs ZIM: भारत ने 5 टी20 मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में जिम्बाब्वे को 23 रनों से शिकस्त दी। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 182 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में 183 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी जिम्बाब्वे की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 159 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

Team India के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने 3, आवेश खान ने 2 और खलील अहमद ने एक विकेट हांसिल किया। जिम्बाब्वे के लिए डायन मायर्स ने सर्वाधिक 65 रनों की पारी खेली। तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने अपनी ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया था। कप्तान शुभमन गिल के साथ यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करने उतरे। गिल ने शानदार 66 और यशस्वी ने 36 रनों की पारी खेली। आखिरी ओवर में ऋतुराज गायकवाड़ ने धुंआधार 49 रन बनाए।

जिम्बाब्वे की खराब शुरुआत, पावरप्ले में 3 विकेट गंवाए

183 रन का टारगेट चेज कर रही जिम्बाब्वे की शुरुआत IND vs ZIM 3rd T20 में खराब रही। टीम ने पावरप्ले के अंदर 3 विकेट गंवा दिए। पहले 6 ओवर के खेल में टीम महज 37 रन ही बना सकी। जिम्बाब्वे को पहला झटका दूसरे ओवर में 9 रन के स्कोर पर लगा। आवेश खान ने अपने स्पैल की पहली ही बॉल पर वेस्ले मधवरे को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच कराया। अगले ओवर में खलील अहमद ने 19 रनों के स्कोर पर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया। खलील ने तदिवनाशे मरुमानी को शिवम दुबे के हाथों कैच कराया। मरुमानी 13 रन बनाकर आउट हुए। अपना दूसरा और पारी का चौथा ओवर फेंकने आए आवेश खान ने इस ओवर की भी पहली बॉल पर विकेट हासिल किया। उन्होंने 19 रनों के कुल स्कोर पर ही ब्रायन बेनेट का विकेट लिया। पावर प्ले की समाप्ति तक जिम्बाब्वे के 3 विकेट गिर चुके थे और टीम के खाते में सिर्फ 37 रन ही जुड़े थे।

मदांदे और मायर्स ने टीम को संभाला

जिम्बाब्वे की आधी टीम 39 रनों के स्कोर पर ही आउट हो चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि जिम्बाब्वे 100 रनों के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सकेगी। लेकिन छठे विकेट के लिए क्लाइव मदांदे और डायन मायर्स ने 77 रनों की साझेदारी कर टीम को शर्मनाक हार से बचाया। जिम्बाब्वे को छठा झटका वाशिंगटन सुंदर ने दिया। उन्होंने 116 रनों के कुल स्कोर पर मदांदे को आउट किया। मदांदे ने 26 गेंदों पर 37 रन बनाए।

भारत ने रखा 183 रन का लक्ष्य

पांच मैचों की IND vs ZIM टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में चार विकेट पर 182 रन बनाए। यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी हुई जिसे सिकंदर रजा ने नौवें ओवर में तोड़ा। उन्होंने जायसवाल को 36 रनों के स्कोर पर बेनेट के हाथों कैच कराया। इसके बाद अभिषेक शर्मा आए। हालांकि, वह अपने पिछले प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए। वह सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मोर्चा ऋतुराज गायकवाड़ ने संभाला। उन्होंने शुभमन गिल के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी निभाई।

भारत को तीसरा झटका मुजरबानी ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दिया। उन्होंने कप्तान को आउट किया। गिल इस मैच में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का तीसरा अर्धशतक लगाया। इस दौरान उन्होंने 49 गेंदों में 66 रनों की पारी खेली। उनके बल्ले से सात चौके और तीन छक्के निकले। वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ ने 49 रनों की तूफानी पारी खेली। हालांकि, वह अर्धशतक पूरा नहीं कर सके। उन्होंने 28 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के लगाए। भारत के लिए संजू सैमसन 12 और रिंकू सिंह एक रन बनाकर नाबाद रहे। जिम्बाब्वे की तरफ से मुजरबानी और सिकंदर रजा ने दो-दो विकेट हासिल किए।

Gautam Gambhir बने टीम इंडिया के नए हेड कोच

ऐसे गिरे भारत के विकेट

– 9वें ओवर की पहली बॉल पर भारत को पहला झटका लगा। 67 रनों के कुल स्कोर पर यशस्वी जायसवाल सिकंदर रजा की बॉल पर बेनेट को कैच थमा बैठे। यशस्वी ने 36 रन बनाए।

– 11वें ओवर की तीसरी बॉल पर भारत का दूसरा विकेट गिरा। अभिषेक शर्मा 10 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें 81 रनों के कुल स्कोर पर सिकंदर रजा ने तदिवनाशे मरुमानी के हाथों कैच कराया।

– 153 रनों के स्कोर पर भारत को तीसरा झटका कप्तान शुभमन गिल के रूप में लगा। गिल ने 49 गेंदों पर 66 रन बनाए। उन्हें मुजरबानी ने रजा के हाथों कैच कराया।

Paris Olympics: पीवी सिंधू और शरत कमल होंगे भारत के ध्वजवाहक

भारत की अच्छी शुरुआत, पावरप्ले में जमे गिल-जायसवाल

सीरीज में पहला मुकाबला खेलने उतरे यशस्वी जायसवाल को कप्तान शुभमन गिल के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई। यशस्वी और गिल ने टीम की पारी को तेजी से आगे बढ़ाया। दोनों ने खुलकर हाथ चलाए। इस दौरान भाग्य ने भी दोनों का साथ दिया और दोनों के ही कैच जिम्बाब्वे के फील्डर्स ने ड्रॉप किए। यही कारण रहा कि पावरप्ले के 6 ओवर खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 55 रन हो चुका था। गिल और जायसवाल ने पहले विकेट के लिए 25 गेंदों पर फिफ्टी पार्टनरशिप की।

भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

जैसी की उम्मीद की जा रही थी भारत ने IND vs ZIM तीसरे टी20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के तीनों प्लेयर संजू सैमसन (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली। इसके अलावा मुकेश कुमार की जगह खलील अहमद को मौका दिया गया। वहीं, जिम्बाब्वे की टीम में भी इस मुकाबले के लिए दो बदलाव किए गए।

Team India: श्रीलंका दौरे पर नहीं जाएंगे रोहित, विराट और बुमराह !!

IND vs ZIM : दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत – यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद।

जिम्बाब्वे – तदिवनाशे मारुमनी, वेस्ले मधेवेरे, ब्रायन बेनेट, डियोन मायर्स, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनाथन कैंपबेल, क्लाइव मदांडे (विकेटकीपर), वेलिंगटन मसाकाद्जा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी, तेंदई चतारा।