IND vs AUS T20 Series कल से, क्या विराट बरकरार रख पाएंगे 12 साल का रिकाॅर्ड?

0
809

IND vs AUS T20 Series: 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में नहीं हारा है भारत

मेलबर्न। IND vs AUS T20 Series कल से शुरू होने जा रही है। वनडे सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद भारतीय टीम दबाव में है। सीरीज का पहला मैच कल कैनबरा में खेला जाएगा। हालांकि भारत ऑस्ट्रेलिया में पिछले 12 सालों से कोई टी20 सीरीज नहीं हारा है। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर यह दबाव भी होगा कि वे इस रिकाॅर्ड को बरकरार रखें।

IND vs AUS T20 Series में 3 मैच खेले जाने हैं। पिछली बार 2018 में भारत और ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। तब टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी।

Australian Open: 8 से 21 फरवरी तक हो सकता है आयोजन

IND vs AUS T20 Series में भारत का पलड़ा भारी
दोनों देशों के बीच अब तक कुल 8 टी-20 सीरीज खेली गईं हैं। इसमें भारत ने 3 और ऑस्ट्रेलिया ने 2 में जीत दर्ज की हैें, जबकि 3 सीरीज बराबर रही हैं। वहीं, दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में हुई द्विपक्षीय सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ कुल 9 मैच खेले हैं। इसमें भारत ने 5 जीते हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 3 में ही जीत सका है, जबकि एक मैच ड्रा रहा है।

कोहली रहेंगे की-फैक्टर
IND vs AUS T20 Series में भी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भारत के लिए की फैक्टर होंगे। वनडे सीरीज में कोहली ने 2 अर्धशतक मारे थे। लिहाजा टीम को उनसे टी20 सीरीज में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। पिछला रिकाॅर्ड भी विराट के पक्ष में ही है। विराट IND vs AUS T20 Series में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 मैचों में 64.88 की औसत से 584 रन बनाए हैं। उनके बाद इस सूची में युवराज सिंह, एमएस धोनी, शिखर धवन और रोहित शर्मा का नंबर है। इसके अलावा लोकेश राहुल और धवन से टीम इंडिया को काफी उम्मीदें रहेंगी। दोनों ने ही आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था।

कस्टम ड्यूटी चुकाई तब मिले खिलाड़ियों को Gold Medal

गेंदबाजों को करना होगा अच्छा प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के लिए सबसे अधिक चिंताजनक बात गेंदबाजों का खराब प्रदर्शन रहा है। भारतीय गेंदबाज सिर्फ तीसरे वनडे में ही ठीक-ठाक प्रदर्शन कर पाए। अहम मौकों पर वे कंगारूओं के विकेट निकालने में असफल रहे। हालांकि तीसरे वनडे में टी नटराजन ने अच्छे लय के साथ वनडे डेब्यू किया। हालांकि भारत के लिए टी-20 में जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। लेकिन वनडे सीरीज में उन्होंने निराश किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही डेब्यू करने वाले बुमराह ने इस टीम के खिलाफ 11 मैचों में 15 विकेट लिए हैं। ऐसे में टीम प्रबंधन को उनसे बेहतर करने की उम्मीद है।

IND vs AUS T20 Series: भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, टी नटराजन, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर।

USA T-20 लीग में LOS Angeles की फ्रेंचाइजी के मालिक होंगे शाहरुख़ खान

ऑस्ट्रेलियाई टीम

एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जम्पा, डीश्आर्की शॉर्ट, पैट कमिंस, शीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क, एंड्रयू टाई, कैमरून ग्रीन, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, डेनिल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here