IND vs AFG T-20 Series: अफगानिस्तान पहली बार भारत दौरे पर खेलेगी वाइट-बॉल सीरीज, जारी किया शेड्यूल

0
101
IND vs AFG T-20 Series team Afghanistan will play first white ball series against India, schedule announced

नई दिल्ली। IND vs AFG T-20 Series: विश्व कप 2023 जाने के बाद अब टी-20 विश्व कप 2024 की तैयारियां अब शुरु हो चुकी है। अगले साल जून से शुरु होने वाले इस टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी। इस खबर की पुष्टि खुद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर की है। जिस पर बोर्ड ने सभी मैचों की अनुसूची साझा की है। अफगानिस्तान टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार सफेद गेंद सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी।

IND vs AFG T-20 Series का पहला मैच 11 जनवरी को मोहाली में खेला जाएगा। दूसरा मैच 14 जनवरी को इंदौर और तीसरा मैच 17 जनवरी को बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। इस सीरीज में भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपनी युवा टीम को भेज सकता है। क्योंकि इस सीरीज से पहले दिसंबर में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाना है। जहां भारतीय टीम 3 टी-20, 3 वन-डे और 2 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। इस दौरे पर भारत की फुल स्टेंथ टीम जाएगी। ऐसे में सिलेक्टर्स सीनियर खिलाड़ियों को आराम दे सकते हैं।

U-19 World Cup: ICC ने श्रीलंका से छीनी मेजबानी, अब दक्षिण अफ्रीका में होगा आयोजन

अफगानिस्तान के खिलाफ अजेय रहा है भारत

IND vs AFG T-20 Series से पहले दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़ों पर नजर डाले तो दोनों के बीच अभी तक 4 वनडे मैच खेले गए हैं। इन मैचों में भारत ने तीन बार बाजी मारी है और 1 मैच बराबरी पर खत्म हुआ है। वहीं, दोनों टीमों के बीच अभी तक 5 टी20 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 4 मैच जीत हैं और एक का नतीजा नहीं निकला था। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान खेला गया था। इस मैच में भी टीम इंडिया ने ही बाजी मारी थी। इसका मतलब ये है कि अफगानिस्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक भारत को एक बार ही नहीं हराया है।

Stop Clock Rule: गेंदबाजों की आफत बढ़ाएगा ICC का नया नियम, बिना बॉल खेले मिलेंगे 5 रन

वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन से अफगानिस्तान ने सबका दिल जीता

IND vs AFG T-20 Series में अफगानिस्तान अपना पूरा दम दिखाने के लिए उतरेगी। गौरतलब है कि अफगान टीम ने 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में 9 में से 4 लीग मैच जीते थे, जिसके बाद टीम ने प्वाइंट्स में छठे नंबर पर रहते हुए टूर्नामेंट खत्म किया था। हालांकि चार मैच जीतने वाली अफगानिस्तान को भारत के खिलाफ मुकाबले में 8 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं अफगान टीम ने टूर्नामेंट में इंग्लैंड को 69 रनों से, पाकिस्तान को 8 विकेट से, श्रीलंका को 7 विकेट से और नीदरलैंड्स को 7 विकेट से हराया था। अफगानिस्तान टूर्नामेंट में बेहद ही शानदार लय में दिखी थी। टूर्नामेंट में नीदरलैंड्स को हराने के बाद अफगानिस्तान उस मोड़ पर पहुंच गई थी, जहां से उनका सेमीफाइनल में जाना तय हो गया था। लेकिन टीम ने अपने आखिरी दो मैच गंवाकर इस उम्मीद को खत्म कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here