Stop Clock Rule: गेंदबाजों की आफत बढ़ाएगा ICC का नया नियम, बिना बॉल खेले मिलेंगे 5 रन

0
55
Stop Clock Rule ICC introduced strict rules in international cricket, a step towards stop wasting time in cricket

दुबई। Stop Clock Rule: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रिकेट में एक नया नियम लागू कर दिया है। ये नियम वनडे और टी20 क्रिकेट में इस्तेमाल किया जाएगा। इस नियम का नाम स्टॉप क्लॉक है। ये नियम खेल की गति को बढ़ाने के लिए लाया गया है। बता दें ओवरों के बीच लगने वाले समय को कम करने के लिए स्टॉप क्लॉक की शुरुआत की जा रही है। ये नियम दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक ट्रायल के रुप में लागू किया जाएगा।

U-19 World Cup: ICC ने श्रीलंका से छीनी मेजबानी, अब दक्षिण अफ्रीका में होगा आयोजन

दिसम्बर से ट्रायल के रूप में होगी शुरूआत

आईसीसी ने दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के वनडे और टी20 क्रिकेट में ट्रायल के रुप में Stop Clock Rule शुरू करने पर सहमति व्यक्त की। इस घड़ी का उपयोग ओवरों के बीच लगने वाले समय को कम करने के लिए किया जाएगा। नियम के मुताबिक यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा। यह फैसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की बैठक में लिया गया।

IND vs AUS: टी20 सीरीज से बाहर हुए डेविड वॉर्नर, इस खिलाड़ी को मिला मौका

पहले से ही लागू है स्लो ओवर रेट का नियम

एकदिवसीय मुकाबलों में बोलिंग साइड को 50 ओवर फेंकने के लिए 3.5 घंटे दिए जाते हैं। वहीं, टी-20 में टीम को 20 ओवर फेंकने के लिए एक घंटे और 25 मिनट मिलते हैं। अगर कोई भी टीम समय रहते ओवर्स पूरे नहीं करती है तो स्लो ओवर रेट के नियम के चलते टीम को बचे हुए ओवर्स में 30 यार्ड के सर्कल के अंदर एक खिलाड़ी ज्यादा रखना पड़ता है। साथ ही आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के तहत जुर्माने का भी प्रावधान है। अब Stop Clock Rule से गेंदबाजों पर और दबाव बढ़ जाएगा।

IND vs AUS: संजू सैमसन फिर दरकिनार, फैंस का भड़का गुस्सा; संन्यास की देने लगे सलाह

बल्लेबाजी की टीम को होगा फायदा

Stop Clock Rule के नियम से अब बल्लेबाजी की टीम को फायदा होगा। अगर कोई भी टीम पिछले ओवर पूरा होने के अगला ओवर फेंकने के लिए 2 बार से ज्यादा 60 सेकंड का समय लेती है को बल्लेबाजी की टीम को 5 रन दिए जाएंगे। हमेशा देखा गया है कि मैच का नतीजा बदलने के लिए 1-1 रन काफी होता है। ऐसे में ये 5 रन बल्लेबाजी की टीम के लिए काफी काम आ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here