ICC Rankings: हो गया तय, वर्ल्ड कप में नंबर-1 टीम के रूप में उतरेगा भारत

0
37
Cricket World Cup 2023: Last change in the Indian team, Ashwin will replace injured Axar Patel

नई दिल्ली। इंदौर में खेले गए दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से हराने के बाद भारत ने सीरीज पर 2-0 से अपना कब्जा जमा लिया है। इस शानदार जीत के बाद अब भारतीय टीम ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि वे World Cup 2023 में नंबर-1 टीम के रूप में प्रवेश करेगी। सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद मेजबान पहले ही ICC Rankings में एकदिवसीय क्रिकेट की नंबर-1 टीम बन गई थी। इस सीरीज से पहले भारत को शीर्ष पर पहुंचने के लिए कम से कम दो जीत की आवश्यकता थी।

Asian Games 2023: रोइंग में पदक से चूके बलराज पंवार, चौथे स्थान से करना पड़ा संतोष

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

भारतीय टीम मौजूदा समय में क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों में नंबर-1 टीम बन चुकी है। टेस्ट और टी-20 में भारत पहले से ही टॉप पर चल रहा था। लेकिन, वन-डे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में पहला मैच जीतने के बाद भारत वनडे रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गया। अब वे नंबर-1 टीम के रूप में इस World Cup 2023 में एंट्री करेंगे। ICC Rankings में भारत 117 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। दूसरी ओर, सीरीज 2-0 से गवांने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम और नीचे खिसक गई हैं। लेकिन, कंगारू इस सूची में 110 अंकों के साथ अब-भी तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

Asian Games 2023: दूसरे दिन भारत का शेड्यूल, क्रिकेट में गोल्ड पर नजरें

पहली बार तीनों फॉर्मेंटों में नंबर-1

ऑस्ट्रेलिया से वन-डे सीरीज जीतने के बाद भारत अब ICC Rankings में क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों में नंबर-1 टीम बन चुकी है। यह पुरुष क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरी बार है जब किसी टीम ने सभी प्रारूपों में नंबर-1 रैंकिंग हासिल की है। इससे पहले, 2012 में केवल दक्षिण अफ्रीका ने यह उपलब्धि हासिल की थी। रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी बादशाहत बरकरार रखने के लिए भारत को दूसरा वनडे जीतना जरूरी था और उन्होंने बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन के साथ इस मुकाम को हासिल किया।

IND vs AUS 2nd ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हराया, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

टी-20 रैंकिंग में 264 अंक

भारत को ICC Rankings में नंबर-1 बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा मैच जीतना था और उसने रविवार को ये काम कर दिखाया। वहीं टी-20 रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय टीम 264 अंकों के साथ शीर्ष पर है। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड है। उसके पास 261 अंक हैं। पाकिस्तान 254 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है। टेस्ट रैंकिंग में भी भारतीय टीम नंबर-1 है। भारतीय टीम के पास टेस्ट रैंकिंग में 118 रेटिंग पॉइंट्स हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। उसके पास भी 118 अंक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here