AUS vs SA 5th ODI: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 122 रन से दी करारी शिकस्त, 3-2 से जीती सीरीज

0
1376
AUS vs SA 5th ODI South Africa defeated Australia by 122 runs, won the series 3-2

जोहानसबर्ग। AUS vs SA 5th ODI में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 122 रन से हराकर 5 मैचों की वन-डे सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया है। जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए इस निर्णायक मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 315 रन बनाए थे। जवाब में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया 34.1 ओवर में 193 रन पर ही सिमट गई। यह अफ्रीकी टीम की लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले मेजबान ने कंगारूओं के हाथों 3 मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से करारी शिकस्त झेली थी।

Asia Cup 2023: सिराज ने ढहाई लंका, भारत ने 8वीं बार जीता एशिया कप, श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

मिलर और मार्करम की शतकीय साझेदारी

AUS vs SA 5th ODI में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शुरुआती समय में अपनी सोची-समझी रणनिति के तहत फंसा लिया था। मेजबान ने अपने दोनों ओपनर तेम्बा बवुमा(0) और क्विंटन-डी-कॉक(27) को सिर्फ 37 रन पर गवां दिया था। वहीं, तीसरे नंबर पर खेलने आए रासी वैन डेर डुसेन भी ऐडन मार्करम के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी करना चाह रहे थे। लेकिन, वे भी 48 गेंदों में 30 रन बनाकर कैच आउट हो गए। पिछले मैच में 174 रन की तूफानी पारी खेलने वाले क्लासेन भी मात्र 6 रन बनाकर एडम जंपा की गेंद पर बोल्ड हो गए। यहां तक कंगारूओं के गेंदबाज अफ्रीका पर काफी हावी दिखाई दे रहे थे।

Asia Cup Final: सिर्फ 50 रनों पर सिमटी श्रीलंका, सिराज ने झटके 6 विकेट

लेकिन, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के दो दिग्गज बल्लेबाज ऐडन मार्करम और डेविड मिलर बल्लेबाजी करने आए और अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण शतकीय साझेदारी की। दोनों ने 107 गेंदों में 109 रन की साझेदरी कर अपनी टीम को AUS vs SA 5th ODI मैच में बनाए रखा। मिलर ने 65 गेंदों में 63 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, मार्करम 87 गेंदों में 93 रन बनाकर शतक से चूक गए। इसके अलावा एंडिले फेहलुकवायो ने 19 गेंदों में नाबाद 39 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुँचा दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर सेे एडम जंपा ने 10 ओवर में 71 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। इसके अलावा सीन एबॉट ने 2 तथा कैमरून ग्रीन, नाथन एलिस और टिम डेविड ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

Diamond League 2023: गोल्ड से चूके नीरज चोपड़ा, 83.80 मीटर भाला फेंककर जीता सिल्वर मेडल

मार्को जेनसन ने झटके 5 विकेट

AUS vs SA 5th ODI में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज मार्को जेनसन ने बेहद घातक गेंदबाजी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस निर्णायक मुकाबले में 8 ओवर में 39 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट झटके। मार्को ने मेहमान टीम के टॉप-5 बल्लेबाजों को आउट कर पूरी टीम को घुटनों पर ला दिया। उन्होंने कप्तान मिशेल मार्श समेत ओपनर डेविड वॉर्नर, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन और एलेक्स कैरी का महत्वपूर्ण विकेट लेकर टीम की जीत पक्की कर दी। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए मेन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया।

Asian Games 2023: भारतीय क्रिकेट टीमों में बदले खिलाड़ी, यहां देखिए मेंस-विमेंस टीम की अपडेट सूची

मिशेल मार्श की कप्तानी पारी

AUS vs SA 5th ODI में 316 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने दो बल्लेबाज डेविड वॉर्नर(10) और जोस इंग्लिस(0) का विकेट सिर्फ 34 रन पर गवां दिया था। इसके बाद कप्तान मिशेल मार्श ने मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 98 गेंदों में 90 रन जोड़कर टीम पर से दबाव हटाया। मिशेल मार्श ने 56 गेंदों में 71 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, लाबुशेन ने मार्श का साथ निभाते हुए 63 गेंदों में 44 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होते ही टीम ने सिर्फ 58 रन के भीतर ही अपने सभी विकेट गवां दिये और 122 रन से करारी हार का सामना किया। साउथ अफ्रीका की ओर से मार्को जेनसन के अलावा केशव महाराज ने 9.1 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here