ICC ODI Rankings: भारत जीता और ऑस्ट्रेलिया हारा, लेकिन नं. वन टीम बन गई पाकिस्तान

0
61
ICC ODI Ranking: Two best teams of the world will clash for number-1 from tomorrow, India's defeat will bring big changes

दुबई। ICC ODI Rankings: एक तरफ भारत ने एशिया कप 2023 का खिताब जीता तो दूसरी ओर आईसीसी रैंकिंग में पाकिस्तान एक बार फिर वनडे की नंबर वन टीम बन गई। एशिया कप के सुपर-4 चरण में पाकिस्तान को भारत और श्रीलंका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी। लेकिन इन दिनों साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज में पाकिस्तान को अफ्रीका की जीत से फायदा मिला, जिससे टीम फिर रैंकिंग में नंबर वन पर आ गई।

रैंकिंग में भारत दूसरे और ऑस्ट्रलिया तीसरे पायदान पर

ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के बीच खेली गई वनडे सीरीज के 5वें और आखिरी मुकाबले में मेजबान अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 122 रनों से बड़ी शिकस्त दी, जिसके बाद ICC ODI Rankings में नंबर वन पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया टीम तीसरे पायदान पर खिसक गई और पाकिस्तान 115 रेटिंग एवं 3,102 प्वाइंट्स के साथ फिर से नंबर वन पर आ गई। वहीं वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। टीम इंडिया के पास 115 रेटिंग और 4,701 प्वाइंट्स मौजूद हैं। भारत ने वनडे फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी।

AUS vs SA 5th ODI: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 122 रन से दी करारी शिकस्त, 3-2 से जीती सीरीज

दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 122 रनों से जीतने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम ICC ODI Rankings में चौथे नंबर पर मौजूद है। अफ्रीका के पास 106 रेटिंग और 2,551 प्वाइंट्स मौजूद हैं। वहीं इंग्लैंड रैंकिंग में नंबर पांच पर काबिज है। इंग्लैंड के पास 105 रेटिंग और 2,942 प्वाइंट्स हैं। भारतीय टीम नंबर दो पर क्यों रह गई। इसके दो कारण हैं, एक तो टीम इंडिया ने इस दौरान 41 मैच खेलकर इतनी रेटिंग हासिल की है, वहीं पाकिस्तानी टीम ने 27 मुकाबले खेलकर ही इतनी रेटिंग पा ली है। साथ ही जब रेटिंग बराबर होती है तो रैंकिंग के लिए दशमलब तक के अंकों का इस्तेमाल होता है। जहां टीम इंडिया पीछे है।

Asia Cup 2023: सिराज ने ढहाई लंका, भारत ने 8वीं बार जीता एशिया कप, श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

टी20 और टेस्ट में नंबर वन है भारत

बता दें कि वनडे के अलावा भारतीय टीम आईसीसी की टी20 इंटरनेशनल और टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर मौजूद है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के पास 264 रेटिंग और 15,589 प्वाइंट्स एवं टेस्ट में 118 रेटिंग और 3,434 प्वाइंट्स हैं। वहीं पाकिस्तान टी20 इंटरनेशनल की रैंकिंग में नंबर तीन और टेस्ट में छठे नंबर पर मौजूद है। ऑस्ट्रेलिया की वनडे रैंकिंग अब तीन हो गई है, वहीं टीम की रेटिंग 113 की ही रह गई है। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी, जहां तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे, ये भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए काफी अहम होने वाले हैं। हर मैच के बाद ICC ODI Rankings और रेटिंग में बदलाव होते हुए दिखाई दे सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here