Asia Cup 2023: आज भी नहीं हुआ IND vs PAK मैच तो टीम इंडिया के लिए फंस जाएगा फाइनल का पेंच

0
27
Asia Cup 2023 IND vs PAK, still bad weather condition in Colombo, if match got abandoned know the equation for team india reaching into final

कोलंबो। Asia Cup 2023 में बारिश काफी परेशान कर रही है। बारिश के कारण ही दो सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच पूरा नहीं हो सका था और रद्द कर दिया गया था। 10 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर-4 में मैच होना था, लेकिन कोलंबो में खेले जाने वाले मैच में भी बारिश का साया था। इसलिए एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इस मैच के लिए रिजर्व-डे का प्रावधान रखा था। अब ये मैच रिजर्व डे वाले दिन आज खेला जाएगा। लेकिन इस मैच में भी मौसम खराब रहने की आशंका है। ऐसे में टीम इंडिया की परेशानी बढऩी तय है। सवाल ये है कि अगर ये मैच रिजर्व डे वाले दिन भी बारिश के कारण नही हो सका तो भारत का फाइनल खेलना कहीं मुश्किल न हो जाए।

Asia Cup 2023: बारिश ने रोका भारत-पाक मैच, अब रिजर्व डे पर होगा मुकाबला

रद्द हुआ मैच तो जीतने होंगे बाकी दोनों मैच

अगर रिजर्व डे वाले दिन मैच रद्द होता है तो फिर टीम इंडिया के Asia Cup 2023 के फाइनल में पहुंचने का रास्ता क्या होगा? ऐसे में टीम इंडिया के लिए सबसे जरूरी होगा कि वह श्रीलंका के खिलाफ 12 सितंबर और बांग्लादेश के खिलाफ 15 सितंबर को होने वाले मैच को हर हाल में जीते। पाकिस्तान के खिलाफ अगर मैच रद्द होता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेगा। वहीं अगर टीम इंडिया श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ दोनों मैच जीत लेती है तो फिर उसके कुल पांच अंक हो जाएंगे. इसके बाद टीम इंडिया को आसानी से फाइनल में पहुंच सकती है।

Asia Cup 2023: भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश बन सकती है बाधा, रिजर्व डे पर भी खतरा, देखें पिच का हाल

कितनी है भारत-पाक फाइनल की उम्मीदें

पाकिस्तान और श्रीलंका ने बांग्लादेश को हरा दो-दो अंक ले लिए हैं। इस समय ये दोनों टीमें भारत से आगे हैं। Asia Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान का मैच रद्द होता है तो फिर पाकिस्तान को भी एक अंक मिलेगा और उसके दो मैचों से तीन अंक हो जाएंगे। फिर उसे श्रीलंका से खेलना होगा और अगर वह श्रीलंका को हरा देती है तो उसके पांच अंक हो जाएंगे। भारत भी अगर अपने दोनों मैच जीत लेता है तो उसके भी पांच अंक हो जाएंगे और ऐसी स्थिति में श्रीलंका, बांग्लादेश फाइनल की रेस से बाहर हो जाएंगे। फिर फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच होगा। दोनों ने अभी तक एक भी बार एशिया कप का फाइनल नहीं खेला है।

ENG vs NZ: इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 79 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

टीम इंडिया के सामने जीत के अलावा कोई विकल्प नहीं

अन्य समीकरणों के अनुसार श्रीलंका, पाकिस्तान को हरा देती है और भारत से हार जाती है तो फिर उसके चार अंक होंगे। वहीं अगर पाकिस्तान भारत और श्रीलंका से हार जाता है तो फिर Asia Cup 2023 के फाइनल में भारत और श्रीलंका का सामना हो सकता है। भारत के लिए गणित बहुत साफ है। फाइनल में पहुंचने के लिए उसे हर हाल में अपने बाकी के बचे दोनों मैच जीतने होंगे।

US Open 2023: नोवाक जोकोविच बने चैम्पियन, मेदवेदेव को हराया; कई रिकॉर्ड ध्वस्त

यहां फंस सकता है पेंच, बन रहे कई समीकरण

लेकिन कुछ स्थितियों में पेंच फंस सकता है। अगर पाकिस्तान Asia Cup 2023 के अपने बचे दो मैचों में से एक में हार जाता है और एक में जीत जाता है तो उसके चार अंक होंगे। कुछ इसी तरह श्रीलंका भी अपने बाकी बचे दो मैचों में से एक में हार जाता है और एक में जीत जाता है तो उसके भी चार अंक होंगे। वहीं टीम इंडिया अपने तीन मैचों में से दो में जीत जाए और एक में हार जाए तो ऐसी स्थिति में सभी के चार अंक होंगे और फिर मामला नेट रन रेट पर फंसेगा। ऐसी स्थिति में जिसकी रन रेट बेहतर होगी वो फाइनल में जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here