IOA: मैरी कॉम, सिंधू, चानू सहित 10 खिलाड़ी एथलीट आयोग में निर्विरोध निर्वाचित

0
373
IOA Athletes Commission 10 players including Mary Kom, PV Sindhu, Mirabai Chanu unopposed elected

नई दिल्ली। IOA: भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के एथलीट आयोग का गठन हो गया है। ओलंपिक मैडलिस्ट बॉक्सर एमसी मैरी कॉम, पीवी सिंधु, मीराबाई चानू और गगन नारंग सहित 10 खिलाड़ियों को इस आयोग में चुना गया है। शीर्ष निकाय के इन सभी 10 निर्वाचित सदस्यों का निर्वाचन निर्विरोध हुआ।

शीतकालीन ओलंपियन शिव केशवन, टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल, महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल, फेंसर भवानी देवी, रोवर बजरंग लाल और पूर्व शॉट पुटर ओम प्रकाश सिंह करनाना निर्वाचित पैनल के अन्य छह सदस्य हैं।

National Sports Awards 2022: खेल पुरस्कारों का एलान, शरत कमल को खेल रत्न, यहां देखें पूरी सूची

एथलीट आयोग के 10 पदों के लिए इन 10 खिलाड़ियों ने ही नामांकन किया था। ऐसे में आगामी IOA चुनावों के रिटर्निंग ऑफिसर उमेश सिन्हा ने सभी के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा कर दी। दरअसल, IOA के हाल ही में लागू किए गए नए संविधान के अनुसार एथलीट आयोग में पुरुष और महिला सदस्यों का समान प्रतिनिधित्व होना है। निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, और सरदार सिंह, पूर्व भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान, 12-सदस्यीय IOA एथलीट आयोग को पूरा करते हैं।

10 पदों के लिए 10 नामांकन

एथलीट आयोग के 10 पदों के लिए इन 10 खिलाड़ियों ने ही नामांकन किया था। ऐसे में आगामी IOA चुनावों के रिटर्निंग ऑफिसर उमेश सिन्हा ने सभी के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा कर दी। दरअसल, आईओए के हाल ही में लागू किए गए नए संविधान के अनुसार एथलीट आयोग में पुरुष और महिला सदस्यों का समान प्रतिनिधित्व होना है। निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, और सरदार सिंह, पूर्व भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान, 12-सदस्यीय IOA एथलीट आयोग को पूरा करते हैं।

PV Sindhu चोटिल, BWF वर्ल्ड टूर फ़ाइनल 2022 से वापस लिया अपना नाम

इस खाते से हुआ बिंद्रा-सरदारा सिंह का चयन

बिंद्रा और सरदारा सिंह को क्रमशः अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) में संबंधित निकायों के सदस्य होने के नाते एथलीट आयोग में एक सीट और मतदान अधिकार मिलेगा। अभिनव बिंद्रा को 2018 में आठ साल के कार्यकाल के लिए आईओसी एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था, जबकि सरदार सिंह को 2019 में चार साल के कार्यकाल के लिए ओसीए एथलीट समिति का सदस्य बनाया गया था। एथलीट आयोग के दो सदस्यों, एक पुरुष और एक महिला को IOA कार्यकारी परिषद में एक सीट मिलेगी, जिसका चुनाव 10 दिसंबर को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here