World Cup 2023: बांग्लादेश ने दिखाया गेंदबाजों का दम, अफगानिस्तान को 6 विकेट हराया

0
106
ICC Cricket World Cup 2023 Live Score update Bangladesh defeated Afghanistan by 6 wickets, BAN vs AFG

नई दिल्ली। World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 6 विकेटों से आसान शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 157 रनों का लक्ष्य दिया था। बांग्लादेश ने 34.4 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाकर मैच को जीत लिया। अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया।

Asian Games 2023: क्रिकेट का गोल्ड भारत के नाम, बैडमिंटन में भी जीता सोना

बांग्लादेश को मिली अच्छी शुरूआत

ODI World Cup 2023 के अपने पहले लीग मैच में ​​​​​​​बांग्लादेश के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे मेहदी हसन मिराज ने अपने वनडे करियर की तीसरी फिफ्टी जमाई। मिराज ने 73 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 57 रन की पारी खेली। उन्हे नवीन-उल-हक ने आउट किया।​​​​​​​ टीम को अच्छी शुरूआत मिली टीम ने पहले 10 ओवर में 44 रन बनाए लेकिन दोनों ओपनर के विकेट गंवा दिए। तंजिद हसन तमीम 5 और लिट्टन दास 13 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बांग्लादेश के नजमुल हुसैन शांतो और मेहदी हसन मिराज ने टीम को संभाला। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 50 से अधिक रनों की साझेदारी कर ली है।

पावरप्ले में बांग्लादेश

पावरप्ले में बांग्लादेश की मिली-जुली शुरुआत रही। टीम ने पहले 10 ओवर में 44 रन बनाए लेकिन दोनों ओपनर के विकेट गंवा दिए। तंजिद हसन तमीम 5 और लिट्टन दास 13 रन बनाकर आउट हुए।

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने दिया 157 रनों का लक्ष्य

World Cup 2023 के अपने पहले मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 37.2 ओवर में 156 रन पर ऑलआउट हो गई। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 62 गेंदों पर 47 रन की पारी खेली। अजमतुल्लाह ओमरजई और इब्राहिम जादरान ने 22-22 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज ने तीन-तीन, जबकि शोरिफुल इस्लाम ने दो विकेट झटके। मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद को एक-एक सफलता मिली।

Asian Games 2023: क्रिकेट का गोल्ड भारत के नाम, बैडमिंटन में भी जीता सोना

पावरप्ले में अफगानिस्तान की अच्छी शुरुआत

अफगानिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी रही। टीम ने शुरुआती 10 ओवर में केवल एक विकेट खोकर 50 रन बनाए। इब्राहिम जादरान 22 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन इसके बाद बांग्लादेश की अनुशासित गेंदबाजी ने अफगान बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। इसके अलावा नियमित अंतराल पर अफगानिस्तान के विके गिरते रहे। कोई ऐसी बड़ी साझेदारी इस मैच में नहीं देखने को मिली, जो अफगानिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंटचाती। यही कारण रहा कि पूरी टीम 40 ओवर भी नहीं खेल पाई और 156 रनों पर ही सिमट गई।

World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी श्रीलंका, दिग्गजों के बिना किसका पलड़ा भारी, देखिए यहां

ऐसे गिरे अफगानिस्तान के विकेट

पहलाः इब्राहिम जादरान- 22 रन बनाकर शाकिब अल हसन का शिकार बने।

दूसराः रहमत शाह- 18 रनों के निजी स्कोर पर शाकिब अल हसन को विकेट दे बैठे।

तीसराः हशमतुल्लाह शहीदी – 18 रनों के स्कोर पर इन्हें मेहदी हसन मिराज ने आउट किया।

चौथाः रहमानुल्लाह गुरबाज – 47 रनों के स्कोर पर मुस्तफिजुर रहमान ने आउट किया।

5वांः नजीबुल्लाह जादरान- 5 रनों के निजी स्कोर पर शाकिब अल हसन का शिकार बने।

छठाः मोहम्मद नबी- 6 रन बनाकर तस्कीन अहमद की गेंद पर बोल्ड हो गए।

7वांः राशिद खान- 9 रन बनाकर मेहदी हसन मिराज का शिकार बने।

8वांः अजमतुल्लाह ओमरजई – 22 रन बनाकर बोल्ड हुए।

9वांः मुजीब उर रहमान – महज 1 रन बनाकर मेहदी हसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

10वांः नवीन-उल-हक- बिना खाता खोले शोरिफुल इस्लाम की गेंद पर तौहीद हृदॉय के हाथों कैच आउट हो गए।

Asian Games 2023: ईरान से छीना सोना, कबड्डी का एशियाई चैंपियन बना भारत

World Cup 2023: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

अफगानिस्तानः हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन-उल-हक।

बांग्लादेशः शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मेहदी हसन मिराज, शफिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदॉय, महमूदुल्लाह रियाद, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

क्या कहती है रिकॉर्ड बुक

अफगानिस्तान और बांग्लादेश ​​​​​​के बीच वनडे वर्ल्ड कप में 2015 और 2019 में 2 मुकाबले खेले गए। दोनों में बांग्लादेश जीता। दोनों टीमों के बीच ओवरऑल 15 वनडे खेले जा चुके हैं। बांग्लादेश ने 9 और अफगानिस्तान ने 6 मैच जीते। दोनों टीमें आखिरी बार इसी साल अगस्त-सितंबर में एशिया कप में आमने-सामने हुई थीं। तब बांग्लादेश को 89 रन से जीत मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here