Asian Games 2023: अब भारत के नाम तीन गोल्ड, घुड़सवारी में 41 साल बाद जीता मेडल

0
279
Asian Games 2023 historic gold medal for India,The dressage team combine to win the country's first gold in Equestrian since 1982

ग्वांगझू। Asian Games 2023 में भारत ने अपना तीसरा गोल्ड घुड़सवारी में जीता है। सुदिप्ती हजेला, दिव्यकृति सिंह, हृदय छेड़ा और अनुष अगरवल्ला की जोड़ी ने इस इवेंट में 41 साल बाद देश को गोल्ड दिलाया है। तीसरे दिन भारत को अब तक तीन मेडल मिल चुका है। नेहा ठाकुर ने नौकायन में भारत को सिल्वर मेडल, जबकि इबाद अली ने नौकायन में ही कांस्य पदक दिलाया है। भारतीय टीम अब तक 14 पदक जीत चुकी है। सेलिंग के आईएलसीए4 इवेंट में भारत की नेहा ठाकुर ने रजत पदक जीत लिया है। ठाकुर ने 11 रेस में कुल 27 अंक अर्जित किए। हालांकि वे महज 2 अंकों से स्वर्ण जीतने से चूक गई। इस इवेंट में थाइलैंड की नोपासोर्न खुनबुनजान ने 28 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता। अब भारत के खाते में 3 स्वर्ण के साथ कुल 14 मेडल हो गए है।

Asian Games 2023: स्क्वैश में भारतीय लड़कियों ने पाकिस्तान को पीटा, शूटिंग-तलवारबाजी में निराशा

स्क्वैश में भारतीय लड़कियों ने पाकिस्तान को पीटा

हालांकि इससे पहले Asian Games 2023 में आज की सुबह भारत के लिए मिली जुली रही। आज स्क्वैश में भारतीय लड़कियों ने मूहिला पूल बी मुकाबले में पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से हराया। आज सुबह हुए स्क्वैश के तीन मुकाबलों में सबसे पहले अनाहत सिंह ने जीत दर्ज की। इसके बाद जोशना चिनप्पा और तन्वी ने भी पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदकर 3-0 से मात दी। हालांकि तलवारबाजी में भारत की भवानी देवी को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। भवानी देवी से सभी को पदक की बड़ी उम्मीद थी। भवानी देवी ने महिला साबर इवेंट में लगातार मैच में जीतते हुए शीर्ष पर रहकर नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया था। लेकिन, यहां उन्हें चीनी तलवारबाज से 7-15 से हार का सामना करना पड़ा।

Asian Games 2023: हॉकी में भारत का धमाका, सिंगापुर को 16-1 से रौंदा

शूटिंग में भारत कांस्य पदक से चूका

शूटिंग में भारत महज कुछ अंकों के अंतर से मेडल से चूक गया। रमिता जिंदल और दिव्यांश पंवार 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में जीत हासिल नहीं कर सके। भारत की इस जोड़ी ने शुरुआत में 8-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन, इसके बाद 18-20 से पिछड़ गई और Asian Games 2023 मेडल से चूक गया। अगर रमिता-दिव्यांश जीतते तो भारत को एक और ब्रॉन्ज मेडल मिल जाता। दिव्यांश और रमिता की जोड़ी क्वालीफिकेशन राउंड में 628.2 अंकों के साथ छठें स्थान पर रही थी। दिव्यांश पंवार भारत को पहला गोल्ड दिलवाने वाली टीम का हिस्सा थे जबकि रमिता जिंदल ने शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल महिला टीम इवेंट में सिल्वर पर कब्जा करने के बाद उन्होंने व्यक्तिगत इवेंट में ब्रॉन्ज जीता था।

Asian Games 2023: ये है तीसरे दिन का शेड्यूल, वॉलीबॉल में भिड़ेंगे भारत-पाक, भवानी देवी से गोल्ड की आस

हॉकी में भारतीय खिलाडिय़ों का धमाकेदार प्रदर्शन, सिंगापुर को 16-1 से हराया

Asian Games 2023 में आज भारत की शुरूआत शानदार जीत के साथ हुई। आज सुबह हुए हॉकी के मुकाबले में भारत ने सिंगापुर को 16-1 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। पूरे मैच के दौरान सिंगापुर के खिलाड़ी अधिकांश समय महज दर्शक की भूमिका में दिखे और भारतीय खिलाडिय़ों को राकने में नाकाम रहे। हालांकि पिछले पिछले मैच में भारतीय खिलाडिय़ों के प्रदर्शन के बाद ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी और भारतीय खिलाड़ी इस उम्मीद पर खरे भी उतरे। भारत के लिए 9 खिलाडिय़ों ने गोल दागे और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने चार और मनप्रीत ने 3 गोल दागे। भारत का अगला मुकाबला जापान के साथ होना है और यह मुकाबला इतना आसान नहीं होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here