world Cup 2023: ENG vs NZ मुकाबले से शुरू होगी विश्व फतेह की जंग, जानें संभावित प्लेइंग XI

0
87
World cup 2023 starting today, England will face new Zealand in 1st match, updates and records, know the possible playing XI

अहमदाबाद। World Cup 2023 का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमें तैयार हैं। इस वक्त गुजरात का अहमदाबाद क्रिकेट की दुनिया का सबसे हॉट सेंटर बना हुआ है, क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी दस टीमों के कप्तान इस वक्त वहीं पर है। यहीं के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहला मुकाबला खेला जाएगा। इंग्लैंड की कप्तानी जोस बटलर के हाथों में है। वह 2019 में बतौर खिलाड़ी टीम में शामिल थे। तब इयोन मोर्गन इंग्लैंड के कप्तान थे। वहीं, केन विलियम्सन न्यूजीलैंड की कमान संभाल रहे हैं। उन्होंने पिछले विश्व कप में टीम का नेतृत्व किया था। हालांकि, विलियम्सन इंग्लैंड के खिलाफ उद्घाटन मैच में नहीं खेल पाएंगे। वह पूरी तरह फिट नहीं हैं। विलियम्सन को आईपीएल 2023 के पहले मैच में चोट लगी थी।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा पहला मुकाबला

World Cup 2023 का पहला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आज नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच अब तक 10 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें दोनों टीमें 5-5 मैच जीतने में सफल रही है। दोनों टीमें भारत में अब तक केवल एक ही बार भिड़ी है और इसमें इंग्लैंड के हाथ जीत लगी है। न्यूजीलैंड ने 2023 में वनडे में अब तक 20 मैच खेले हैं और इसमें उसे केवल 8 मैचों में ही जीत नसीब हुई है।  न्यूजीलैंड टीम 2015 और 2019 वनडे विश्व कप तथा 2021 टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची। डेरिल मिशेल फॉर्म में हैं और शीर्षक्रम पर डेवोन कोंवे जैसा बेहतरीन बल्लेबाज है। कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम का खराब फॉर्म हालांकि चिंता का सबब है।

Asian Games 2023: गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, सिल्वर भी भारत के नाम

विलियम्सन की जगह किसे मिलेगा मौका?

World Cup 2023 के आज के मैच में विलियम्सन की जगह रचिन रवींद्र को मौका दिया जा सकता है। रचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में 97 रन की पारी खेली थी। रचिन स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं। उन्हें जेम्स नीशम के ऊपर तरजीह दी जा सकती है। अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी का भी चोट के कारण खेलना संदिग्ध है। शुरुआती क्रम में डेवोन कॉन्वे, विल यंग और डेरिल मिचेल के ऊपर जिम्मेदारी होगी। मध्यक्रम में कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम और ग्लेन फिलिप्स बड़ी पारी खेल सकते हैं। निचले क्रम में जेम्स नीशन या रचिन रवींद्र के साथ मिचेल सेंटनर होंगे। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन संभालेंगे। सेंटनर के साथ ईश सोढ़ी टीम के दो स्पिनर होंगे।

Asian Games 2023: साबले-हरमिलन ने जीते सिल्वर, कुश्ती में आया कांस्य, अब तक भारत को 77 पदक

बेन स्टोक्स का खेलना संदिग्ध

इंग्लैंड का खेमा भी अपनी ही चिंताओं से जूझ रहा है। कप्तान जोस बटलर ने कहा कि स्टोक्स कूल्हे की समस्या से जूझ रहे हैं और World Cup 2023 के आज के मैच में उनका खेलना तय नहीं है। स्टोक्स ने हाल ही में वनडे में संन्यास से वापसी की है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक भी लगाया था। वह गेंदबाजी अगर नहीं भी करते हैं तो बतौर बल्लेबाज टीम के काफी काम आ सकते हैं। स्टोक्स का नहीं खेलना इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका होगा। इंग्लैंड की टीम में स्टोक्स के अलावा भी कई ऑलराउंडर हैं।

लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन और क्रिस वोक्स गेंद और बल्ले से योगदान देने में सक्षम हैं। बल्लेबाजों में टीम के पास जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जोस रूट, हैरी ब्रूक और कप्तान बटलर हैं। आदिल रशीद और मार्क वुड स्पेशलिस्ट गेंदबाज होंगे। टीम अगर रीस टॉप्ले और डेविड विली को प्लेइंग-XI में नहीं भी रखती है तो ज्यादा असर नहीं होगा।

Asian Games 2023: हॉकी फाइनल में भारत की धमाकेदार एंट्री, कोरिया को 5-3 से पीटा

स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर दिखेगा लाइव मैच

World Cup 2023 के मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं। यानी अगर आप टीवी पर मैच देखना चाहते हैं तो स्टार नेटवर्क पर देख सकते हैं, वहीं अगर आपको अपने मोबाइल पर मुकाबला देखना है तो डिज्नी+हॉटस्टार पर देख सकते हैं। अच्छी बात ये है कि स्टार स्पोर्ट्स ने इसे पूरी तरह से फ्री कर रखा है। इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड सहित विश्व कप के सभी मैच डिज्नी+हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर मुफ्त में लाइवस्ट्रीम किए जाएंगे। टीवी या लैपटॉप के लिए सदस्यता लेनी होगी। मैच 2 बजे से शुरू होगा और इससे पहले 1:30 बजे टॉस के लिए दोनों कप्तान मैदान पर आ जाएंगे।

Asian Games 2023: फाइनल में हारी लवलीना, रजत से करना पड़ा संतोष

World Cup 2023 में आज के मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स/हैरी ब्रूक, जोस बटलर (कप्तान, विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, मार्क वुड।

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉन्वे, विल यंग, डेरिल मिचेल, टॉम लाथम (कप्तान, विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम/रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here