World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना क्रिकेट का सरताज, फाइनल में चूकी टीम इंडिया

0
70
ICC Cricket World Cup 2023 Australia became world champion, defeated Team India in the CWC 2023 final

अहमदाबाद। World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया छठी बार क्रिकेट का सरताज बन गया है। World Cup 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से करारी मात देकर खिताब जीता। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पहले कसी हुई गेंदबाजी करते हुए भारत को 240 रनों के साधारण स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। बाद में ट्रेविस हेड के धमाकेदार 137 रन और मार्नश लाबुशेन के नाबाद 58 रनों के दम पर 3 विकेट खोकर ही लक्ष्य हांसिल कर लिया।

इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपराजेय दिखने वाली टीम इंडिया World Cup 2023 Final मुकाबले में पूरी तरह दबाव में दिखाई दी। पूरी टीम में से सिर्फ कप्तान रोहित शर्मा ही वर्ल्ड कप के पिछले मैचों का प्रदर्शन दोहराने में कामयाब रहे। बाकी खिलाड़ी ना तो बल्लेबाजी में दम दिखा पाए और ना ही गेंदबाजी में। यही कारण रहा कि पूरे मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया हावी रहा और अंततः खिताब अपने नाम किया। अगर रिकॉर्ड बुक देखें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार वर्ल्ड कप फाइनल में आमने-सामने आईं और दोनों बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की। इससे पहले 2003 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत, पावरप्ले में गिरे 3 विकेट

241 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरूआत खराब रही। हालांकि टीम ने पहले ही ओवर में 15 रन बना लिए। लेकिन दूसरे ओवर में ऑस्ट्रेलिया को करारा झटका लगा। मोहम्मद शमी ने पहली ही बॉल पर डेविड वॉर्नर को स्लिप में कोहली के हाथों कैच करा दिया। नंबर-3 पर उतरे मिचेल मार्श ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की, लेकिन 5वें ओवर में उन्हें जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन पर भेज दिया। बुमराह ने 7वें ओवर में स्टीव स्मिथ को भी पगबाधा आउट कर दिया। पहला पावर प्ले समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 60 रन बनाए थे।

World Cup 2023: आज पूरा देश जश्न मनाने को तैयार, टीम इंडिया के वर्ल्ड चैम्पियन बनने का इंतजार

रोहित ने दिलाई तेज शुरुआत

World Cup 2023 Final में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दी। शुरुआत से ही आक्रामक शॉट्स खेल रहे रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों को भी क्रीज से बाहर निकल के मारा। उन्होंने महज 31 बॉल पर 47 रन की कप्तानी पारी खेली। रोहित ने इस विश्व कप में 597 रन बनाए हैं। जिसके साथ वे एक वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। जिन्होंने 2019 में बतौर कप्तान 578 रन बनाए थे।

World Cup 2023 Final से पहले बोले कमिंस- शमी बड़ा खतरा, रोहित ने कहा “हम तैयार हैं”

पावर प्ले में बनाए 80 रन

रोहित की शानदार पारी के बीच उनके साथी शुभमन गिल ने मात्र 4 रन बनाकर अपना विकेट सस्ते में गंवा दिया। जिसके बाद रोहित ने विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 32 गेंदों में 46 रन जोड़े। उनकी इस साझेदारी के कारण भारत ने World Cup 2023 Final के पावर प्ले के 10 ओवर में 80 रन बनाए। रोहित पारी के 10वें ओवर में ही आउट हो गए। रोहित ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर ट्रेविस हेड के हाथों कैच आउट हुए।

World Cup 2023 Final: खिताबी मुकाबले में कैसा रहेगा पिच का मिजाज, अहमदाबाद में स्पिनर्स का बोलबाला

विराट ने जड़ा छठा अर्धशतक

रोहित के आउट हो जाने के बाद नंबर-3 पर बैटिंग करने उतरे विराट कोहली ने में 54 रन अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 63 गेंदों में विश्व कप 2023 का छठां अर्धशतक जड़ा। वे पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हुए। रोहित के साथ विराट ने तेजी से रन बनाए, लेकिन श्रेयस के कैच आउट हो जाने के बाद उन्होंने विकेटकीपर-बल्लेबाज के एल राहुल के साथ धीमी पारी खेली और टीम को संभाला।

ATP Finals: बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में बनाई जगह

मिडिल ओवर में कंगारूओं की वापसी

World Cup 2023 Final में पहला पावर प्ले भारत के नाम रहा, लेकिन, 10 ओवर होते ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की। कप्तान पेट कमिंस की अगुवाई में टीम के हर खिलाड़ी ने बॉलिंग और फील्डिंग में अपनी जान झोंक दी। ऑस्ट्रेलिया के इस शानदार प्रदर्शन को देखकर भारतीय बल्लेबाज बैक फुट पर चले गए। 81 रन पर 3 प्रमुख बल्लेबाजों को गंवाने के बाद विराट और के एल राहुल ने मिलकर टीम को संभाला और 109 गेंदों में 67 रन की धीमी साझेदारी की। जब विराट पेट कमिंस की गेंद पर बोल्ड होकर पवैलियन लौटे, तब सारा बोझ के एल राहुल के कंधों पर आ गया।

World Cup 2023: फाइनल में झूम उठेगा पूरा देश, 4 चरणों में होगी क्लोजिंग सेरेमनी

के एल राहुल की धीमी फिफ्टी

148 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने मैच में अपनी पूरी पकड़ बना ली थी। लेकिन, भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल ने क्रीज के एक छोर पर डटकर बल्लेबाजी की और 107 गेंदों में 66 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। World Cup 2023 Final में राहुल ने टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धतशक जड़ा।

ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट मैचों में ऑस्ट्रेलिया पर भारी टीम इंडिया, 7 मैचों में से 4 में हराया

World Cup 2023 Final के लिए प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान),डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here