World Cup 2023: चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया पर पैसों की बारिश, हारकर भी मालामाल हुई टीम इंडिया

0
98
World Cup 2023 ind vs aus final, world champion Australia got big prize money, team india also awarded huge amount

अहमदाबाद। World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में करोड़ों भारतीय फैंस का दिल तोडक़र विश्व कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराया। कंगारू टीम रिकॉर्ड छठी बार वनडे क्रिकेट में विश्व चैंपियन बनी है। विश्व चैंपियन बनने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम खुशी से झूम उठी। इस जीत के साथ ही उन पर प्राइस मनी की भी बौछार हो गई। ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप का खिताब जीतने पर भारी भरकम रकम मिली है।

World Cup 2023: आंकड़ें दे रहे गवाही, हार के बाद भी ‘टीम इंडिया ही असली चैम्पियन’

ऑस्ट्रेलिया को मिले 33.31 करोड़ रुपए

World Cup 2023 की विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम को 33.31 करोड़ की भारी भरकम रकम प्राइज मनी के तौर पर मिला है। वहीं रनर अप रहने वाली भारतीय टीम के खाते में 16.65 करोड़ की रकम आई है। आईसीसी ने पहले ही टूर्नामेंट में विजेता और उपविजेता को मिलने वाली प्राइज मनी की घोषणा कर दी थी। वहीं बात करें टूर्नामेंट के पूरे प्राइज मनी की तो यह 83.29 करोड़ यानी 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी।

World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना क्रिकेट का सरताज, फाइनल में चूकी टीम इंडिया

अन्य 6 टीमों को भी मिली मोटी रकम

विजेता और उपविजेता टीम के अलावा World Cup 2023 सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली और लीग स्टेज से ही बाहर रहने वाली अन्य छह टीमों को भी प्राइज मनी मिला। ग्रुप स्टेज पर मैच जीतने वाली टीमों को 40 हजार डॉलर देने का ऐलान भी किया गया था। टीम इंडिया की बात करें तो उसने ग्रुप स्टेज में 9 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं। इस हिसाब से उसे हर जीते हुए मैच के लिए 40 हजार डॉलर दिए गए।  साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई थी। ऐसे में इन दोनों टीमों को 6.66 करोड़ की रकम मिली। वहीं नॉकआउट से बाहर होने वाली सभी 6 टीमों को 33.61 लाख रुपए मिले।

Doping: भारत को बड़ा झटका, डोप टेस्ट में फेल हुए नीरज, गंवाने पड़ेंगे मेडल

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने विराट

World Cup 2023 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब विराट कोहली के नाम रहा। विराट कोहली ने इस साल टूर्नामेंट में 11 बार बल्लेबाजी करते हुए 95.63 की औसत से 765 रन बनाए। इस दौरान विराट ने 6 अर्धशतक और 3 शतक लगाए। यानी उन्होंने 9 बार 50+ रन का स्कोर बनाया। टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन इस मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की पारी 50 ओवर में 240 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 4 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here