Asian Games 2023: भारतीय क्रिकेट टीमों में बदले खिलाड़ी, यहां देखिए मेंस-विमेंस टीम की अपडेट सूची

0
115
Team India Squad Change For Asian Games Hangzhou Asian Games 2023, BCCI Latest Update

मुंबई। Asian Games 2023 खेलने जा रही भारतीय क्रिकेट टीमों में बीसीसीआई ने बदलाव किया है। दोनों ही टीमों में एक-एक खिलाड़ी बदला गया है। बोर्ड ने पुरुष टीम में शिवम मावी की जगह आकाश दीप और महिला टीम में लेफ्ट ऑर्म पेसर अंजली सरवानी की जगह स्टैंड बाय खिलाड़ी पूजा वस्त्राकर को जगह दी है। एशियन गेम्स का आयोजन 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के होंगझू शहर में खेला जाएगा।

भारत पहली बार Asian Games के क्रिकेट कॉम्प्टीशन में हिस्सा ले रहा है। बोर्ड ने पिछले महीने ही मेंस और विमेंस दोनों कैटेगरी की टीमों में खिलाड़ियों के नाम जारी किए थे। दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में अपना पहला मैच क्वार्टर फाइनल के रूप में खेलेंगी। फिर सेमीफाइनल होगा। इस तरह फाइनल तक पहुंचने के लिए दोनों ही टीमों को 2 लगातार मैच जीतने होंगे।

एशियन ओलिंपिक कमेटी के नियमों के अनुसार, विमेंस और मेंस दोनों कैटेगरी में आईसीसी रैंकिंग में एशिया की टॉप-4 टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल में एंट्री दी जाएगी। भारत की दोनों ही टीमें इस वक्त एशिया में टॉप पर हैं।

Asia Cup 2023: फाइनल में कोहली-बुमराह की वापसी तय, ये हो सकती है भारत-श्रीलंका की प्लेइंग-11

Asian Games 2023: भारत की दोनों टीमें..

विमेंस टीमः हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, पूजा वस्त्राकर, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बरेड्डी और अंजलि सरवानी।

स्टैंडबायः हरलीन देयोल, काशवी गौतम, स्नेह राणा और साइका इशाक।

मेंस टीमः ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आकाश दीप, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर) और शिवम मावी।

स्टैंडबायः यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा और साई सुदर्शन।

Asia Cup 2023: फाइनल से पहले भारत को झटका, ये धुरंधर टीम से बाहर, सुंदर को मिली जगह

टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में

Asian Games 2023 में क्रिकेट के सभी मैच झीजांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी पिंगफेंग क्रिकेट फील्ड के मैदान पर खेले जाएंगे। विमेंस कैटेगरी में 14 टीमें और मेंस में 18 टीमें पार्टिसिपेट करेंगी। टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा और एक दिन में 2 मैच होंगे। पहला मैच सुबह 9.30 और दूसरा दोपहर 2.30 बजे से होगा। एक जून 2023 तक आईसीसी रैंकिंग में एशिया की टॉप-4 नंबर पर रहीं टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल में एंट्री मिलेगी। इसी डेडलाइन के हिसाब से बाकी टीमों की रैंकिंग और मैच भी तय होंगे।

Diamond League final 2023 आज रात, खिताब बचाने उतरेंगे नीरज चोपड़ा

विमेंस टीम का पहला मैच 22 सितंबर को

विमेंस कैंटेगरी में टॉप-4 टीमें क्वार्टर फाइनल खेलेंगी। बाकी 10 टीमें क्वालिफायर राउंड खेलेंगी। क्वालिफायर के 6 मैच 19 से 21 सितंबर तक होंगे। 22 और 24 सितंबर को 4 क्वार्टर फाइनल होंगे। टीम इंडिया आईसीसी टी-20 रैंकिंग में एशिया की टॉप टीम है, इसीलिए उनका मैच 22 सितंबर को होगा। पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश टॉप-4 टीमों में शामिल हैं, इसीलिए वे भी सीधे क्वार्टर फाइनल ही खेलेंगी।

23 सितंबर को Asian Games 2023 का ओपनिंग-डे है, इस दिन क्रिकेट मैच नहीं होंगे। क्वार्टर फाइनल के बाद 25 सितंबर को 2 सेमीफाइनल होंगे और 26 सिंतबर को फाइनल खेला जाएगा। फाइनल के दिन ही सुबह सेमीफाइनल हारने वाली टीमों के बीच थर्ड प्लेस मैच भी होगा। विमेंस कैटेगरी में कुल 14 मैच होंगे।

AUS vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने ठोक दिए 416 रन, ऑस्ट्रेलिया को 164 रनों से हराया

मेंस टीम का पहला मैच 5 अक्टूबर को

विमेंस क्रिकेट इवेंट खत्म होने के बाद 28 सितंबर से मेंस कैटेगरी के मैच शुरू होंगे। इसमें भी टॉप-4 टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल खेलेंगी। बाकी 14 में से 4 टीमें क्वालिफायर स्टेज से क्वार्टर फाइनल तक पहुंचेंगी। 2 अक्टूबर तक क्वालिफायर स्टेज के 10 मैच होंगे 3 अक्टूबर को रेस्ट डे रहेगा।

Asia Cup 2023 Live: शुभमन के शतक पर फिरा पानी; बांग्लादेश ने भारत को 6 रन से हराया, मुस्तफिजुर ने झटके 3 विकेट

4 और 5 अक्टूबर को 4 क्वार्टर फाइनल मैच होंगे। पुरुष टीम टी-20 रैंकिंग की नंबर-1 टीम है, टॉप रैंक टीम का मैच 5 अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे से होना है, जिसमें भारत के सामने क्वालिफायर स्टेज पार करने वाली टीम रहेगी। 6 अक्टूबर को 2 सेमीफाइनल और 7 को फाइनल खेला जाएगा। फाइनल से पहले थर्ड प्लेस मैच होगा। मेंस कैटेगरी में कुल 18 मैच होंगे।

भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश एशिया की टॉप-4 टीमें हैं। इसीलिए ये टीमें भी सीधे क्वार्टर फाइनल खेलेंगी, जबकि अफगानिस्तान को नेपाल, यूएई, हॉन्ग कॉन्ग और चीन जैसी टीमों के साथ क्वालिफायर स्टेज खेलना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here