Diamond League final 2023 आज रात, खिताब बचाने उतरेंगे नीरज चोपड़ा

0
35
Diamond League final 2023 Neeraj Chopra set to defend Diamond League title to cap a golden season

यूजीन। Diamond League final 2023: विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक का भारतीय सुपरस्टार नीरज चोपड़ा अपने जाने पहचाने प्रतिनिधियों के साथ शनिवार को प्रतिष्ठित डायमंड लीग फाइनल्स में अपने खिताब का बचाव करने के लिए उतरेगा। 25 वर्षीय एथलीट चोपड़ा पिछले साल ज्यूरिख में डायमंड लीग चैंपियन बने थे। उन्होंने इस सत्र में अभी तक अपना दबदबा बनाकर रखा है और वह डायमंड लीग फाइनल्स में भी इसे जारी रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। अगर चोपड़ा फिर से ट्रॉफी जीतने में सफल रहते हैं तो उन्हें 30 हजार डॉलर की इनामी राशि मिलेगी। वह डायमंड लीग ट्रॉफी का बचाव करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

AUS vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने ठोक दिए 416 रन, ऑस्ट्रेलिया को 164 रनों से हराया

चोपड़ा को वाडलेज्च से मिलेगी कड़ी चुनौती

चेक गणराज्य के विटेजस्लाव वेस्ली 2012 और 2013 में जबकि उनके हमवतन जैकब वाडलेज्च ने 2016 और 2017 में यह कारनामा किया था। Diamond League final 2023 में वाडलेज्च अभी चोपड़ा के निकटतम प्रतिद्वंदी हैं। चोपड़ा इस साल बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने से पहले डायमंड लीग की दोहा और लुसाने में आयोजित की गई प्रतियोगिताओं में जीत दर्ज की थी।

Asia Cup 2023 Live: शुभमन के शतक पर फिरा पानी; बांग्लादेश ने भारत को 6 रन से हराया, मुस्तफिजुर ने झटके 3 विकेट

 90 मीटर का लक्ष्य हासिल करने की होगी कोशिश

चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर तक भाला फेंकना है। उनका इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.77 मीटर है जो इस साल विश्व सूची में दूसरे स्थान पर है। चोपड़ा Diamond League final 2023 में अपने खिताब का बचाव करने के अलावा पहली बार 90 मीटर की दूरी तक भाला फेंकने की भी कोशिश करेंगे। लंबी कूद के एथलीट मुरली श्रीशंकर और 3000 मीटर स्टीपलचेस के खिलाड़ी अविनाश साबले ने भी इस प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया था लेकिन आगामी एशियाई खेलों पर ध्यान देने के लिए उन्होंने इससे हटने का फैसला किया।

Asian Games 2023 में खेल के रूप में शामिल होगा PUBG, ब्रेक डांस की भी होगी प्रतियोगिता

पिछले साल चोपड़ा ने जीती थी ट्राफी

चोपड़ा मौजूदा डायमंड लीग पुरुष भाला फेंक चैंपियन हैं, जिन्होंने 2022 में ये ट्रॉफी जीती थी। 25 वर्षीय खिलाड़ी किसी भी एथलेटिक्स डिसिप्लिन में डायमंड लीग खिताब को जीतने वाले अब तक के एकमात्र भारतीय हैं। पिछले महीने बुडापेस्ट में विश्व चैंपियन बने नीरज चोपड़ा ने यूजीन के फाइनल में जगह बनाने के सफर में 2023 डायमंड लीग सीरीज के दोहा और लुसाने चरण में जीत हासिल की, लेकिन ज्यूरिख में उन्हें चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज से पीछे रहते हुए दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। यूजीन में Diamond League final 2023 खिताब हासिल करने की चोपड़ा की उम्मीदों के सामने जैकब वाडलेज सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here