Asia Cup 2023 Live: शुभमन के शतक पर फिरा पानी; बांग्लादेश ने भारत को 6 रन से हराया, मुस्तफिजुर ने झटके 3 विकेट

0
226
Asia Cup 2023 Live Rohit won the toss and chose fielding; Tilak will make one-day debut, Kohli-Bumrah and Kuldeep given rest

कोलंबो। Asia Cup 2023 में आज आखिरी सुपर-4 मैच में बांग्लादेश ने भारत को 6 रन से हराकर अपना अभियान समाप्त कर लिया है। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत के युवा सितारे शुभमन गिल ने 121 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। वहीं, अक्षर पटेल ने 42 रन की पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज तक पहुँचाया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 265 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम 49.5 ओवर में 259 रन पर ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश के लिए कप्तान शाकिब-अल-हसन ने 80 रन बनाकर अपना 55वां अर्धशतक जड़ा। वहीं, उनका साथ दे रहे तौहीद हृदयोय ने 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। बांग्लादेश ने एशिया कप में भारत को 2012 के बाद पहली बार हराया है।

Asian Games 2023 में खेल के रूप में शामिल होगा PUBG, ब्रेक डांस की भी होगी प्रतियोगिता

गिल ने जड़ा छठा शतक, बने टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर

भारतीय बल्लेबाजों के लगातार गिरते विकेट के बीच शुभमन गिल ने क्रीज पर डटकर बल्लेबाजी की। गिल ने जिम्मेदारी से पारी का आगे बढ़ाते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में अपना चौथा और साल का छठा शतक जड़ा। उन्होंने 133 गेंदों में 121 रन की अहम पारी खेली। इसी शतक के साथ वे Asia Cup 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। गिल ने अब-तक 5 मैचों में 68.75 की औसत से 275 रन बना लिए हैं। वे इस साल वन-डे में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

ICC Rankings: पाकिस्तान सीधे दो पायदान फिसला, भारत के पास नं. वन बनने का मौका

बांग्लादेशी गेंदबाजों के आगे फेल हुए भारतीय बल्लेबाज

Asia Cup 2023 के आखिरी लीग मैच में बांग्लादेशी गेंदबाजों ने घातक प्रदर्शन कर भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। फिर चाहे वो स्पिन यूनिट हो या पेस, टीम के सभी गेंदबाजों ने अपनी भूमिका पूर्ण निष्ठा से निभाई। 266 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट मात्र 2 रन पर कप्तान रोहित शर्मा के रूप में खो दिया था। वे बांग्लादेश के डेब्यूटेंट गेंदबाज तंजीम हसन की स्लो गेंद का शिकार होते हुए कैच आउट हो गए। वहीं, नंबर-3 पर विराट की जगह खेलने आए तिलक वर्मा भी तंजीम की गेंद पर बोल्ड होकर वापिस पवैलियन लौट गए। इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए के एल राहुल ने शुभमन गिल के साथ पारी को थोड़ी देर के लिए संभाला। दोनों ने मिलकर 87 गेंदों में 57 रन की धीमी साझेदारी की थी।

ENG W vs SL W: इंग्लैंड की कप्तान ने 66 गेंदों में जड़ा तूफानी शतक, कब्जाई सीरीज; रच दिया इतिहास

Asia Cup 2023 लेकिन, बांग्लादेशी गेंदबाजों ने दोबारा वापसी की और राहुल मेहदी हसन की फिरकी में फंसकर कैच आउट हो गए। वहीं, छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सुर्यकुमार यादव भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए और 34 गेंदों में 26 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद रविंद्र जडेजा भी सूर्या की तरह बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में मुस्तफिजूर की गेंद पर बोल्ड हो गए। पारी के अंतिम ओवर में मैच बचाने आए अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर ने कुछ अच्छे और बड़े शॉर्ट्स लगाए। दोनों ने मिलकर 27 गेंदों में 40 रन जोड़े। लेकिन, दुर्भाग्य से वे भी टीम को जीत नहीं दिला पाए। अक्षर ने 34 गेंदों में 42 रन तथा शार्दुल ने 13 गेंदों में 11 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान ने 8 ओवर में 50 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट झटके। वहीं, तंजीम हसन, और मेहदी हसन ने 2-2 विकेट चटकाए।

Asia Cup 2023: रिकॉर्ड 13वीं बार फाइनल में पहुँची श्रीलंका, रोमांचक मैच में पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया

शाकिब और तौहीद के बीच शतकीय साझेदारी

Asia Cup 2023 के आखिरी मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे बांग्लादेशी बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में काफी परेशान किया। भारतीय टीम की सधी हुई गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश का टॉप ऑर्डर बुरी तरह से फेल रहा। टीम ने 59 रन तक लिटन दास(0), तनजिद हसन(13), अमामुल हक(0) और मेहदी हसन मिराज(13) के रूप में अपने 4 विकेट महत्वपूर्ण विकेट गवां दिये थे। इसके बाद कप्तान शाकिब-अल-हसन ने छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए तौहीद हृदयोय के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 115 गेंदों में 101 रन की शतकीय साझेदारी की। तौहीद ने 81 गेंदों में 54 रन बनाए, वहीं शाकिब ने 85 गेंदों में 80 रन बनाकर अपना 55वां अर्धशतक पूरा किया।

Asian Games 2023 से पहले टीम इंडिया को झटका, शिवम मावी चोटिल; होंगे बाहर

लॉअर ऑर्डर ने रखी बांग्लादेश की लाज

Asia Cup 2023 में तौहीद और शाकिब की साझेदारी टूटने के बाद बांग्लादेश के लोअर ऑर्डर ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई। लोअर ऑर्डर में हुई छोटी और अहम साझेदारी ने भारतीय गेंदबाजों का पसीना निकाल दिया। पहले टीम के लिए 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए नसुम अहमद ने मेहदी हसन के साथ मिलकर 36 गेंदों में 45 रन की साझेेदारी की। नसुम 45 गेंदों में 44 रन बनाकर आउट हो गए।

लेकिन, मेहदी हसन ने तंजीम हसन के साथ मिलकर 16 गेंदों में 27 रन की एक और अहम साझेदारी कर टीम को 265 रन तक पहुँचा दिया। मेहदी ने 23 गेंदों में नाबाद 29 रन तथा तंजीम ने 8 गेंदों में नाबाद 14 रन बनाए। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने 10 ओवर में 65 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद शमी ने 2 तथा प्रसिद्ध कृष्णा, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

Asian Games 2023: भारतीय फुटबॉल टीम का ऐलान, सुनील क्षेत्री को मिली कमान

जडेजा ने झटका 200वां विकेट

Asia Cup 2023 के टॉप-10 विकेट टेकर्स में से एक रविंद्र जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ 1 विकेट लेकर इतिहास रचा है। रविंद्र जडेजा ने बांग्लादेश के शामिम हौसेन को LBW आउट कर एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं। जडेजा वन-डे क्रिकेट में 2000 से अधिक रन तथा 200 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

ENG vs NZ: ओवल में बेन स्टोक्स का तूफान, इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 181 रनों से रौंदा

बांग्लादेश के खिलाफ चलता है रोहित का बल्ला

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला बांग्लादेश के खिलाफ जबदस्त प्रहार करता है। Asia Cup 2023 में पहली बार एक दुसरे के सामने खेल रहे भारत और बांग्लादेश के आज के मैच में रोहित शर्मा का बल्ला काफी शोर मचा सकता है। क्योंकि, रोहित इस समय शानदार लय में नजर आ रहे हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए आखिरी 5 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 495 रन बनाए हैं। रोहित ने पडोसी देश के खिलाफ कुल 15 वन-डे मैचों में 61.50 की औसत से 738 रन बनाए हैं। ऐसे में इस रिकॉर्ड को देखते हुए आज के मैच में कप्तान की ओर से बड़ी पारी देखने को मिल सकती है।

Cricket World Cup 2023: अफगानिस्तान ने की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा, नवीन की 2 साल बाद वन-डे में वापसी

कोलंबो में आज का मौसम

Asia Cup 2023 के भारत-बांग्लादेश मैच में बारिश की संभावना बनी हुई है मौसम रिपोर्ट के मुताबिक मैच वाले दिन यानी 15 सितंबर को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में बारिश होने की संभावना लगभग 65 परसेंट है वही मैदान पर हमें 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, हवा की आद्रता 80 परसेंट और कोलंबो का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वैसे अगर बारिश ने मैच में रुकावट नहीं डाली तो क्रिकेट के फैन के लिए बहुत ही अच्छी अनुभव होगी।

ENG W vs SL W: इंग्लैंड की कप्तान ने 66 गेंदों में जड़ा तूफानी शतक, कब्जाई सीरीज; रच दिया इतिहास

Asia Cup 2023 में भारत और बंग्लादेश की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, इशान किशन(विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा

बांग्लादेश: लिटन दास(विकेटकीपर), तंज़ीद हसन, अनामुल हक, शाकिब अल हसन(कप्तान), तौहीद हृदोय, शमीम हुसैन, मेहदी हसन मिराज, महेदी हसन, नसुम अहमद, तंजीम हसन साकिब, मुस्तफिजुर रहमान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here