Asia Cup 2023: रिकॉर्ड 13वीं बार फाइनल में पहुँची श्रीलंका, रोमांचक मैच में पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया

0
119
Asia Cup 2023 Sri Lanka reached the final for the record 13th time, defeated Pakistan by 2 wickets in a thrilling match.

कोलंबो। Asia Cup 2023 में सुपर-4 के 5वें मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 2 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया हैं। डिफेंडिंग चैम्पीयन श्रीलंका 17 सितंबर को भारत के खिलाफ 8वीं बार फाइनल खेलेगी। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस वर्षाबाधित मुकाबले को DLS मेथड द्वारा 42 ओवर का कर दिया गया था। जिसमें पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 252 रन बनाए थे। जवाब में पूर्व चैम्पीयन श्रीलंका ने इस लक्ष्य को 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम के लिए चरिथ असलंका ने 47 गेंदों में 49 रन की मैच विजय पारी खेली। इसी जीत के साथ श्रीलंका ने पाकिस्तान को 8 साल बाद किसी वन-डे मैच में हराया है।

Asia Cup 2023: बांग्लादेश के खिलाफ वापसी कर सकते हैं श्रेयस अय्यर, ईशान या राहुल कौन होगा बाहर ?

मेंडिस और समरविक्रमा की महत्वपूर्ण साझेदारी

Asia Cup 2023 में 253 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका के बल्लेबाजों ने इस अहम मुकाबले में बेहद सूझ-बूझ भरा प्रदर्शन किया। टीम ने अपना विकेट ओपनर कुसल परेरा(17) का विकेट सिर्फ 20 रन पर गवां दिया था। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कुसाल मेंडिस ने पथुम निसंका के साथ मिलकर टीम को संभाला। दोनों ने मिलकर 60 गेंदों में 57 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। निसंका 44 गेंदों में 29 रन बनाकर कैच आउट हो गए।

Asian Games 2023 से पहले टीम इंडिया को झटका, शिवम मावी चोटिल; होंगे बाहर

वहीं, मेंडिस ने चौथें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सदीरा समरविक्रमा के साथ मिलकर पारी को बेहद सावधानी से आगे बढ़ाया। दोनों ने 97 गेंदों में 100 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। समरविक्रमा 51 गेंदों में 48 रन बनाकर अपने अर्धशतक से चूक गए। वहीं, मेंडिस भी 87 गेंदों में 91 रन बनाकर नर्वस नाइंटी का शिकार हो गए। पाकिस्तान की ओर से इफ्तिखार अहमद ने 8 ओवर में 50 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। वहीं, शाहीन अफरीदी ने 2 तथा शादाब खान ने 1 विकेट हासिल किया।

Asian Games 2023: भारतीय फुटबॉल टीम का ऐलान, सुनील क्षेत्री को मिली कमान

शफीक ने जड़ा पहला अर्धशतक

Asia Cup 2023 में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने अपना पहला विकेट फखर जमान(4) मात्र 9 रन पर गवां दिया था। इसके बाद ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान बाबर आजम के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 70 गेंदों में 64 रन की साझेदारी की। बाबर 35 गेंदों में 29 रन बनाकर स्टंप आउट हो गए। वहीं, शफीक ने 69 गेंदों में 52 रन बनाकर अपना पहला वन-डे शतक जड़ा।

Asia Cup 2023: आज तय होगा दूसरा फाइनलिस्ट, SL vs PAK मैच के लिए पाकिस्तान ने बदल दी आधी टीम

रिजवान और इफ्तिखार ने बचाई पाकिस्तान की लाज

पाकिस्तान कप्तान बाबर आजम के आउट होने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद रिजवान ने Asia Cup 2023 में अपना पहला अर्धशतक जड़ा। उनके आते ही टीम ने कम अंतराल में शफीक(52), मोहम्मद हारिस(3) और मोहम्मद नवाज(12) के रूप में तीन बड़े विकेट गवां दिये थे, लेकिन रिजवान क्रीज के एक छोर पर डटे रहे। इसके बाद 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए इफ्तिखार अहमद ने रिजवान का अच्छा साथ दिया और उनके साथ मिलकर एक महत्वपूर्ण साझेदारी की। दोनों ने मिलकर छठें विकेट के लिए 78 गेंदों में 108 रन की शतकीय साझेदारी की। इफ्तिखार 40 गेंदों में 47 रन बनाकर अर्धशतक से चूक गए। लेकिन, रिजवान ने मैच के अंत तक बल्लेबाजी करते हुए 73 गेंदों में नाबाद 86 रन की शानदार पारी खेली।

ENG vs NZ: ओवल में बेन स्टोक्स का तूफान, इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 181 रनों से रौंदा

पथिराना ने झटके 3 विकेट

Asia Cup 2023 के इस अहम मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ मेजबान श्रीलंका के गेंदबाजों ने इस मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। टीम की ओर से मथीशा पथिराना ने 8 ओवर में 65 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट झटके। उन्होंने अपनी सधी हुई गेंदबाजी से अब्दुल्लाह शफीक, मोहम्मद हारिस और इफ्तिखार अहमद जैसे खतरनाक बल्लेबाजों का विकेट लिया। इसके अलावा प्रमोद मधुशन ने फखर जमान और शादाब खान को सस्ते में पवैलियन भेजा। वहीं, दुनिथ वेल्लालागे और महेश थीक्षणा ने 1-1 विकेट चटकाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here