Madrid Open: अल्कारेज नए चैंपियन, फाइनल में ज्वेरेव को हराया

0
331
Madrid Open 2022 Carlos Alcaraz is the new champion, defeated Alexander Zverev in the final

नई दिल्ली। Madrid Open: टेनिस की दुनिया में नए चैंपियन का आगाज हुआ है। 19 वर्षीय युवा खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अल्कारेज (Carlos Alcaraz) ने मैड्रिड ओपन के फाइनल में जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को शिकस्त देकर अपने करियर के पहले खिताब पर कब्जा जमाया है। इस जीत के साथ ही अल्कारेज ने टेनिस की दुनिया के स्थापित खिलाड़ियों के लिए एक चेतावनी जारी कर दी है। इस खिताबी जीत में अल्कारेज ने दुनिया के नामचीन खिलाड़ियों को धूल चटाई है।

एक साल पहले 18 की उम्र में जब स्पेन के कार्लोस अल्कारेज (Carlos Alcaraz) मैड्रिड ओपन में पहली बार उतरे थे तो उनका लक्ष्य अनुभव हासिल करना और शीर्ष खिलाड़ियों के साथ खेलना था। लेकिन अब कार्लोस ने Madrid Open के फाइनल में ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से हराकर दिखा दिया है कि उन्हें जूनियर मानना भूल होगी।

इससे पहले उन्होंने Madrid Open सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच और क्वार्टर फाइनल में हमवतन राफेल नडाल को पराजित किया था। यह उनका साल का चौथा खिताब है। इससे पहले वह मियामी, रियो डि जेनेरियो और बार्सिलोना में विजेता रहे थे। यह उनकी सीजन में 28वीं जीत रही। उन्होंने यूनान के स्टेफानोस सितसिपास (27) को पीछे छोड़ दिया।

IPL 202: बुमराह की मेहनत बेकार, Kolkata Knight Riders से हारी मुम्बई

शीर्ष दस खिलाड़ियों पर यह उनकी लगातार सातवीं जीत है। यही नहीं 19 साल की उम्र में दो मास्टर्स 1000 खिताब जीतने वाले वह दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। इससे पहले उनके आदर्श राफेल नडाल ने 2005 में 18 साल की उम्र में मोंटे कार्लो और रोम में ऐसा किया था। अल्कारेज पिछले 17 वर्षों में शीर्ष दस रैंकिंग में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

ज्वेरेव बोले-तुम श्रेष्ठ हो कार्लोस

गत विजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने खिताबी जीत हांसिल करने पर अल्कारेज की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, ’’इस समय अल्कारेज दुनिया के श्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। यद्यपि उम्र में वे मुझसे पांच साल छोटे हैं लेकिन फिर भी हमें हरा रहे हैं। ये देखना सुखद है कि टेनिस को एक नया सुपरस्टार मिल गया है। अल्कारेज बहुत ग्रैंडस्लैम जीतेंगे, दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बनेंगे। इस टूर्नामेंट की कई ट्रॉफियां उनके नाम होंगी।’’

IPL 2022: Lucknow Super Giants और Gujarat Titans में भिड़ंत आज, जो जीता पहुंचेगा टॉप पर

मैं अभी श्रेष्ठ नहींः अल्कारेज

Madrid Open जीतने के बाद कार्लोस अल्कारेज ने कहा, ’’अभी मैं अपने को श्रेष्ठ नहीं मानता। नई रैंकिंग में मैं छठे नंबर पर आ जाऊंगा। इसके मायने हैं कि अभी पांच खिलाड़ी आगे हैं। पहले इतिहास के दो श्रेष्ठ खिलाड़ियों नडाल व जोकोविच और अब दुनिया के नंबर तीन ज्वेरेव को हराना। ये हफ्ता जिंदगी में मेरे लिए सबसे शानदार रहा।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here