IND vs SA: दूसरे टेस्ट के पहले दिन गिरे 23 विकेट, भारत को अभी 36 रन की लीड

0
83
IND vs SA 2nd test Day 1 Live Score 23 wickets fell down, India still has a lead of 36 runs

केपटाउन। IND vs SA के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 17 ओवर में 3 विकेट पर 62 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर एडन मार्करम 36 रन और डेविड बेडिंघम 8 रन बनाकर मौजूद हैं। सहारा पार्क में खेला जा रहा यह मैच अब-तक गेंदबाजों के नाम रहा है। मैच में अफ्रीका की पहली पारी मात्र 55 रन पर सिमट गई थी। जबकि, में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 34.4 ओवर में 153 रन पर ही ढेर हो गई और 98 रन की बढ़त हासिल की।

Wrestling : बजरंग, विनेश और साक्षी के खिलाफ पहलवानों ने खोला मोर्चा, जंतर-मंतर पर धरना

मात्र 11 गेंदों में गंवाए 6 विकेट

IND vs SA मैच के तीसरे सेशन में भारत ने अपने आखिरी 6 विकेट बगैर रन बनाए ही गंवा दिए। टीम इंडिया दूसरे सेशन तक 4 विकेट पर 153 के स्कोर पर थी। उस समय क्रीज पर विराट कोहली 46 रन और के एल राहुल 8 रन बनाकर मौजूद थे। लेकिन, टी ब्रेक के आने के बाद भारत के बल्लेबाज 1 रन भी नहीं बना पाई। साउथ अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा, लूंगी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ने 3-3 विकेट झटके।

SA v IND : भारत के आगे साउथ अफ्रीका 55 रनों पर ढेर, सिराज ने झटके 6 विकेट

7 बल्लेबाज बिना खाता खेले लौटे

IND vs SA मैच के पहले दिन भारत के बल्लेबाजों ने शर्मनाक प्रदर्शन किया। मेजबान टीम के खिलाफ टीम इंडिया के 7 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। इन बल्लेबाजों में यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार का नाम शामिल है। टीम के लिए विराट कोहली ने सर्वाधिक 46 रन बनाए। वहीं, रोहित शर्मा ने 39 रन तथा शुभमन गिल ने 36 रन का योगदान दिया।

PAK vs NZ: टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम घोषित, कप्तान सहित सीनियर खिलाड़ियों की वापसी

रोहित और शुभमन ने दी अच्छी शुरुआत

मात्र 55 रन पर साउथ अफ्रीका को ऑलआउट करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका 17 रन पर यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा। इसके बाद तीसरे नंबर पर खेलने आए शुभमन गिल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 75 गेंदों में 55 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को नांद्रे बर्गर ने तोड़ा। रोहित 50 गेंदों में 39 रन बनाकर मार्को जेनसन के हाथों कैच आउट हो गए। वहीं, शुभमन भी 36 रन बनाकर बर्गर का शिकार बने।

Doping: ऋषभ पंत-ईशान किशन सहित 8 क्रिकेटर नाडा के रडार पर, कुल 169 एथलीट सूची में शामिल

मात्र 55 रन पर सिमटी अफ्रीकी पारी

 भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे IND vs SA टेस्ट में साउथ अफ्रीका की पहली पारी महज 55 रनों पर ही सिमट गई। यह मेजबान टीम का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे छोटा स्कोर है। केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। लेकिन टीम लंच सेशन खत्म होने तक भी टिक नहीं पाई। 11 खिलाड़ियों ने महज 23.2 ओवर बैटिंग की। भारत से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले। साउथ अफ्रीका से काइल वेरियन ने 15 और डेविड बेडिंघम ने 12 रन बनाए। बाकी बैटर्स 6 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सके।

AUS vs PAK: पहले सत्र में ही ढही पाकिस्तानी बल्लेबाजी, बाबर का फ्लॉप शो जारी

भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर

मोहम्मद सिराज के शुरूआती झटकों से साउथ अफ्रीका की टीम उबर ही नहीं सकी। IND vs SA टेस्ट में टीम की बैटिंग कितनी खराब रही, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टीम के 7 बल्लेबाज तो 5 रनों के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सके। पूरी टीम एक सेशन का खेल भी पूरा नहीं खेल सकी। टीम 23.2 ओवर ही बैटिंग कर पाई और 55 रन के स्कोर पर आउट हो गई। ये भारत के खिलाफ टीम का सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले 2015 में टीम नागपुर के मैदान पर 79 रन ही बना सकी थी। जबकि साउथ अफ्रीका में टीम इससे पहले 2006 में 84 रन के स्कोर पर आउट हुई थी। साउथ अफ्रीका टीम टेस्ट में भारत के खिलाफ महज तीसरी बार ही 100 रन के अंदर ऑलआउट हुई है।

INDW vs AUSW: ऑस्ट्रेलिया से 190 रनों से हारा भारत, सीरीज में 3-0 से साफ

सिराज ने झटके 6 विकेट

IND vs SA टेस्ट की पहली पारी में भारत से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। सिराज की ही गेंदबाजी का ऐसा कहर बरपा कि साउथ अफ्रीका उससे उबर ही नहीं पाया। रही सही कसर दूसरे छोर पर पहले जसप्रीत बुमराह और फिर मुकेश कुमार ने पूरी कर दी। दोनों ने 2-2 विकेट झटके। सिराज ने ऐडन मार्करम, डीन एल्गर, टोनी डी जॉर्जी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियन और मार्काे यानसन को पवेलियन भेजा।

IND vs AFG टी20 सीरीज में रोहित शर्मा ही होंगे कप्तान, जल्द होगा टीम का ऐलान

IND vs SA : दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा।

साउथ अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), ऐडन मार्करम, टोनी डी जॉर्जी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियन (विकेटकीपर), मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और नांद्रे बर्गर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here