कोरोना को दी मात, आज से शुरू होगा फाॅर्मूला-1 सीजन

0
456

ऑस्ट्रिया से शुरूआत, 6 महीने में होंगी 18 रेस

वर्ल्ड चैंपियन हैमिल्टन ने किया रंगभेद का विरोध, ब्लैक ड्रेस में उतरेंगे ट्रैक पर

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना के डर से खेल गतिविधियां ठप पड़ी हैं लेकिन अब एक राहत की खबर आई है। कोरोना के डर को मात देकर आज से फाॅर्मूला-1 रेस के सीजन का शुरूआत होने जा रही है। ऑस्ट्रिया में शुरू हो रहे इस सीजन में अगले 6 महीनों में करीब 18 रेस कराने की तैयारी है। डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन लुइस हैमिल्टन रंगभेद का विरोध करते हुए इस बार ब्लैक ड्रैस में ट्रैक पर उतरेंगे।

हैमिल्टन के पास इस बार इतिहास रचने का अवसर भी है। वे ऑल टाइम फेवरेट माइकल शूमाकर के रिकाॅर्ड 7 वर्ल्ड चैंपियन खिताबों की फेहरिस्त में सिर्फ एक अंक से पीछे हैं। हैमिल्टन 6 बार वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं। लिहाजा इस बार की जीत उन्हें शूमाकर के साथ खड़ा कर देगी। रंगभेद के विरोध को लेकर ट्रैक पर उतर रहे हैमिल्टन की कार और हेलमेट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो भी लगा होगा।

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार फार्मूला-1 में ट्रैक पर दर्शकों को इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कोविड गाइडलाइंस का भी पूरा पालन किया जा रहा है। हालांकि यह भी तय है कि यदि चैंपियनशिप के दौरान कोई ड्राइवर संक्रमित हुआ, तो भी रेस जारी रहेगी। दरअसल, इससे पहले फॉर्मूला-1 की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से होनी थी, लेकिन मैकलारेन टीम के सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर इसे 15 मार्च को रोक दिया गया था।

टॉप-3 में होगा RCA का क्रिकेट स्टेडियम, 350 करोड़ होगी लागत

ये रहेगा 8 राउंड की ग्रां प्री रेस का शिड्यूल

राउंड      देश            तारीख

1          ऑस्ट्रिया       3-5 जुलाई

2          ऑस्ट्रिया       10-12 जुलाई

3          हंगरी          17-19 जुलाई

4          ब्रिटेन         31 जुलाई – 2 अगस्त

5          ब्रिटेन         7-9 अगस्त

6          स्पेन          14-16 अगस्त

7          बेल्जियम     28-30 अगस्त

8          इटली        4-6 सितंबर

 

प्लेन से जाएंगी टीमें

ग्रां प्री में शामिल हो रही टीमों के खिलाड़ियों को आयोजन स्थल तक लाने-लेजाने के लिए चार्टड प्लेन की व्यवस्था की गई है। ताकि सदस्यों को फैंस से दूर रखा जा सके। टीमों को चैंपियनशिप के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। टीम के स्पोर्टिंग स्टाॅफ की संख्या भी कम की गई है।

स्पॉन्सर्स ने मुंह मोड़ा, बिना स्पॉन्सरशिप संकट में नेशनल गेम्स

रंगभेद के विरोध में हैमिल्टन

वर्ल्ड चैंपियन हैमिल्टन ने रेस की शुरूआत से पहले रंगभेद के खिलाफ एक वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे हेलमेट का रंग बदल गया है। सूट और कार भी। यह सब समानता और अधिकारों के लिए है। फॉमूर्ला-1 में ब्रांड्स और टीम, हर किसी को जवाबदेह होने की जरूरत है। उन्हें लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है और यह समझाने की जरूरत है कि क्यों ऐसे (ब्लैक लाइव्स मैटर) आंदोलन हो रहे हैं। यह अभी भी एक बड़ा मुद्दा है। दुनिया इससे लड़ रही है। मार्टिन लूथर किंग ने इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और 60 साल बाद भी हम लड़ रहे हैं।’’

बोटास को मिली पोल पोजिशन

शुक्रवार और शनिवार को हुई पहली और दूसरी प्रैक्टिस रेस में मर्सिडीज के वालतेरी बोटास ने पोल पोजिशन हासिल कर ली है। जबकि लुइस हैमिल्टन क्वालिफाइंग रेस में दूसरे स्थान पर रहे। पिछले 4 साल में तीसरी बार ऑस्ट्रियन ग्रां प्री में बोटास को पोल पोजिशन मिली है। मुख्य रेस की लाइन में पहले नंबर पर खड़े रहने को पोल पोजिशन कहा जाता है। यह पोजिशन मुख्य रेस से पहले होने वाले दो प्रैक्टिस सेशन में सबसे ज्यादा पॉइंट लाने वाले ड्राइवर को मिलती है। बोटास और हैमिल्टन दोनों ही मर्सिडीज के ड्राइवर हैं, ऐसे में यह टीम आज ग्रिड पर पहले और दूसरे स्थान से शुरुआत करेगी। मर्सिडीज ने इसके साथ ही फेरारी के ग्रिड पर 65 बार पहले दो स्थान हासिल करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

बीसीसीआई से नहीं छूट रहा चीनी कंपनी का मोह

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here