टॉप-3 में होगा RCA का क्रिकेट स्टेडियम, 350 करोड़ होगी लागत

0
276
Cricket stadium of RCA will be in top-3, will cost 350 crores
Cricket stadium of RCA will be in top-3, will cost 350 crores

मेलबोर्न और मोटेरा के बाद सबसे भव्य, 75 हजार दर्शकों की क्षमता

वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी और दो प्रैक्टिस ग्राउंड से होगा लैस

जयपुर। दुनिया में अपनी अलग पहचान रखने वाला जयपुर अब क्रिकेट की दुनिया का भी मक्का बनने जा रहा है। जयपुर में अब दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टेडियम की योजना पर काम शुरू हो चुका है । RCA द्वारा बनाये जा रहे इस स्टेडियम को जल्द ही मूर्त रूप दे दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पूरी दुनिया में मेलबोर्न और मोटेरा के बाद जयपुर का यह स्टेडियम सबसे भव्य होगा। RCA सूत्रों के अनुसार प्रस्तावित इस क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 75 हजार दर्शकों की होगी और इसकी लागत 350 करोड़ रुपए आएगी। जल्द तैयार होने वाले इस स्टेडियम में वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी और दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे। RCA सूत्रों के अनुसार इसका डिजाइन भी फाइनल कर लिया गया है।

RCA से जुड़े जानकारों ने बताया कि इस स्टेडियम को 100 एकड़ में बनाया जाएगा और इसकी लागत करीब 350 करोड़ रुपए आएगी। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इसमें कई खास सुविधाओं का समावेश किया जाएगा। दो प्रैक्टिस ग्राउंड होंगे जिसमें रणजी मैच भी हो सकेंगे। गौरतलब है कि देश में हाल ही में मोटेरा स्टेडियम बनाया गया है जिसकी क्षमता 1.10 लाख दर्शकों की है, जबकि मेलबर्न स्टेडियम में 1 लाख से अधिक लोग मैच देख सकते हैं। RCA सूत्रों के अनुसार इस वर्ल्ड क्लास स्टेडियम के लिए चौंप गांव में 100 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है। इस नए स्टेडियम में इंडोर खेलों के साथ ही ट्रेनिंग अकादमी, क्लब हाउस और 4 हजार कारों के लिए पार्किंग सुविधा होगी।

हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा RCA का नया स्टेडियम

दो चरणों में बनकर होगा तैयार

RCA सूत्रों के अनुसार इस स्टेडियम को दो चरणों में तैयार किया जाएगा। शुरूआती पहले चरण में 45,000 दर्शकों की क्षमता होगी, जबकि इसके बाद वाले फेज में इसकी क्षमता बढ़ाकर 75 हजार दर्शकों की कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि एक बार काम शुरू होने के बाद 2 सालों में स्टेडियम का पहला फेज पूरा कर लिया जाएगा। इस स्टेडियम में दर्शकों की सुविधा के लिए दो रेस्टोरेंट, खिलाडिय़ों के लिए अंतरराष्ट्रीय लेवल की 30 प्रैक्टिस नेट और 250 की क्षमता वाला प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here