लेवनदाॅस्की बने FIFA के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

0
755

FIFA player for 2020: पहली बार मेसी-रोनाल्डो से निकले आगे लेवनदाॅस्की

नई दिल्लीः FIFA ने 2020 का बेस्ट फुटबाॅलर (FIFA player for 2020) बायर्न म्यूनिख के रोबर्ट लेवनदाॅस्की (Robert Lewandowski) को घोषित किया है। पोलेंड के इस सुपर स्ट्राइकर नें फुटबाॅल जगत के दोनों दिगज्जों लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़कर कर यह खिताब अपने नाम किया। 32 साल के लेवनदाॅस्की ने यह सफलता पहली बार हासिल की है और पहली बार उन्हें इस अवार्ड सूची में नाॅमिनेट किया गया था और वे पहली बार में विजेता भी बन गये।

FIFA ने बेस्ट वुमन फुटबॉलर ऑफ द इयर के लिये मैनचेस्टर सिटी की डिफेंडर लूसी ब्रोंजे का नाम घोषित किया। अवाॅर्ड में विजेताओ का ऐलान नेशनल टीम्स के कैपटन्स और कोच के नॉमिनेशन्स के आधार पर किया गया।

IND vs AUS 1st Test Live: बुमराह ने दिए ऑस्ट्रेलिया को दो झटके

पहली बार जीता अवॉर्ड

इंटरनेशनल सर्किट में करीब सात साल खेलने के बाद लेवनदाॅस्की ने पहली बार यह अवाॅर्ड जीता है। लेवनदाॅस्की ने दोनों दिगज्जों मेसी और रोनाल्डो को इस दौड़ में कड़ी टक्कर देकर यह खिताब अपने नाम किया है। पिछले 14 मैचों में लेवनदाॅस्की ने बेयर्न के लिए 16 गोल किये हैं।

FIFA अवाॅर्ड को जीतने के बाद लेवनदाॅस्की ने कहा, ‘वास्तव में यकीन करना मुश्किल हो जाता है जब आप मैसी और रोनाल्डो जैसे दिग्गजों से आगे निकलकर इस अवाॅर्ड को जीत जाए। मेरे लिए यह सम्मान बेहद की खास है।’ यहां तक पहुंचने में मुझे बहुत वक्त लगा। मै ऐसे अवार्ड्स के बारे में बस सोचा करता था और आज जब इसे जीत गया हूं तो यकीन करना मुश्किल हैं। यह अवाॅड मेरे लिए बड़ा खास है।

Boxing World Cup: अमित पंघाल फाइनल में, भारत के चार पदक पक्के

क्लॉप को बेस्ट कोच और बेस्ट गोलकीपर नियुर को चुना

FIFA नें लिवरपूल के जर्गेन क्लॉप को बेस्ट कोच और बेयर्न म्यूनिक के मेनुएल नियुर को बेस्ट गोलकीपर चुना। जर्गेन क्लॉप ने अपनी टीम को पहली बार प्रीमियर लीग टाइटिल दिलाया है और उन्होंने लगातार दूसरी बार FIFA का यह खिताब अपने नाम किया। 2019 में भी वह यह खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

FIFA के बेस्ट गोलकीपर की लिस्ट में बेयर्न म्यूनिक के मेनुएल नियुर ने एटलेटिको मैड्रिड के जेन ओब्लैक को पछाडकर यह खिताब अपने नाम किया है। नियुर ने बुंदेसलीगा के 33 मैच में सिर्फ 31 गोल खाए। FIFA नें बेस्ट गोल अवॉर्ड के लिए टॉटेनहेम के फॉरवर्ड सोन ह्यूंग मिन को चुना। उन्हें बेस्ट गोल के लिए पुकास अवॉर्ड से नवाजा गया है।