ICC Rankings: टी20 क्रिकेट में छिनी सूर्या से बादशाहत, ये खिलाड़ी नंबर 1

0
202
ICC Rankings Travis Head now on top spot in t20, Suryakumar yadav dethrones T20 World Cup 2024

दुबई। ICC Rankings: T20 World Cup 2024 में सूर्यकुमार यादव की बादशाहत फिलहाल खत्म हो गई है। दिसंबर 2023 से आईसीसी रैंकिंग में टी20 क्रिकेट के नंबर बल्लेबाज का ताज उनसे छिन गया है। ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Travis Head) दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज बन गए हैं। हेड ने मौजूदा टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत नंबर एक रैंकिंग हासिल की है।

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हेड ने दो अर्धशतक की मदद से 255 रन बनाए, जिसमें सुपर 8 मुकाबले में भारत के खिलाफ खेली गई 76 रनों की तूफानी पारी भी शामिल है। हेड Suryakumar Yadav (842 अंक) से दो अंक आगे हैं। सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन उनके पास दोबारा नंबर एक रैंकिंग हासिल करने का मौका है क्योंकि भारत टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना चुका है और सूर्या को अपनी फॉर्म दिखाने के और मौके मिलेंगे।

SA vs AFG Semifinal: हमेशा रही चोकर्स, इतिहास बदलेगी साउथ अफ्रीका या अफगान पड़ेंगे भारी

सॉल्ट और बाबजर भी टॉप 5 में शामिल

इंग्लैंड के फिल सॉल्ट और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तथा मोहम्मद रिजवान भी ICC Rankings के टॉप 5 खिलाड़ियों में शामिल हैं। वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले एकमात्र नए खिलाड़ी हैं। उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ है। अफगानिस्तान के स्टार बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को भी पांच स्थान का फायदा हुआ है।

T20 World Cup 2024 के दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों पर बारिश का साया

गेंदबाजी में बुमराह की लंबी छलांग, आदिल टॉप पर

गेंदबाजों की ICC Rankings में इंग्लैंड के आदिल राशिद रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत दूसरे स्थान हैं। जोश हेजलवुड तीन स्थान के फायदे से वानिंदु हसरंगा के बाद चौथे स्थान पर हैं। भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह 44 स्थान की लंबी छलांग के साथ 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव भी 20 स्थान के फायदे से 11वें पायदान पर हैं। स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल आठवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं।

ऑलराउंडर्स में हार्दिक नंबर 3

मार्कस स्टोइनिस ने कुछ समय तक शीर्ष पर रहने के बाद ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष स्थान श्रीलंका के हसरंगा को गंवा दिया है। ICC Rankings में अब स्टोइनिस चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दूसरे और भारत के हार्दिक पंड्या तीसरे स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज ऑलराउंडरों की सूची में सबसे अधिक 17 स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर हैं।