SA vs AFG Semifinal: हमेशा रही चोकर्स, इतिहास बदलेगी साउथ अफ्रीका या अफगान पड़ेंगे भारी

0
178
T20 World Cup 2024, SA vs AFG Semifinal preview, South Africa vs Afghanistan, Possible Playing XI

सेंट लुसिया। SA vs AFG Semifinal: अफगानिस्तान के लिए T20 World Cup 2024 का सफर सपने से कम नहीं है। पहले न्यूजीलैंड… फिर ऑस्ट्रेलिया…और फिर बांग्लादेश की चुनौती ध्वस्त की और पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। अब सेमीफाइनल में उस साउथ अफ्रीका से मुकाबला होगा, जो हर बड़े टूर्नामेंट के शुरूआती दौर में सबसे मजबूत दिखती है। लेकिन नॉकआउट में हार कर बाहर हो जाती है, यही कारण है कि दुनिया में साउथ अफ्रीका पर ’चोकर्स’ का ठपा लग चुका है। ऐसे में ये देखना रोचक होगा कि क्या अफगानिस्तान फाइनल में दस्तक दे पाता है या फिर साउथ अफ्रीका चोकर्स के ठपे से उबर कर अफगान चुनौती को ध्वस्त करता है।

Rohit Sharma ने तोड़ा गेल-युवराज का रिकॉर्ड, सबसे तेज फिफ्टी लगाई

SA vs AFG Semifinal
27 जून 2024, ब्रायन लारा स्टेडियम, त्रिनिदाद एंड टोबैगो
टॉस- सुबह 5.30, मैच स्टार्ट- सुबह 6.00 बजे

T20 World Cup 2024 के दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों पर बारिश का साया

कैसे चोकर्स बनी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की कहानी भी अजब है। जबसे इस टीम ने क्रिकेट की दुनिया में वापसी की, तभी से इसे सबसे मजबूत टीम माना जाता रहा है और टूर्नामेंट्स की सबसे बड़ी दावेदार भी। लेकिन हालत यह है कि पिछले 32 साल में ये टीम क्रिकेट की दुनिया के किसी भी फॉर्मेट में कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत सकी। 13 बार वर्ल्ड कप टूर्नामेंट्स के सेमीफाइनल खेले लेकिन आज तक एक बार भी फानल में नहीं पहुंच सकी है।

साउथ अफ्रीका की बदकिस्मती के गवाह

– 1992 वनडे वर्ल्ड कप और बारिश
इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल बाद साउथ अफ्रीका ने वापसी की। उस पर अश्वेत खिलाड़ियों से भेदभाव करने की वजह से बैन लगा था। इसके बाद साउथ अफ्रीका 1992 में पहली बार वर्ल्ड कप खेलने उतरी। पहले वर्ल्ड कप में ही टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई थी। उसका मुकाबला इंग्लैंड से था। टीम 252 रन के टारगेट का पीछा कर रही थी।

अंत में साउथ अफ्रीका को 13 गेंद में 22 रन की जरूरत थी। इसी समय बारिश आ गई और मैच रुक गया। उस वक्त के ‘रेन रूल्स के मुताबिक, साउथ अफ्रीका को एक गेंद में 22 रन का टारगेट मिला। ये नामुमकिन था। टीम हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

IND vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत, ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से दी मात

– 1999 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और रन आउट
1999 में साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था। सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की किस्मत ने फिर धोखा दे दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 213 रन बनाए। रन चेज में साउथ अफ्रीका ने भी 213 रन बनाए।

आखिर ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे। क्लूजनर ने शुरूआती 2 बॉल पर 2 चौके लगाकर स्कोर बराबर पर ला दिया। अब अफ्रीका को 4 बॉल पर 1 रन की जरूरत थी। ओवर की चौथी बॉल पर क्लूजनर ने शॉट खेला। उन्होंने नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़े एलन डोनाल्ड को रन लेने के लिए बुलाया, लेकिन खुद नहीं भागे। डोनाल्ड रन आउट हो गए और मैच टाई हो गया। सुपर 6 स्टेज में ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका को हराया था। इस आधार पर ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में विजेता घोषित कर दिया गया।

T20 World Cup: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में एंट्री, बांग्लादेश-ऑस्ट्रेलिया बाहर

अफगानिस्तान का दावा भी मजबूत

– मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों का प्रदर्शन ही ये दिखाता है कि उन्हें हल्के में लेने की भूल नहीं की जाए। इस टीम ने लीग चरण में न्यूजीलैंड को 84 रन से हराया था। दुनिया में किसी को भी इस परिणाम की उम्मीद नहीं थी लेकिन ऐसा हुआ। इसके बाद वेस्टइंडीज के सेंट विसेंट स्टेडियम में जो हुआ, वो इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो चुका है। राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में जगह बना ली। अफगानिस्तान की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।

– इससे पहले अफगानिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर किया। टीम ने एक टी-20 और 6 वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 में 21 रन से हराया। अफगानी टीम ने क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की यह पहली जीत थी। लिहाजा अब SA vs AFG Semifinal में भी अफ्रीकन खिलाड़ियों को सतर्क रहने की जरूरत है।

T20 World Cup: अब सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 2022 का बदला लेगी टीम इंडिया

आमने-सामने

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका का टी-20 इंटरनेशनल में अब तक 2 बार मुकाबला हुआ है, जिसमें साउथ अफ्रीका ने दोनों मैच जीते हैं।

टॉस का अहम रोल

ब्रायन लारा स्टेडियम में टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के 4 मैच हुए है. जहां पहले फील्डिंग करने वाली टीम ने चारों मैच जीते हैं। इस मैदान पर इस वर्ल्ड कप में पहली इनिंग का एवरेज स्कोर 90 रन है, वहीं दूसरी इनिंग का एवरेज स्कोर 89 रन है। इस मैदान टॉस विन, मैच विन परसेंटेज 75 फीसदी है। यहां गुरुवार को बारिश होने की 40 फीसदी संभावना है, लेकिन इस मैच के लिए रिजर्व-डे है।

Team India: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का ऐलान, शुभमन गिल को कप्तानी

SA vs AFG Semifinal: पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

साउथ अफ्रीकाः ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्काे यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या और तबरेज शम्सी।

अफगानिस्तानः राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नाइब, अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, नूर अहमद, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।