T20 World Cup 2024 के दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों पर बारिश का साया

0
204
T20 World CUp 2024 semi-finals, rain may effect game, IND vs ENG, SA vs AFG, India vs England

सेंट लुसिया। T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अफगानिस्तान पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। अफगानिस्तान की जीत से वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टूर्नामेंट से घर वापसी हो गई है। अफगान खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टीम ने पहले लीग राउंड में न्यूजीलैंड को शिकस्त दी और बाद में सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराकर धमाका कर दिया। दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 27 जून को खेले जाएंगे लेकिन बारिश इनमें खलल डाल सकती है।

IND vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत, ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से दी मात

इससे पहले ग्रुप 1 से टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए T20 World Cup 2024 सेमीफाइनल में एंट्री ली। भारत ने सुपर 8 के अपने आखिरी मुकाबले में वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया। यह टीम इंडिया की इस टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत थी। इस जीत से टीम इंडिया ने ग्रुप-1 में टेबल टॉपर रही। भारत लीग में भी टेबल टॉपर था। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला 27 जून को गुयाना में इंग्लैंड से होगा।

T20 World Cup: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में एंट्री, बांग्लादेश-ऑस्ट्रेलिया बाहर

पहला सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान

ग्रुप-1 में अफगानिस्तान भारत के बाद दूसरे नंबर पर है। अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को 21 रन से हराया और उसके बाद बांग्लादेश को हराकर 4 पॉइंट अर्जित किए। अब उनका सामना 27 जून को भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से त्रिनिदाद में साउथ अफ्रीका से होगा। अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 2 मैच खेले गए। दोनों में अफगानिस्तान को हार मिली। हालांकि, दोनों 2016 के बाद से एक बार भी नहीं भिड़े। दोनों टीमों के बीच इसके अलावा कोई और टी-20 इंटरनेशनल मैच नहीं हुआ।

T20 World Cup: अब सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 2022 का बदला लेगी टीम इंडिया

भारत के पास इंग्लैंड से बदला लेने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल भी 27 जून को ही होगा, लेकिन मुकाबला भारतीय समय के हिसाब से रात 8 बजे शुरू होगा। मैच गुयाना की स्पिन फ्रेंडली और धीमी पिच पर होगा। यहां दोनों ही टीमों ने टूर्नामेंट में अब तक कोई मैच नहीं खेला।

गुयाना में इससे पहले इंग्लैंड ने 2 टी-20 मैच खेले, एक में उन्हें वेस्टइंडीज से हार मिली, वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा। भारत ने गुयाना में 3 मैच खेले, 2 में टीम को जीत और महज एक में हार मिली।

भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में 4 मैच खेले गए। 2-2 में दोनों को जीत मिली। दोनों टीमें 2022 के सेमीफाइनल में ही आखिरी बार भिड़ी थीं, तब इंग्लैंड ने 10 विकेट से मुकाबला जीता था। टी-20 में दोनों के बीच 23 मैच हुए, 12 में भारत और 11 में इंग्लैंड को जीत मिली।

Team India: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का ऐलान, शुभमन गिल को कप्तानी

दोनों सेमीफाइनल में बारिश का मंडरा रहा खतरा

भारत और इंग्लैंड के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है, लेकिन इंग्लैंड के लिए बारिश समस्या बन सकती है। दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं है और 27 जून को शहर में 70 फीसदी तक बारिश की संभावना है। अगर बारिश के कारण मैच बेनतीजा रहा तो सुपर-8 में टॉप पर फिनिश करने के चलते भारत को फाइनल का टिकट मिल जाएगा।

इसी तरह साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में भी बारिश के 60 फीसदी चांस हैं, हालांकि इसके लिए अगले दिन रिजर्व डे रखा गया है। रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकल सका तो ग्रुप-2 टॉपर होने के कारण साउथ अफ्रीका को फाइनल का टिकट मिलेगा।

अगर दोनों T20 World Cup 2024 सेमीफाइनल बेनतीजा रहे तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 29 जून को बारबाडोस में फाइनल होगा। भारत ने 2013 में चौंपियंस ट्रॉफी के रूप में आखिरी ICC ट्रॉफी जीती थी। वहीं साउथ अफ्रीका ने 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में ही एकमात्र आईसीसी ट्रॉफी जीती है। यानी यहां जो भी टीम चैंपियन बनेगी, वह अपनी किस्मत पलट कर इतिहास रचेगी।