IND vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत, ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से दी मात

0
250
T20 World Cup 2024 super 8 IND vs AUS match, India beat Australia to enter semi-finals

सेंट लुसिया। IND vs AUS: भारत T20 World Cup 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। टीम इंडिया ने सुपर 8 चरण के तीसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से शिकस्त दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की 41 गेंदों पर 92 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दम पर 205 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रैविस हेड ने 43 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली। जिस समय हेड खेल रहे थे, मैच में ऑस्ट्रेलिया बराबरी पर था लेकिन उनके आउट होते ही Team India ने फिर से IND vs AUS मैच पर अपनी पकड़ बना ली। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। जबकि कुलदीप यादव को 2 और बुमराह तथा अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।

इस जीत के साथ भारत 6 अंकों के साथ ग्रुप-1 में टॉप पर रहा। सेमीफाइनल में अब भारत की भिड़ंत 27 जून को इंग्लैंड के साथ होगी। इस जीत के साथ ही भारत ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली शिकस्त का बदला भी चुका दिया है। भारत की इस शानदार जीत के हीरा रहे कप्तान रोहित शर्मा। जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 41 गेंदों पर 92 रनों की पारी खेली।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

– ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 6 रन के स्कोर पर लगा। अर्शदीप सिंह ने डेविड वॉर्नर को आउट किया। वह सिर्फ छह रन बना सके।

– ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका कुलदीप यादव ने 87 रन के स्कोर पर दिया। मिचेल मार्श को 37 रनों के स्कोर पर अक्षर पटेल ने लपका।

– कुलदीप यादव ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। मैक्सवेल 12 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए।

– स्पिनर अक्षर पटेल ने मार्कस स्टोइनिस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। स्टोइनिस चार गेंदों पर दो रन बनाकर आउट हुए।

– जसप्रीत बुमराह ने ट्रेविस हेड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया 150 रनों के स्कोर पर 5वां झटका दिया। हेड 43 गेंदों पर 76 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अ

– अर्शदीप सिंह ने 153 रनों के स्कोर पर मैथ्यू वेड को आउट कर कंगारू टीम को छठा झटका दिया।

– ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका 166 रनों के स्कोर पर लगा। अर्शदीप सिंह ने टिम डेविड को आउट किया।

कप्तान मिचेल मार्श के 2 कैच छोड़े

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 के IND vs AUS मुकाबले के शुरूआती ओवर्स में ही टीम इंडिया ने कंगारू कप्तान मिचेल मार्श के 2 कैच छोड़ दिए। अर्शदीप सिंह ने पहले ही ओवर में डेविड वॉर्नर को आउटकर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। दूसरा ओवर फेंकने की जिम्मेदारी मिली जसप्रीत बुमराह को। बुमराह ने इस ओवर में एक मूव बनाया और मिचेल मार्श ने गेंद को हवा में उछाल दिया। विकेट के पीछे ऋषभ पंत के पास आसान मौका था लेकिन भागते समय पंत लड़खड़ा गए और यह आसान मौका खराब हो गया। अगले ओवर में अर्शदीप सिंह ने मिचेल मार्श का अपनी ही गेंद पर रिटर्न कैच छोड़ दिया। दो कैच छूटने के लिए मार्श ने खुलकर खेलना शुरू किया और 37 (28) रनों का स्कोर बनाया।

मैच में ऑस्ट्रेलिया को मिला 206 रनों का लक्ष्य

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के शानदार 92 रनों की पारी की मदद से IND vs AUS मैच में 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए। भारत ने इस मैच में दमदार बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा। इस विश्व कप में यह पहली बार है जब भारत ने 200 रन का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और जोश हेजलवुड ने खाता खोले बिना विराट कोहली को आउट कर कप्तान का फैसला सही साबित किया। हालांकि, रोहित आज अलग ही रंग में नजर आए और उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम के गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया।

रोहित ने स्टार्क के ओवर से 29 रन निकाले और दमदार बल्लेबाजी जारी रखी। रोहित एक समय शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन स्टार्क ने उनकी पारी का अंत किया। रोहित ने 41 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और आठ छक्के जड़े। रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय में 200 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। रोहित के आउट होने के बाद भले ही भारतीय पारी थोड़ी धीमी पड़ गई, लेकिन सूर्यकुमार (31), शिवम दुबे (28) और हार्दिक पंड्या (27) ने टीम का स्कोर 205 तक पहुंचा दिया। वहीं, विराट कोहली एक बार फिर असफल रहे और टूर्नामेंट में दूसरी बार खाता खोले बिना आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट झटके।

Team India: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का ऐलान, शुभमन गिल को कप्तानी

रोहित शर्मा ने लगाई T20 World Cup 2024 की फास्टेस्ट फिफ्टी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा IND vs AUS मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अलग ही रंग में दिखाई दिए। उन्होंने ताबतड़तोड़ शुरूआत की और देखते ही देखते मौजूद टी20 वर्ल्ड कप की सबसे तेज फिफ्टी ठोक दी। रोहित ने महज 19 गेंदों पर 50 रन पूरे किए। बल्लेबाजी के दौरान एक समय उनका स्ट्राइक रेट 300 तक पहुंच गया था। रोहित शर्मा ने मिचेल स्टार्क के एक ही ओवर में 4 सिक्स लगाए। रोहित शर्मा से पहले एरोन जोंस ने 22 गेंदों पर अर्धशतक बनाया था। जबकि साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने भी इस वर्ल्ड कप में 22 गेंदों पर ही अर्धशतक ठोका था। रोहित ने इन दोनों बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया।

छक्कों का दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने

दिलचस्प बात यह है कि रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में छक्कों का दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उनके नाम अब 200 छक्के दर्ज हो गए हैं। दूसरे नंबर पर मार्टिन गुप्टिल हैं जिन्होंने 173 छक्के लगाए। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के नाम टी20 विश्व कप में 137 छक्के दर्ज हैं। मैक्सवेल इस लिस्ट में चौथे और निकोलस पूरन पांचवें पायदान पर हैं। दोनों ने क्रमशरू 133 और 132 छक्के लगाए हैं।

T20 World Cup: गिरते-पड़ते साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में, वेस्टइंडीज हारकर बाहर

IND vs AUS: टीमों की प्लेइंग-11

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : मिचेल मार्श (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।