T20 World Cup: गिरते-पड़ते साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में, वेस्टइंडीज हारकर बाहर

0
404
T20 World Cup 2024 Super 8 SA vs WI, South Africa enters defeated West Indies to enter in semi-finals

एंटीगुआ। T20 World Cup: साउथ अफ्रीका दूसरी टीम बनी है जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंची है। सुपर 8 के एक रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 3 विकेट से आसान शिकस्त दी। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 17 ओवर्स में 123 रन बनाने का लक्ष्य मिला था। लेकिन इस लक्ष्य तक पहुंचने में भी साउथ अफ्रीका को पसीने आ गए। टीम के बल्लेबाजों ने बेहद खराब बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। यही कारण रहा कि इस साधारण लक्ष्य को हांसिल करने में भी साउथ अफ्रीका को 16.1 ओवर लगे और 7 विकेट गिर गए। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने T20 World Cup सुपर 8 के ग्रुप 2 में टॉप पर फिनिश किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई। जबकि वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप से विदाई हो गई है।

ग्रुप 2 से अब दोनों सेमीफाइनलिस्ट तय हो गई हैं। पहले स्थान पर साउथ अफ्रीका है तो दूसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम रही। अब साउथ अफ्रीका को सेेमीफाइनल में ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ना होगा। जबकि इंग्लैंड की भिड़ंत ग्रुप 1 की टॉपर से होगी।

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों की खराब बल्लेबाजी

136 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी साउथ अफ्रीका की शुरूआत खराब रही। रीजा हैंड्रिक्स और क्विंटन डी कॉक महज 15 रनों के स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे, जब बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो लगा कि साउथ अफ्रीका अब आसानी से मैच जीत लेगा लेकिन बल्लेबाजों ने खराब शॉट खेलना जारी रखा। कपन एडन मार्करम 18 रन बनाकर और हेनरिक क्लासेन 22 रन बनाकर अल्जारी जोसफ का शिकार बने। विकेट आसान खेल रही थी लेकिन मार्करम बड़े शॉट खेलने के लिए चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं क्लासेन को विकेट के पीछे निकोलस पूरन ने शानदार कैच पकड़कर पवेलियन वापस भेजा

बारिश ने डाला खलल, 123 रनों का मिला लक्ष्य

मैच के दौरान बारिश ने भी खलल डाला। 136 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बारिश की वजह से मैच रुकने तक साउथ अफ्रीका ने दो ओवर में दो विकेट गंवाकर 15 रन बना लिए थे। रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक को आंद्रे रसेल ने पवेलियन भेजा। बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो ओवर्स और लक्ष्य दोनों में कटौती कर दी गई। बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस नियम के तहत तीन ओवर्स घटाए गए और अब साउथ अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रन का लक्ष्य दिया गया। इसमें से 15 रन टीम बारिश आने से पहले बना चुकी थी। पावरप्ले पांच ओवर का कर दिया गया।

वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को दिया 136 रनों का लक्ष्य

T20 World Cup सुपर 8 में ग्रुप 2 के इस आखिरी मुकाबले में टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने मेजबान वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 136 रन का लक्ष्य दिया है। टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 135 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही थी। शाई होप (0) और निकोलस पूरन (1) जल्दी पवेलियन लौट गए। इसके बाद काइल मेयर्स ने रोस्टन चेज के साथ 81 रन की साझेदारी निभाई।

तबरेज शम्सी ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने मेयर्स को आउट किया। मेयर्स ने 35 रन बनाए। इस बीच चेज ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का दूसरा अर्धशतक 39 गेंद में जड़ा। मेयर्स के आउट होते ही फिर से वेस्टइंडीज की पारी ढह गई। कप्तान रोवमन पॉवेल एक रन, शेरफेन रदरफोर्ड खाता खोले बिना और चेज 42 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 52 रन बनाकर आउट हुए।

T20 World Cup: पहली सेमीफाइनलिस्ट बनी इंग्लैंड, अमेरिका को रौंदा

आंद्रे रसेल ने दो छक्के लगाकर जरूर पारी संभालने की कोशिश की। हालांकि, नॉर्त्जे ने उन्हें रन आउट कर झटका दिया। रसेल ने नौ गेंद में 15 रन बनाए। अकील हुसैन छह रन बनाकर आउट हुए। अल्जारी जोसेफ 11 रन और गुडाकेश मोती चार रन बनाकर नाबाद रहे। तबरेज शम्सी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, मार्काे यानसेन, मार्करम, केशव महाराज और रबाडा को एक-एक विकेट मिला।

T20 World Cup: अफगानिस्तान का धमाका, ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से धोया

T20 World Cup: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासन, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या, तबरेज शम्सी।

वेस्टइंडीज: रोवमेन पॉवेल (कप्तान), शाई होप, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेट कीपर), रोस्टन चेज, आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड, ओबेद मैकॉय, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ और गुडाकेश मोती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here