IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने किया टीम का ऐलान, बावुमा वन-डे और टी-20 सीरीज से बाहर

0
149
IND vs SA series South Africa announced squad, temba Bavuma out of one-day and T20 series

नई दिल्ली। IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ खेले जाने वाली तीनों फॉर्मेटों की सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलिया को घर में 4-1 से टी-20 सीरीज हराने के बाद अब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रावाना होगी। इस ट्यूर पर दोनों टीमों के बीच 3 टी-20 मैच, 3 वन-डे मैच और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। 10 दिसंबर से 7 जनवरी तक चलने वाली IND vs SA सीरीज के लिए टीम इंडिया पहले ही अपनी टीम घोषित कर चुकी है।

WI vs ENG: इंग्लैंड पर भारी पड़ी शाई होप की पारी, पहले वनडे में वेस्ट इंडीज ने दी करारी शिकस्त

बावुमा को वन-डे और टी-20 सीरीज के लिए आराम

दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा कप्तान तेम्बा बावुमा को IND vs SA वन-डे सीरीज के लिए आराम दिया गया है। उनके साथ कगिसो रबाडा को भी आराम दिया गया है। वे 26 दिसंबर से शुरु होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापसी करेंगे। बावुमा की जगह एडेन मार्कराम टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे। उन्हें टी-20 और वन-डे सीरीज के लिए टीम की कमान सौंपी गई है। वहीं, गेराल्ड कोएट्ज़ी, मार्को जेन्सन और लुंगी एनगिडी टी-20 सीरीज का अंतिम मैच और वन-डे सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। हालाकी, इन तीनों गेंदबाजों को टेस्ट सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई है।

T20 WC 2024: इन 5 युवा खिलाड़ियों की टीम में एंट्री तय, बाकी स्थानों के लिए 20 प्लेयर्स में रेस

सैमसन की टीम में वापसी

10 दिसंबर से शुरू होने जा रहे India’s South Africa Tour पर टीम इंडिया को 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। साउथ अफ्रीका के लिए टीम इंडिया 6 दिसंबर को रवाना होगी। 3 वनडे की IND vs SA सीरीज के लिए ऑलराउंडर रजत पाटीदार और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है। वहीं सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम से ड्रॉप किया गया है।

Cricket: ये तीन खिलाड़ी देंगे फैंस को झटका, जल्द कर सकते हैं संन्यास का ऐलान!

पुजारा-रहाणे टेस्ट टीम से बाहर

बीसीसीआई ने दो टेस्ट मैचों की IND vs SA सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया है। अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह नहीं मिली है। पुजारा अफ्रीकी पिचों पर 10 टेस्ट में 535 रन बना चुके हैं। जबकि अजिंक्य रहाणे ने 6 टेस्ट मैचों में 402 रन बनाए हैं। इसके बाद भी दोनों खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिलना काफी आश्चर्यजनक माना जा रहा है।

IND vs AUS: अर्शदीप रहे जीत के हीरो लेकिन बिश्नोई ने किया कमाल, टी20 में बना दिया शानदार रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका में आज तक टेस्ट सीरीज नहीं जीता है भारत

भारत के लिए India’s South Africa Tour काफी अहम है। दरअसल, अफ्रीकी पिचों पर भारतीय टीम टेस्ट मैचों में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी है। टीम इंडिया ने यहां की तेज पिचों में आज तक टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। अब तक टीम इंडिया अफ्रीका में 8 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है और इसमें से 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। जबकि एक सीरीज ड्रॉ हुई थी। कुल मिलाकर टीम इंडिया ने अफ्रीका में 23 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से टीम को महज 4 में जीत मिली है, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। शेष 12 मुकाबले में भारतीय टीम को पराजय का सामना करना पड़ा है।

IND vs AUS 5th T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हराया, 4-1 से जीती सीरीज

India’s South Africa Tour के लिए साउथ अफ्रीका टीम

टी-20 टीम: ऐडन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जके, नांद्रे बर्गर, जेराल्ड कूट्जी (पहला और दूसरा मैच), डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन (पहला और दूसरा मैच), हेनरिक क्लासन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी (पहला और दूसरा मैच), एंडिल फेलुक्वायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाड विलियम्स।

वनडे टीम: ऐडन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नांद्रे बर्गर, टोनी डी जोरजी, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासन, केशव महाराज, मिहलाली पोंगवाना, डेविड मिलर, वायन मुल्डर, एंडिल फेलुक्वायो, तबरेज शम्सी, रासी वान डर डसन, काइल वेरियन और लिजाड विलियम्स।

टेस्ट टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान),डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, जेराल्ड कूट्जी, टोनी डी जोरजी, डीन एल्गर, मार्को यानसन, केशव महाराज, ऐडन मार्कराम, वायन मुल्डर, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स और काइल वेरियन।

BAN vs NZ: बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत, पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 150 रनों से रौंदा

IND vs SA Series: खेले जाने वाले सभी मैच

रविवार, 10 दिसंबर – पहला टी-20 मैच, डरबन

मंगलवार, 12 दिसंबर – दूसरा टी-20 मैच, गक़ेबरहा

गुरुवार, 14 दिसंबर – तीसरा टी-20 मैच, जोहान्सबर्ग

रविवार, 17 दिसंबर – पहला वन-डे, जोहान्सबर्ग

मंगलवार, 19 दिसंबर – दूसरा वन-डे, गक़ेबरहा

गुरुवार, 21 दिसंबर – तीसरा वन-डे, पार्ल

26 दिसंबर से 30 दिसंबर – पहला टेस्ट, सेंचुरियन

03 जनवरी से 07 जनवरी – दूसरा टेस्ट, केप टाउन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here