विश्व कप के लिए ICC ने की अंपायरों और रेफरी की घोषणा, भारत के इकलौते अंपायर होंगे नितिन मेनन

0
108
ICC announces umpires and referees for World Cup, Nitin Menon will be India's only umpire
Pic Credit: @ICC

दुबई। ICC ने अक्टूबर में होने वाले विश्व कप के लिए अंपायरों के एमिरेट्स एलीट पैनल के सभी अंपायरों की घोषणा कर दी है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारत में होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लीग चरण के लिए 20 मैच अधिकारियों की घोषणा की है। हालाकी सेमीफाइनल और फाइनल के लिए अधिकारियों की घोषणा टूर्नामेंट के दौरान ही की जाएगी। ICC द्वारा जारी की गई इस सूची में इस सूची में 16 अंपायर और चार मैच रेफरी शामिल हैं। जिसमें भारत की ओर से सिर्फ 2 अनुभावियों का शामिल है, नितिन मेनन भारत के इकलौते अंपायर होंगे, वहीं जवागल श्रीनाथ मैच रेफरी की भूमिका निभाएंगे।

Kings Cup 2023: सेमीफाइनल में हारा भारत, इराक ने पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया

ICC ने 5 अक्टूबर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित होने वाले उद्घाटन मैच के लिए अधिकारियों की घोषणा भी कर दी हैं। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस मैच में भारत के नितिन मेनन और श्रीलंका के कुमार धर्मसेना मैदानी अंपायर होंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पॉल विल्सन टीवी अंपायर होंगे, जबकि बांग्लादेश के शर्फुद्दौला चौथे अंपायर भी भूमिका निभाएंगे, इसके अलावा जिम्बाब्वे के पाइक्रॉफ्ट मैच रेफरी होंगे।

AUS vs SA: कन्कशन रूल बना ऑस्ट्रेलिया के लिए वरदान, दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराया

12 ICC अंपायरों के एमिरेट्स एलीट पैनल

5 अक्टूबर से शुरु होने वाले विश्व कप के लिए चुने गए इन सभी अंपायरों और रेफरी में से 12 अधिकारी ICC अंपायरों के एमिरेट्स एलीट पैनल के हैं। जिसमें क्रिस्टोफर गैफनी(न्यूजीलैंड), कुमार धर्मसेना(श्रीलंका), मराइस इरास्मस(दक्षिण अफ्रीका), माइकल गफ(इंग्लैंड), नितिन मेनन(भारत), पॉल रीफे(ऑस्ट्रेलिया), रिचर्ड इलिंगवर्थ(इंग्लैंड), रिचर्ड केटलबोरो(इंग्लैंड), रॉडनी टकर(ऑस्ट्रेलिया), जोएल विल्सन(वेस्टइंडीज), अहसान रज़ा(पाकिस्तान), और एड्रियन होल्डस्टॉक(दक्षिण अफ्रीका)।

US Open 2023 के फाइनल में पहुंची रोहन बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी, रचा इतिहास

बाकी बचे चार अंपायर ICC इमर्जिंग अंपायर पैनल के हैं। जिसमें शरफुद्दौला इब्ने शाहिद(बांग्लादेश), पॉल विल्सन (ऑस्ट्रेलिया), एलेक्स व्हार्फ(इंग्लैंड), और क्रिस ब्राउन(न्यूजीलैंड) शामिल हैं। 16 अंपायरों की इस सूची में तीन अनुभवी अंपायर शामिल हैं, जिन्होंने 2019 विश्व कप फाइनल में अंपायरिंग की थी। इसमें कुमार धर्मसेना, इरास्मस और टकर का नाम शामिल हैं। टूर्नामेंट में रेफरी की भूमिका के लिए चार पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड्यिों को शामिल किया हैं, जिसमें एमिरेट्स ICC एलीट पैनल के मैच रेफरी जेफ क्रो(न्यूजीलैंड), एंडी पाइक्रॉफ्ट(जिम्बाब्वे), रिची रिचर्डसन(वेस्टइंडीज), और जवागल श्रीनाथ(भारत) होंगे।

20 साल में पहली बार Ballon d’Or के लिए नॉमिनेट नहीं हुए रोनाल्डो, 8वीं बार खिताब जीत सकते हैं मैसी

क्या हैं आइसीसी एमिरेट्स एलीट पैनल ?

एमिरेट्स एलीट पैनल ICC द्वारा बनाया गया एक मैच रेफरी संगठन है, जो पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों से बना है। इन्हें आइसीसी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सभी टेस्ट मैच, एकदिवसीय मैच और टी-20 मैचों की देखरेख के लिए नियुक्त करता है। नियुुक्त हुए सभी रेफरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के प्रभारी होते हैं, जो कि मैदान पर ICC के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करते हैं। नियुक्त हुए रेफरी ही मैच में ICC आचार संहिता के उल्लंघन के लिए दंड लगाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर होने के नाते वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उल्लंघन में दी गई सजा उचित है या नहीं। यही रेफरी मैच पूरा होने के बाद आईसीसी द्वारा नियुक्त किये गए अंपायर के प्रदर्शन की समीक्षा कर उनके बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करते हैं

China Open Badminton: सात्विक-चिराग की जोड़ी भी पहले दौर में ही फेल, भारतीय चुनौती समाप्त

ICC द्वारा चुने गए अंपायर और मैच रेफरी

अंपायर: कुमार धर्मसेना, मराइस इरास्मस, क्रिस गैफनी, माइकल गफ, एड्रियन होल्डस्टॉक, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलबोरो, नितिन मेनन, अहसान रजा, पॉल रीफेल, शरफुद्दौला इब्ने शैद, रॉड टकर, एलेक्स व्हार्फ, जोएल विल्सन, क्रिस ब्राउन और पॉल विल्सनण्

मैच रेफरी: जेफ क्रो, एंडी पायक्रॉफ्ट, रिची रिचर्डसन और जवागल श्रीनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here