US Open 2023 के फाइनल में पहुंची रोहन बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी, रचा इतिहास

0
289
US Open 2023 rohan Bopanna and Ebden duo knock OUT 5 time Grand Slam Champions Herbert/Mahut 7-6, 6-2 to storm into US Open Doubles FINAL

न्यूयॉर्क। US Open 2023: भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनके साथी मैथ्यू एबडेन ने यूएस ओपन 2023 के फाइनल में धमाकेदार एंट्री ली है। मेंस डबल्स के सेमीफाइनल में उन्होंने निकोलस माहुत और पियरे-ह्यूजेस हर्बर्ट की फ्रांसीसी जोड़ी को मात दी। उन्होंने दूसरा सेट 6-3 से जीतकर फाइनल का रास्ता तय किया। जिस उम्र में ज्यादातर खिलाड़ी प्रोफेशनल करियर से विदा लेकर रिटायरमेंट का आनंद लेते हैं या कोचिंग में जुट जाते हैं, उस उम्र में भारत के दिग्गज टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना कहर बरपा रहे हैं। अनुभवी भारतीय दिग्गज बोपन्ना ने न्यूयॉर्क में चल रहे यूएस ओपन 2023 में मेंस डबल्स के फाइनल में जगह बना ली है। 43 साल के बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई पार्टनर मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर सेमीफाइनल मुकाबले में फ्रांस की जोड़ी को 7-6, 6-2 से हराते हुए खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

20 साल में पहली बार Ballon d’Or के लिए नॉमिनेट नहीं हुए रोनाल्डो, 8वीं बार खिताब जीत सकते हैं मैसी

पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी

गुरुवार 7 सितंबर को हुए US Open 2023 के सेमीफाइनल में छठी सीड इंडो-ऑस्ट्रेलियन जोड़ी को पहले सेट में ही फ्रेंच जोड़ी से कड़ी टक्कर मिली। यहां तक कि दोनों ही पहले सेट में 2-4 से पीछे चल रहे थे लेकिन बोपन्ना-एबडेन में जबरदस्त वापसी की और टाई-ब्रेकर में ये सेट 7-6 (3) से अपने नाम कर लिया। पहले सेट की इस सफलता का असर दूसरे सेट में दिखा, जहां दोनों धुरंधरों ने फ्रांस की जोड़ी को टिकने का मौका भी नहीं दिया और 7-6, 6-2 से फाइनल में एंट्री मारी।

US Open 2023: अल्कारेज का धमाकेदार प्रदर्शन जारी, जेवरेव को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे

रोहन बोपन्ना ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

US Open 2023 में  रोहन बोपन्ना ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह 43 साल और 6 महीने की उम्र में भारतीय दिग्गज यूएस ओपन फाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। इसके साथ ही 13 साल के लंबे इंतजार के बाद बोपन्ना किसी ग्रैंड स्लैम में मेंस डबल्स के फाइनल में पहुंचे हैं। साथ ही वो ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी भी बन गए हैं।

China Open Badminton: सात्विक-चिराग की जोड़ी भी पहले दौर में ही फेल, भारतीय चुनौती समाप्त

पहले खिताब का इंतजार होगा खत्म

US Open 2023 में पूरे 13 साल के बाद रोहन बोपन्ना ने किसी ग्रैंड स्लैम में मेंस डबल्स के फाइनल में जगह बनाई। साथ ही ओपन एरा में किसी भी इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाले वो सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी भी बन गए। बोपन्ना के करियर में ये सिर्फ दूसरा मौका है, जब वो मेंस डबल्स का फाइनल खेलेंगे। संयोग से बोपन्ना ने पिछला फाइनल भी यूएस ओपन (2010) में ही खेला था जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा। था। बोपन्ना ने 2017 में फ्रेंच ओपन में मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था, जो उनके करियर का इकलौता ग्रैंड स्लैम खिताब है। अब मेंस डबल्स में अपने पहले खिताब का सूखा खत्म करने का मौका उनके पास है।

Asia Cup 2023: IND vs PAK मुकाबले का रोमांच होगा किरकिरा, रविवार को कोलंबो में भारी बारिश की आशंका!

फाइनल में अब इनसे होगा मुकाबला

दो बार के गत चैंपियन राजीव राम (यूएसए), जो सैलिसबरी (ग्रेट ब्रिटेन) और मौजूदा फ्रेंच ओपन चैंपियन इवान डोडिग (क्रोएशिया), ऑस्टिन क्राजिसेक (यूएसए) के बीच दूसरा सेमीफाइनल होगा। इसके विजेता का सामना फाइनल में रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी से होगा। बोपन्ना और पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरेशी 13 साल पहले ब्रायन बंधुओं से हार गए थे। बोपन्ना अब 13 साल बाद US Open 2023 के फाइनल में पहुंचे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here