Asia Cup 2023: 10 सितंबर को दोबारा भिड़ सकते हैं भारत-पाक, नेपाल को हराना जरूरी

0
123
Asia Cup 2023: India-Pakistan may face each other again on September 10, it is necessary to defeat Nepal

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए Asia Cup 2023 का पहला महामुकाबला बारिश के कारण रद्द कर दिया गया है, जिसके कारण दोनों देशों को 1-1 अंक से संतुष्ट होना पड़ा है। ग्रुप-ए में शामिल दोनों टीमों में से पाकिस्तान ने सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। वहीं, भारतीय टीम का क्वालिफाई करना अभी शेष है। पाकिस्तान की टीम ने अपने पहले मैच में नेपाल की टीम को 238 रन के विशाल अंतर से हराया था। जिसके बाद वो अंक तालिका में 3 अंकों के साथ टॉप पर चल रही है। इस बीच फैंस के लिए एक अच्छी खबर है। टीम इंडिया अगर अपने अगले मैच में 4 सितंबर को नेपाल को हरा देती है तो, सुपर-4 में 10 सितंबर को एक बार फिर भारत-पाक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

IND vs PAK: एशिया कप में बारिश के कारण रद्द हुआ भारत-पाकिस्तान मैच

कैसे संभव है पाकिस्तान के साथ मुकाबला

Asia Cup 2023 में सभी 6 टीमों को 2 ग्रुप में विभाजित किया गया है, जिसमें ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान और नेपाल की टीम शामिल है। वहीं, ग्रुप-बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम को जगह दी गई है। सुपर-4 के लिए प्रत्येक ग्रुप से 2 टीमों का चयन किया जाएगा। जिन्हें ग्रुप के आधार पर नाम दिया जाएगा। जैसे ग्रुप-ए के लिए ए-1 और ए-2 तथा ग्रुप-बी के लिए बी-1 ओर बी-2। दोनों ग्रुपों की टीमों के बीच राउंड-रॉबिन शैली के तहत मैच आयोजित करवाए जाएंगे। जो कि, 6 सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक खेले जाएंगे। पहला और इकलौता मैच पाकिस्तान के लाहौर शहर में खेला जाएगा। वहीं, फाइनल समेत बाकि के शेष सभी मुकाबले श्रीलंका के कोलंबो में आयोजित किये जाएंगे।

ENG vs NZ: इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 95 रन से हराया, टी20 सीरीज में 2-0 की बढ़त

Asia Cup 2023 में अब ग्रुप-ए में पाकिस्तान की टीम ने नेपाल को मैच हराने के बाद सुपर-4 में अपनी जगह बना ली है। ग्रुप टॉपर के साथ पाकिस्तान को ए-1 के नाम से पहचान मिली है। वहीं, अगर भारत सुपर-4 के लिए क्वालिफाइ करता है तो, उसे ए-2 के नाम से नामित किया जाएगा। ऐसे में 6 सितंबर से शुरु होने वाले सुपर-4 के मुकाबलों में भारतीय टीम अपना पहला मैच 10 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेल सकती है। पाकिस्तान की टीम अपना पहला सुपर-4 का मुकाबला 6 सितंबर को बी-2 की टीम से खेलेगी। अब देखना यह है कि, क्या भारतीय टीम नेपाल को हराकर इस स्टेज के लिए क्वालिफाई करती है या नहीं।

SA vs AUS: मिचेल मार्श की तूफानी पारी पड़ी दक्षिण अफ्रीका पर भारी, ऑस्ट्रेलिया ने कब्जाई सीरीज

पहली बार फाइनल में भी भिड़ सकते हैं भारत-पाक

Asia Cup 2023 के पहले महामुकाबले में तो भारत और पाकिस्तान का मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। लेकिन, 10 सितंबर को दोनों के दूसरी बार भिड़ने के पूरे संयोग बन रहे हैं। इसके बाद अगर सब कुछ ठीक रहा तो दोनों टीमें टुर्नामेंट के फाइनल में पहली बार एक दूसरे के सामने खेल सकती हैं। भारत एशिया कप में अब-तक कुल 10 फाइनल खेल चुका है, जिसमें से टीम ने 6 बार खिताब जीता है तथा 4 बार रनर अप रही है। टीम इंडिया ने 1984, 1991, 1995, 2010, 2016 और 2018 में यह खिताब अपने नाम किया है। वहीं, पाकिस्तान की टीम ने 2000 और 2010 में सिर्फ दो बार ही ट्रॉफी जीती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here