Shooting: नेशनल ट्रायल में उतरेंगे दिग्गज शूटर, पेरिस ओलंपिक का मिलेगा कोटा

0
280
Shooting Indian shooter will appear in national trial, will get quota for Paris Olympics

नई दिल्ली। Shooting: 2024 पेरिस ओलंपिक का कोटा हांसिल करने की कोशिशों में जुटे भारतीय शूटर्स को अगले महीने अहम मौका मिलने जा रहा है। मौका होगा डॉ. कर्णी सिंह रेंज में 8 से 14 जनवरी तक आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय चयन ट्रायल (एक एवं दो) का। इस ट्रायल में ओलंपिक पदक विजेता विजय कुमार, अनुभवी राइफल निशानेबाज संजीव राजपूत, और युवा ओलंपियन दिव्यांश पंवार जैसे देश के दिग्गज शूटर्स हिस्सा लेंगे।

National Shooting Championship में मनु भाकर का धमाल, 4 गोल्ड मेडल के साथ किया सूपड़ा साफ

इन Shooting नेशनल ट्रायल में देश के ग्रुप ए में शामिल तमाम निशानेबाज हिस्सा लेंगे। यह ट्रायल इस मायने में खासा अहम रहने वाला है कि इससे भारतीय शूटर्स 2024 पेरिस ओलंपिक का कोटा हांसिल कर सकेंगे। अभी तक भारत ने 3 कोटा स्थान हांसिल किए हैं और अब इसमें इजाफे का इंतजार है। हालांकि इसके बाद भारतीय शूटर्स को एशियन गेम्स के माध्यम से भी शूटिंग का ओलंपिक कोटा हांसिल करने का मौका मिलेगा। लंदन ओलंपिक 2012 के रजत पदक विजेता विजय कुमार ने कहा कि इन दो चयन ट्रायल में वह निश्चित तौर पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और पेरिस ओलंपिक में में देश का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं।

ISSF Shooting Championship 2022: 48 शूटर्स की भारतीय टीम घोषित, भाकर-विजय कुमार को मौका

इंटरनेशनल चैंपियनशिप्स के लिए होगा टीम का चयन

ग्रुप ए के निशानेबाजों के ये ट्रायल काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनमें प्रदर्शन के आधार पर बड़ी अंतरराष्ट्रीय Shooting प्रतियोगिताओं के लिए नेशनल टीम का चयन होगा जिसमें एशियाई खेल भी शामिल हैं। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) ने 2023 के लिए निशानेबाजों को दो वर्ग में बांटा है। ग्रुप ए में शीर्ष स्तर के निशानेबाज शामिल हैं जबकि ग्रुप बी में उन निशानेबाजों को जगह दी गई है जो ओपन चयन ट्रायल के पात्र हैं।

ओलंपिक की मेजबानी के लिए बोली लगाएगा भारत

नई दिल्ली। Olympics 2036: क्या भारत 2036 में होने वाले ओलिंपिक खेलों की मेजबानी के लिए तैयार है? लगता तो ऐसा ही है, क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता तो खेल मंत्री अनुराग ठाकुर एक इंटरव्यू में ये नहीं कहते कि भारत 2036 ओलिंपिक्स की मेजबानी के लिए बोली लगाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत सितंबर 2023 में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमिटी के आगे अपना रोडमैड रखेगा। बता दें कि अगले साल सितंबर में मुंबई में आईओसी का सेशन होने वाला है, जहां मेजबानी को लेकर भारत अपना फुलप्रूफ प्लान रख सकता है।

Archery Asia Cup 2022: टॉप पर भारत, 5 गोल्ड सहित 10 पदक जीते

प्रपोजल में अहमदाबाद को मेजबानी का प्रस्ताव

अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार Olympics 2036 की मेजबानी को लेकर बोली लगाने के लिए भारतीय ओलिंपिक संघ की पूरी मदद करेगा। गुजरात का अहमदाबाद ओलिंपिक खेलों का मेजबान शहर होगा। ठाकुर ने कहा कि भारत के पास 1982 के एशियन गेम्स और 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी का अनुभव है। और, अब इस कड़ी में 2036 के समर ओलिंपिक्स का नाम जुड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here