BCCI President: ‘दादा को टाटा’, अब रोजर बिन्नी बोर्ड के नए आलाकमान

0
380
Roger Binny new Bcci President, jay shah secretary, farewell to sourav ganguly

मुंबई। BCCI President: पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी (Roger Binny) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष चुने गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से कुर्सी छिन गई है। बिन्नी निर्विरोध बीसीसीआई के अध्यक्ष चुने गए हैं। वे इसके एकमात्र उम्मीदवार थे अब वे जल्द ही कार्यभार संभालेंगे, जबकि सौरव गांगुली अब फिर से बंगाल क्रिकेट संघ यानी सीएबी के अध्यक्ष बन सकते हैं।

NED vs NAM: नीदरलैंड के पसीने छुड़ाए, लेकिन 5 विकेट से हारा नामीबिया

सौरव पिछले तीन साल से BCCI President के पद पर विराजमान थे। वहीं, इस एजीएम में जय शाह को फिर से सचिव पद दोबारा हासिल हुआ है। सभी पदाधिकारियों को निर्विरोध ही चुना जाना पहले से तय था। बताया यह भी जा सहा है कि बैठक में हालांकि आईसीसी चेयरमैन पद को लेकर चर्चा नहीं हुई। इस शीर्ष पद के लिए सौरव गांगुली का नाम दिया जा सकता है लेकिन सूत्रों के अनुसार गांगुली को पूरी तरह दरकिनार कर भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपना समर्थन फिर से ग्रेग बार्कले को दे सकता है। आईसीसी के शीर्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर है। आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में होगी।

PAK vs ENG: पाकिस्तान ने घुटने टेके, 6 विकेट से जीता इंग्लैंड

ICC चेयरमैन के लिए नहीं भेजा जाएगा कोई नाम

इस बात की फिलहाल आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन माना जा रहा है कि BCCI ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह वर्तमान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का समर्थन करेगा और इस पद के लिए सौरव गांगुली के नाम का समर्थन नहीं करेगा। एजीएम में आईसीसी और सीईसी (CEC) में BCCI प्रतिनिधि चुनने के लिए पदाधिकारियों को ही इस पर फैसला लेने का अधिकार दिया गया है।

WI vs SCO: एक और बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को 42 रनों से हराया

बिन्नी का चयन तय था, अध्यक्ष पद के लिए इकलौता नामांकन

रोजर बिन्नी का BCCI President चुना जाना पहले से ही तय था, क्योंकि इस पद के लिए किसी और ने नामांकन ही नहीं किया था। एजीएम में इस बात को लेकर भी चर्चा होनी थी कि आईसीसी में बीसीसीआई के दो प्रतिनिधि कौन होंगे। आईसीसी की बोर्ड बैठकों में जय शाह के बीसीसीआई का प्रतिनिधि होने की उम्मीद है। इससे पहले सोमवार 17 अक्टूबर 2022 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध करेंगी कि वह देश के पूर्व क्रिकेटर को आईसीसी अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव लडऩे की अनुमति दें।

IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से पीटा, शमी की आखिरी 4 गेंदों में 4 विकेट

गांगुली को दरकिनार करने पर राजनीति भी चरम पर

सौरव गांगुली पश्चिम बंगाल में एक लोकप्रिय चेहरा हैं। उन्हें BCCI President से हटाने पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के बीच राजनीतिक तनातनी शुरू हो गई है। माकपा और कांग्रेस ने भी गांगुली के क्रिकेट निकाय से बाहर होने पर सवाल उठाया है। गैर-भाजपा दलों ने आरोप लगाया है कि पूर्व क्रिकेटर को भाजपा में शामिल होने के लिए ना कहने की कीमत चुकानी पड़ी है।

NZ vs SA: न्यूजीलैंड की शर्मनाक हार, दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से हराया

जय शाह बने रहेंगे बीसीसीआई सचिव

एजीएम में यह भी तय हुआ कि जय शाह BCCI सचिव के रूप में काम करते रहेंगे। आशीष शेलार को बीसीसीआई का नया कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, राजीव शुक्ला उपाध्यक्ष होंगे। जबकि देवजीत सैकिया संयुक्त सचिव होंगे। वहीं, अरुण धूमल को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here