Paralympics 2024: भारतीय एथलीट फातिमा ने पेरिस पैरालंपिक के लिए किया क्वालिफाई

0
280
Indian para athlete Fatima Khatoon qualifies for Paris Paralympics 2024

नई दिल्ली। Paralympics 2024: मोरक्को आयोजित ग्रैंड प्रिक्स में शुक्रवार को भारतीय पैरा एथलीट फातिमा खातून ने चक्का फेंक में ब्रॉन्ज मैडल जीता। इस मैडल के साथ ही फातिमा ने 2024 पेरिस पैरा ओलंपिक (Paralympics 2024) खेल, वर्ल्ड चैंपियनशिप 2023 तथा एशियन गेम्स के लिए क्वालिफाई कर लिया है। चक्का फेंक में मैडल के साथ ही फातिमा जैवलीन थ्रो इवेंट में चाथे स्थान पर रहीं। फातिमा अब एशिया में दूसरी रैंक की खिलाड़ी बन गई हैं।

Youth World Chess Championship में भारत के प्रणव और इलमपर्थी बने चौंपियन

30 वर्षीय फातिमा ने अपने चक्का फेंक में 17.65 मीटर थ्रो करते हुए ब्रॉन्ज मैडल जीता, जबकि भाला फेंक में 15 मीटर के साथ चौथा स्थान हासिल किया। 2024 पैरा ओलंपिक (Paralympics 2024) के लिए 13 मीटर क्वालिफाई मार्क था। इस सफलता के लिए यूपी पैरा ओलंपिक कमेटी से विकास कुमार, कविंद्र चौधरी, जेपी सिंह, पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्यों, पीवीवीएनएल एमडी अरविंद मलप्पा बंगारी, स्पोर्ट्स ऑफिसर अलका तोमर, राजेश चौधरी सहित अन्य स्टाफ के सदस्यों ने बधाई दी है।

24 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी, Hockey खिलाड़ी ललित होंगे डिप्टी एसपी, योगी सरकार का फैसला

सड़क दुर्घटना के बाद छह महीने कोमा में रहीं

बिजली विभाग में स्टेनोग्राफर पद पर तैनात फातिमा 2014 में सड़क दुर्घटना गंभीर रूप से घायल हो गई थीं। वह छह महीने कोमा में रहीं। दोनों हाथ और पैर टूट चुके थे, जबकि पूरे शरीर में 194 टांके आए थे। दो साल तक बैड रेस्ट के बाद जब वह उठीं तो व्हील चेयर का सहारा ही उनका जीवन बन गया। वह सामान्य से दिव्यांग हो चुकी थीं। दूसरी जिंदगी मिली तो उन्होंने 2017 में खेलों में किस्मत आजमाते हुए मेहनत शुरू की। कुछ अलग करने के जज्बे से उन्हें यह मुकाम मिला।

World Wrestling Championships 2022 से बाहर हुए ओलंपिक मैडलिस्ट रवि दहिया

स्टेडियम प्रशासन की बेरुखी से प्रभावित हुआ अभ्यास

फातिमा के सहयोगियों ने बताया कि स्टेडियम प्रशासन के उपेक्षापूर्ण रवैये के कारण फातिका का अभ्यास खासा प्रभावित हुआ था। कैलाश प्रकाश स्टेडियम में उन्हें अभ्यास से रोका गया। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी योगेंद्रपाल सिंह के सामने हाथ जोड़ने और पैर पकड़ने तक की मिन्नतें की, लेकिन उन्हें अभ्यास करने की इजाजत नहीं दी गई।

स्टेडियम प्रशासन की बेरुखी के कारण उनका 10-12 दिन का अभ्यास प्रभावित हुआ। उनका अभ्यास प्रभावित न होता तो मुख्य इवेंट भाला फेंक में भी पदक जरूर आता, क्योंकि 25 सेमी. से उनका ब्रॉन्ज मैडल रह गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here