Fifa World Cup 2022: शेड्यूल में हो सकता है ये बदलाव, कतर खेल सकता है पहला मैच

0
418
Fifa World Cup 2022 Qatar Schedule may change for opening match Latest Updates football

नई दिल्ली। Fifa world cup 2022: कतर में इसी साल 21 नवंबर से होने वाले फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, फुटबॉल वर्ल्ड कप (Fifa world cup 2022) के निर्धारित कार्यक्रम में एक दिन का बदलाव किया जा सकता है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वर्ल्ड कप का उद्घाटन मैच 21 नवंबर को नीदरलैंड और सेनेगल के बीच खेला जाना था। लेकिन अब संभावना जताई जा रही है कि पहला मैच एक दिन पहले 20 नवंबर को ही मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जा सकता है ।

Asia Cup: केएल राहुल के श्रीलंका जाने पर संदेह, पहले पास करना होगा फिटनेस टेस्ट

फिलहाल कतर और इक्वाडोर के बीच ग्रुप-ए का यह मुकाबला शेड्यूल के मुताबिक टूर्नामेंट का तीसरा मैच है। लेनिक अब वर्ल्ड कप की गवर्निंग बॉडी को प्रस्ताव भेजा गया है कि पहला मैच 20 नवंबर को ही कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाए। दरअसल, फुटबॉल वर्ल्ड कप (Fifa world cup 2022) की यह परंपरा रही है कि पहला मैच मेजबान देश अथवा पिछले विजेता देश की टीम खेलती है। अगर कार्यक्रम में बदलवा नहीं हुआ तो यह दशकों पुरानी परंपरा इस बार टूट जाएगी। अब फीफा परिषद इस प्रस्ताव पर विचार करेगी।

AIFF Awards: सुनील छेत्री और मनीषा कल्याण बने साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

32 टीमों के बीच होगी खिताबी भिड़ंत

इस साल नवंबर-दिसंबर में कतर में होने वाले विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही है, जिन्हें चार-चार कर आठ ग्रुप में बांटा गया है। लियोनल मेसी की अर्जेंटीन को ग्रुप-सी में और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम को सबसे आखिरी ग्रुप-एच में रखा गया है। मेजबान कतर ग्रुप-ए में है। ब्राजील को ग्रुप-जी में क्रोएशिया, मोरक्को और कनाडा के साथ रखा गया है। ग्रुप-बी में मौजूद इंग्लैंड की टीम अपने पहले मैच में ईरान से भिड़ेगी।

Commonwealth Fencing Championship 2022 में Bhavani Devi ने जीता गोल्ड

40 साल बाद ऐसा होने जा रहा है कि इंग्लैंड की टीम फीफा वर्ल्ड कप (Fifa world cup 2022) में किसी एशियन टीम से भिड़ेगी। इससे पहले 1982 में इंग्लिश टीम का सामना कुवैत से हुआ था। तब कुवैत ने उन्हें हरा दिया था। इंग्लैंड की टीम उस पुरानी याद को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करना चाहेगी। इंग्लैंड की टीम फीफा विश्व कप में ईरान से पहली बार भिड़ेगी। 2010 की विश्व कप चैंपियन स्पेन और चार बार की विश्व चैंपियन जर्मनी को एक ही ग्रुप (ग्रुप-ई) में रखा गया है।

CWG 2022: सिल्वर मैडलिस्ट वेटलिफ्टर संकेत ने करवाई इंग्लैंड में सर्जरी, कुछ समय रहना होगा खेल से दूर

Fifa world cup 2022 ग्रुप

ग्रुप ए– कतर , इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड्स
ग्रुप बी– इंग्लैंड, ईरान, यूएसए, यूरोपियन प्ले-ऑफ (वेल्स/स्कॉटलैंड/यूक्रेन)
ग्रुप सी– अर्जेंटीना, साउदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड
ग्रुप डी– फ्रांस, इंटर कॉन्टिनेंटल प्लेऑफ 1 (पेरू/यूएई/ऑस्ट्रेलिया), डेनमार्क, ट्यूनीशिया
ग्रुप ई– स्पेन, इंटर कॉन्टिनेंटल प्लेऑफ 2 (कोस्टा रिका/न्यूजीलैंड), जर्मनी, जापान
ग्रुप एफ– बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया
ग्रुप जी– ब्राजील, सर्बिया, स्विटजरलैंड, कैमरून
ग्रुप एच– पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, कोरिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here