अब महिला खिलाड़ियों को भी मिलेगी पुरुषों के बराबर Salary

0
975
Now women players will also get equal salary to men

ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे और न्यूजीलैंड की तर्ज पर अब ब्राजील में ऐलान

महिला फुटबॉल टीम को भी पुरुष टीम के बराबर Salary

नई दिल्ली। खेलों में अब महिला और पुरुष खिलाड़ियों के बीच असमानता के हालात खत्म होने शुरू हो गए हैं। ब्राजील भी अब ऐसा करने वाले देशों में शामिल हो गया है। जहां ब्राजील फुटबॉल फेडरेशन अब महिला टीम को पुरुष टीम के बराबर salary देगा। ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे और न्यूजीलैंड में पहले से यह नियम लागू है। लेकिन अमेरिका में अभी भी महिला खिलाड़ियों को अपने हक की लड़ाई लड़नी पड़ रही है।

फेडरेशन के अध्यक्ष रोजिरियो कबोक्लो ने बताया कि पुरस्कार राशि, भत्ते बराबर हो जाने के बाद अब महिलाओं को पुरुष टीम के बराबर salary मिलेगी। यानी ब्राजील की महिला खिलाड़ी मार्ता, फोरमिगा और लेटिसिया सांतोस को नेमार, गेब्रियल जीसस और रॉबर्टो फरमिनो के बराबर salary मिलेगी।

वहीं दूसरी तरफ, मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन अमेरिकी महिला टीम ने मार्च 2019 में अपने फेडरेशन के खिलाफ वेतन और शर्तों पर भेदभाव का मुकदमा दायर किया था। इस साल मई में उनके मामले को खारिज कर दिया। लेकिन टीम ने फिर अपील की है।

तो यूं हुआ Us Open के दूसरे दौर में में भारत का सफर समाप्त

थॉमस एवं उबेर कप में नहीं खेलेंगी विश्व चैंपियन PV Sindhu

टोक्यो ओलंपिक से लागू होगा नियम

ब्राजील फुटबॉलर कन्फेडरेशन ने कहा कि फैसले के बारे में मार्च में महिला टीम और उनके स्वीडिश कोच को सूचित किया गया था। Salary की यह व्यवस्था अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों में भाग लेने वाली टीमों के साथ-साथ अगले पुरुष और महिला वर्ल्ड कप में भी लागू की जाएगी। गत वर्ष ब्राजील की प्रोफेशनल लीग ने भी महिला-पुरुष क्लबों को समान प्राइज मनी देने की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here