IND vs PAK मैच में रोहित ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी, शुभमन गिल करेंगे विश्व कप डैब्यू

0
17
In the IND vs PAK match, Rohit won the toss and chose fielding, Shubman Gill will make his World Cup debut.

अहमदाबाद। World Cup 2023 के सबसे बड़े मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे IND vs PAK मैच में में भारत के युवा सितारे शुभमन गिल की वापसी हो रही है। वे आज ईशान किशन की जगह कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। वहीं, पाकिस्तान की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

IND vs PAK: ये खिलाड़ी बन सकते हैं आज महामुकाबले में गेमचेंजर

विश्व कप में भारत का पलड़ा भारी

भारत और पाकिस्तान की टीम विश्व की दो सबसे सफल टीम में से हैं। दो पडोसी देशों के बीच की ये जंग पूरे विश्व में क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग है। क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट विश्व कप में IND vs PAK की इस जंग में हर बार भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हर बार धूल चटाई है। आंकड़ों की बात करें तो, विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के बीच कुल 7 मैच खेले गए हैं। जिसमें सभी मुकाबलों में भारत ने पाकिस्तान को पटखनी दी है। ऐसे में आज विश्व कप 2023 में भी टीम इंडिया अपनी जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगी।

World Cup 2023: आज IND vs PAK महामुकाबले का दिन, जानना जरूरी है संभावित प्लेइंग XI

4 भारतीय सितारों का होम ग्राउन्ड है अहमदाबाद

विश्व कप 2023 में आज भारतीय टीम के लिए सबसे अहम दिन है। जिसमें दर्शकों को IND vs PAK मैच की रोमांचक जंग देेखने को मिलेगी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा यह मैच भारतीय टीम के 4 खिलाड़ियों के लिए बेहद अहम होगा। जिसमें टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी का नाम शामिल है। हाई स्कोरिंग वाला यह मैदान इन चारों सितारों का होम ग्राउन्ड है।

जिसमें इन सभी को खेलना रास आता है। यह मैदान आइपीएल की नई उभरती हुई टीम गुजरात टाइटन्स का घरेलू मैदान है। जिसके कप्तान खुद हार्दिक पांड्या हैं, वहीं, शुभमन गिल के बल्ले ने यहां के चप्पे-चप्पे पर बॉल को मारा है। मोहम्मद सिराज गुजरात के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्हें यहां खेलने का काफी अनुुभव है। वहीं, भारतीय टीम की शान रविंद्र जडेजा ने यहां से अपने करिअर की शुरुआत की थी। ऐसे में आज IND vs PAK मैच में इन चारों खिलाड़ियों से पूरे देश को काफी उम्मीदें होंगी।

Arctic Open 2023 के सेमीफाइनल में पहुंची पीवी सिंधु

बल्लेबाजों को मदद देगा अहमदाबाद का पिच 

World Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान आज पहली बार आमने-सामने होंगी। IND vs PAK का यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली है। तेज गेंदबाजों को भी यहां मदद मिलती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है स्पिनर्स भी कमाल दिखाने लगते हैं। यहां ओस भी बड़ी भूमिका निभा सकती है। अगर ओस पड़ती है तो दूसरी इनिंग में बैटिंग करने वाली टीम को फायदा होगा। इस स्टेडियम में अब तक कुल 27 वनडे खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम 14 मैच और चेज करने वाली टीम 13 मैच जीती है।

World Cup 2023: लगातार तीसरी जीत से टॉप पर न्यूजीलैंड, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

भारत के लिए ये खिलाड़ी हैं अहम
रोहित शर्मा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा बेहतरीन फॉर्म में हैं। वर्ल्ड कप के दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित ने शतक ठोका है। वह पिछली 8 पारियों में 4 फिफ्टी भी लगा चुके हैं। इस साल के 18 वनडे में रोहित 789 रन बना चुके हैं। वनडे करियर में रोहित 10 हजार से ज्यादा रन और 556 छक्के लगा चुके हैं। उनके लिए यह IND vs PAK मैच वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा मैच होगा। रोहित ने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन की पारी खेलकर भारत को मैच जिताया था। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित ने 18 वनडे में 789 रन बनाए हैं। इनमें 2 सेंचुरी और 7 फिफ्टी शामिल हैं।

Olympic 2028 के लिए क्रिकेट को मिली हरी झंडी, अब वोटिंग से मिलेगी एंट्री

विराट कोहली

विराट भारत की रन मशीन हैं और जब ICC टूर्नामेंट हो, तो उसमें उनकी फार्म अलग ही होती है। World Cup 2023 में भी वो शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 और अफगानिस्तान के खिलाफ नॉटआउट 55 रन की पारी खेली। साल 2023 के 18 वनडे में उन्होंने 752 रन बनाए हैं, इनमें 3 सेंचुरी और 4 फिफ्टी शामिल हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में पिछले साल उनकी 82 रन की मैच जिताऊ पारी कौन ही भूल सकता है। कोहली ने पिछले Asia Cup में भी पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था। वह पाकिस्तान के सामने 2015 के वर्ल्ड कप में भी सेंचुरी लगा चुके हैं।

Shubhman Gill ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब, सिराज और मलान को पछाड़ा

हार्दिक पंड्या

इस वक्त टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने वर्ल्ड कप 2023 में 3 विकेट लेने के साथ 11 ही रन बनाए हैं। हालांकि, ऐसा इसलिए नहीं हुआ है क्योंकि वे नाकाम रहे हैं। उनसे पहले आने वाले बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने उनके लिए खास काम छोड़ा नहीं था। पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक भारत के मैच विनर हो सकते हैं। हार्दिक ने इस साल 18 वनडे में 383 रन बनाने के साथ 19 विकेट भी लिए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक बेहतरीन परफॉर्म करते हैं। पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक ने ही कोहली के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप की थी। एशिया कप के ग्रुप स्टेज मैच में भी 4 विकेट गिर जाने के बाद हार्दिक ने 87 रन की पारी खेल टीम को 250 के पार पहुंचाया था।

World Cup 2023: IND vs PAK मुकाबले के लिए सांसत में टीम इंडिया, सिराज या शमी पर फंसा पेंच

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ हैं। नई और पुरानी दोनों गेंदों से जसप्रीत बुमराह कहर बरपाते हैं। इस वर्ल्ड कप के 2 ही मैचों में वो 6 विकेट ले चुके हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने डेथ ओवर्स में 3 विकेट निकाले थे। चोट के कारण लंबा ब्रेक लेने वाले बुमराह ने अगस्त में वापसी की और एशिया कप में हिस्सा भी लिया। साल 2023 के 8 वनडे में 14 विकेट ले चुके हैं। ओवरऑल 80 वनडे में उनके नाम 135 विकेट हैं। IND vs PAK मुकाबले में वो गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

Neeraj Chopra के नाम होगा एक और कीर्तिमान, वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर के लिए हुए नॉमिनेट

कुलदीप यादव

इस वर्ल्ड कप में रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव ने अब तक 3 विकेट ले चुके हैं। उनकी इकॉनमी शानदार रही है। 2 मैचों में उन्होंने महज 4.10 की औसत से रन दिए हैं। इस साल खेले 19 वनडे में उनके नाम 36 विकेट हैं, जो वर्ल्ड कप खेल रहे 150 प्लेयर्स में सबसे ज्यादा हैं। अब तक खेले 92 वनडे में उन्होंने 155 विकेट अपने नाम किए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप बेहद सफल हैं, उन्होंने महज 5 मैचों में 10 विकेट लिए हैं। पिछले एशिया कप में भी कुलदीप ने 5 विकेट लेकर पाकिस्तान को 128 रन पर ऑलआउट करने में योगदान दिया था।

World Cup 2023: IND vs PAK मैच से होगा वर्ल्ड कप का असली आगाज, होगी शानदार सेरेमनी

IND vs PAK मैच में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here