IND vs PAK: ये खिलाड़ी बन सकते हैं आज महामुकाबले में गेमचेंजर

0
80
ICC cricket world cup 2023 IND vs PAK Match Preview These players may game changers, Rohit sharma, Babar Azam, Virat Kohli

अहमदाबाद। IND vs PAK: वनडे वर्ल्ड कप में आज क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला भारत और पाकिस्तान मैच खेला जाएगा। यहां के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाला यह मैच वर्ल्ड कप इतिहास में यह दोनों टीमों के बीच आठवीं भिड़ंत होगी। इससे पहले 7 मुकाबले खेले गए, सभी भारत ने जीते हैं। भारत की हालिया फॉर्म देखते हुए इस मैच में भी फेवरेट टीम इंडिया ही है लेकिन पाकिस्तान 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को हरा चुका है। लिहाजा टीम इंडिया को सतर्क रहने की जरूरत होगी।

दोनों ही टीमों के पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपने दम पर IND vs PAK मैच में गेमचेंजर साबित हो सकते हैं। वर्ल्ड कप में इससे पहले खेले गए भारत-पाक मुकाबलों में हमेशा एक ना एक खिलाड़ी ने अपने दम पर मैच का रूख बदला है। तो आइए यहां हम जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जो इस मैच में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

भारत के लिए ये खिलाड़ी हैं अहम
रोहित शर्मा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा बेहतरीन फॉर्म में हैं। वर्ल्ड कप के दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित ने शतक ठोका है। वह पिछली 8 पारियों में 4 फिफ्टी भी लगा चुके हैं। इस साल के 18 वनडे में रोहित 789 रन बना चुके हैं। वनडे करियर में रोहित 10 हजार से ज्यादा रन और 556 छक्के लगा चुके हैं। उनके लिए यह IND vs PAK मैच वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा मैच होगा। रोहित ने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन की पारी खेलकर भारत को मैच जिताया था। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित ने 18 वनडे में 789 रन बनाए हैं। इनमें 2 सेंचुरी और 7 फिफ्टी शामिल हैं।

विराट कोहली

विराट भारत की रन मशीन हैं और जब ICC टूर्नामेंट हो, तो उसमें उनकी फार्म अलग ही होती है। World Cup 2023 में भी वो शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 और अफगानिस्तान के खिलाफ नॉटआउट 55 रन की पारी खेली। साल 2023 के 18 वनडे में उन्होंने 752 रन बनाए हैं, इनमें 3 सेंचुरी और 4 फिफ्टी शामिल हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में पिछले साल उनकी 82 रन की मैच जिताऊ पारी कौन ही भूल सकता है। कोहली ने पिछले Asia Cup में भी पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था। वह पाकिस्तान के सामने 2015 के वर्ल्ड कप में भी सेंचुरी लगा चुके हैं।

हार्दिक पंड्या

इस वक्त टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने वर्ल्ड कप 2023 में 3 विकेट लेने के साथ 11 ही रन बनाए हैं। हालांकि, ऐसा इसलिए नहीं हुआ है क्योंकि वे नाकाम रहे हैं। उनसे पहले आने वाले बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने उनके लिए खास काम छोड़ा नहीं था। पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक भारत के मैच विनर हो सकते हैं। हार्दिक ने इस साल 18 वनडे में 383 रन बनाने के साथ 19 विकेट भी लिए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक बेहतरीन परफॉर्म करते हैं। पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक ने ही कोहली के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप की थी। एशिया कप के ग्रुप स्टेज मैच में भी 4 विकेट गिर जाने के बाद हार्दिक ने 87 रन की पारी खेल टीम को 250 के पार पहुंचाया था।

World Cup 2023: आज IND vs PAK महामुकाबले का दिन, जानना जरूरी है संभावित प्लेइंग XI

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ हैं। नई और पुरानी दोनों गेंदों से जसप्रीत बुमराह कहर बरपाते हैं। इस वर्ल्ड कप के 2 ही मैचों में वो 6 विकेट ले चुके हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने डेथ ओवर्स में 3 विकेट निकाले थे। चोट के कारण लंबा ब्रेक लेने वाले बुमराह ने अगस्त में वापसी की और एशिया कप में हिस्सा भी लिया। साल 2023 के 8 वनडे में 14 विकेट ले चुके हैं। ओवरऑल 80 वनडे में उनके नाम 135 विकेट हैं। IND vs PAK मुकाबले में वो गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

कुलदीप यादव

इस वर्ल्ड कप में रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव ने अब तक 3 विकेट ले चुके हैं। उनकी इकॉनमी शानदार रही है। 2 मैचों में उन्होंने महज 4.10 की औसत से रन दिए हैं। इस साल खेले 19 वनडे में उनके नाम 36 विकेट हैं, जो वर्ल्ड कप खेल रहे 150 प्लेयर्स में सबसे ज्यादा हैं। अब तक खेले 92 वनडे में उन्होंने 155 विकेट अपने नाम किए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप बेहद सफल हैं, उन्होंने महज 5 मैचों में 10 विकेट लिए हैं। पिछले एशिया कप में भी कुलदीप ने 5 विकेट लेकर पाकिस्तान को 128 रन पर ऑलआउट करने में योगदान दिया था।

World Cup 2023: लगातार तीसरी जीत से टॉप पर न्यूजीलैंड, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

पाकिस्तान के टॉप प्लेयर्स जो IND vs PAK मुकाबले में बन सकते हैं गेमचेंजर
बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ICC ODI Ranking के नंबर-1 बैटर हैं। हालांकि इस वर्ल्ड कप में वो अभी तक असफल रहे हैं। वर्ल्ड कप के पिछले दो मैचों में बाबर 10 और 5 रन की पारियां ही खेल सके, लेकिन वॉर्म-अप मैचों में बाबर ने 80 और 90 रन की पारियां खेली थीं। उन्होंने इस साल 18 वनडे में 760 रन बनाए हैं। वह महज 110 वनडे में ही 19 शतक लगाकर 5424 रन बना चुके हैं। हालांकि भारत के खिलाफ बाबर की वनडे परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं है। उन्होंने 7 मुकाबलों में महज 28 की औसत से 168 रन बनाए हैं। लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम की बैटिंग फ्रेंडली पिच पर बाबर बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

मोहम्मद रिजवान

ODI World Cup के 2 मैचों में एक सेंचुरी और एक फिफ्टी लगा चुके विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान इस साल बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने 18 मैचों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 827 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं पिछली 8 पारियों में उनके नाम 4 फिफ्टी और एक सेंचुरी हैं। ऐसे में वह इस वक्त पाकिस्तान के सबसे खतरनाक बैटर हैं। हालांकि भारत के खिलाफ वनडे में मोहम्मद रिजवान का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। लेकिन टी-20 फॉर्मेट में रिजवान ने भारत के लिए 4 मैचों में 2 फिफ्टी लगाई हैं।

World Cup 2023: IND vs PAK मुकाबले के लिए सांसत में टीम इंडिया, सिराज या शमी पर फंसा पेंच

इफ्तिखार अहमद

वनडे वर्ल्ड कप के 2 मैचों में 31 रन बना चुके इफ्तिखार अहमद इस वक्त अपनी बॉलिंग से भी खतरनाक हो चुके हैं। पार्ट टाइम ऑफ स्पिन बॉलिंग करने वाले इफ्तिखार ने एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए थे। भारत में भी उनकी बॉलिंग काम कर रही है। इस साल इफ्तिखार ने 11 वनडे में 379 रन बनाने के साथ 5 विकेट भी लिए हैं। एशिया कप में तो उन्होंने नेपाल के खिलाफ एक सेंचुरी भी लगाई थी। टी-20 में भारत के खिलाफ उनके नाम 81 रन हैं। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने ही 51 रन बनाकर पाकिस्तान को मैच में बनाए रखा था। वनडे के 21 मैचों में उन्होंने अब तक 503 रन बनाए हैं।

शाहीन शाह अफरीदी

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लेफ्ट आर्म पेसर शाहीन शाह अफरीदी 2 ही विकेट ले सके हैं। लेकिन नई गेंद से शाहीन इस वक्त दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने इस साल महज 14 ही मैचों में 26 विकेट अपने नाम किए हैं। शुरुआती 10 ओवरों में तो उनके नाम 34 विकेट हैं। अब तक खेले महज 46 वनडे में वह 88 विकेट ले चुके हैं। भारत के खिलाफ शाहीन ने वनडे के 3 मैचों में 5 विकेट लिए हैं। उन्होंने पिछले एशिया कप के ग्रुप स्टेज में भी 4 विकेट लेकर भारत को परेशान किया था। IND vs PAK मुकाबले में वो गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

Shubhman Gill ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब, सिराज और मलान को पछाड़ा

हारिस रऊफ

इस वर्ल्ड कप के 2 ही मैचों में 5 विकेट ले चुके हारिस रऊफ मिडिल और डेथ ओवर्स के खतरनाक गेंदबाज हैं। गेंद पुरानी हो जाने के बाद विकेट निकालते हैं। इस साल तो 15 ही वनडे में 29 विकेट ले चुके हैं। ओवरऑल 30 वनडे में उनके नाम 58 विकेट हैं। भारत के खिलाफ उन्होंने अब तक 2 ही वनडे खेले हैं, लेकिन इनमें वह 3 विकेट ले चुके हैं। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने शुरुआती ओवरों में ही 2 विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर धकेला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here