World Cup 2023: पाकिस्तान को नसीब हुई जीत, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

0
58
icc world cup 2023 pakistan vs bangladesh fakhar zaman shaheen afridi

कोलकता। World Cup 2023 में लगातार चार हार के बाद पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर जीत का स्वाद चख लिया है। 7 मैचों में तीसरी जीत के साथ अब पाकिस्तान की टीम अंक तालिका में श्रीलंका और अफगानिस्तान को पछाड़कर छठें पायदान पर आ गई है। कोलकता के ईडन गार्डन में खेले गए इस एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.1 ओवर में 204 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को 32.2 ओवर में 3 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। टीम के लिए फखर जमान ने 81 रन तथा अब्दुुल्लाह शफीक ने 68 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर ने 3-3 विकेट लिए।

Women’s Asian Champions Trophy: भारत ने चीन को हराकर लगाई जीत की हैट्रिक, आज जापान से मुकाबला

शफीक और फखर की शतकीय साझेदारी

204 रन के सधारण से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को ओपनर अब्दुल्लाह शफीक और फखर जमान ने मिलकर मजबूत शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले ही विकेट के लिए 127 गेंदों में 128 रन की शतकीय साझेदारी की। अब्दुल्लाह ने 69 गेंदों में 68 रन बनाकर World Cup 2023 में अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा। वे मेहदी हसन मिराज की गेंद पर LBW आउट हुए। वहीं, उनके साथी फखर जमान ने 74 गेंदों में सर्वाधिक 81 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

World Cup 2023: हार्दिक की वापसी के बाद भी टीम में रहेंगे सूर्यकुमार, इस खिलाड़ी पर गिरेगी गाज

पाकिस्तानी गेंदबाजों की घातक शुरुआत

World Cup 2023 पाकिस्तान की टीम भले ही टॉस हार गई हो, लेकिन उसके गेंदबाजों ने बांग्लादेश के फैसले को गलत साबित करते हुए पारी की शुरुआत में ही 3 विकेट झटक लिए। पाकिस्तान को शुरुआती दो सफलता स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने दिलाई। उन्होंने आते ही अपने पहले ओवर की 5वीं गेंद पर बांग्लादेशी ओपनर तंजिद हसन को शून्य के स्कोर पर चलता किया। फिर शाहीन ने अपने दूसरे ओवर में नजमुल हुसैन शान्तो को भी सस्ते में पवैलियन भेज दिया। दो बड़े विकेट गंवाने के बाद भारी दबाव झेल रही बांग्लादेेश की टीम को तीसरा झटका हारिस राऊफ ने दिया। उन्होंने अनुभवी  बल्लेबाज मुश्फिकर रहीम (4 रन) को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया।

World Cup 2023: अफगानिस्तान की जीत ने बदली अंकतालिका, पाक-श्रीलंका को तगड़ा नुकसान

महमूदुल्लाह और लिटन दास की महत्वपूर्ण साझेदारी

सिर्फ 26 रन पर अपने तीनों बड़े विकेट गंवाने के बाद बांग्लादेश को इन फॉर्म बल्लेबाज महमूदुल्लाह और लिटन दास ने संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों का सावधानी से सामना किया और 89 गेंदों में 79 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी इफ्तिखार अहमद ने तोड़ा। उन्होंने 64 गेंदों में 45 रन बनाकर अर्धशतक की ओर बढ़ रहे लिटन दास को अघा सलमान के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, महमूदुल्लाह World Cup 2023 में लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी खेली, उन्हें शाहीन अफरीदी ने बोल्ड कर अपनी तीसरी सफलता हासिल की। इसके अलावा कप्तान शाकिब अल हसन ने 64 गेंदों में 43 रन बनाए।

World Cup 2023: अफगानिस्तान की लगातार दूसरी जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदा

शाहीन शाह ने झटके सबसे तेज 100 विकेट

पाकिस्तान के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पाकिस्तनी गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान की ओर से खेलते हुए 51 वनडे मैचों में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। शाहीने के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सकलैन मुश्ताक (53 मैच) और तीसरे नंबर पर वकार यूनिस (58 मैच) हैं। बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट झटकने के बाद शाहीन World Cup 2023 के टॉप विकेट टेकर भी बन गए हैं। उन्होंने 7 मैचों में 19.94 की औसत के साथ कुल 16 विकेट हासिल कर लिए हैं।

World Cup 2023: बुमराह ने कुंबले को पछाड़ा, शमी इतिहास रचने की कगार पर

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्लाह शफीक, फखर जमान, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, आगा सलमान, उसामा मीर, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर और हारिस रऊफ।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, तौहीद हृदॉय, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here