Netra Kumanan बनीं ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविक

0
1210

नई दिल्ली। भारतीय महिला नौकाचालक Netra Kumanan ने बुधवार को इतिहास रच दिया। नेत्रा कुमानन ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नौकाचालक बनीं। नेत्रा ने ओमान में खेली जा रही एशियाई क्वालीफायर की लेजर रेडियल स्पर्धा में टाॅप पोजिशन हांसिल कर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया।

IPL 2021: 7 दिन का क्वारैंटाइन खत्म, मुंबई इंडियंस से जुड़े कीरोन पोलार्ड

बुधवार को खेली गई आखिरी स्पर्धा तक नेत्रा पहले स्थान पर थीं। उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और हमवतन रम्या सरवनन नेत्रा से 21 अंक पीछे थीं नेत्रा के 39 अंक थे, जबकि रम्या के 18 अंक थे। स्पर्धा की आखिरी रेस गुरूवार को होगी। गुरुवार को होने वाली अंतिम रेस 20 अंक की है और नेत्रा ने एक दौर पहले ही अपना शीर्ष स्थान पक्का कर लिया। लेजर रेडियल सिंगलहेंडेड बोट होती है जिसमें चालक अकेला नाव चलाता है।

IPL में अब तक सिर्फ इस भारतीय ने जीता प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड

एक रेस पहले ही कटाया ओलंपिक का टिकट

एशियाई नौकायन महासंघ के अध्यक्ष मलव श्राफ ने एजेंसी से कहा, हां, Netra Kumanan ने गुरुवार को अंतिम दिन की एक रेस पहले ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। श्राफ खुद 2004 एथेंस ओलंपिक में नौकायन स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने कहा, अंतिम रेस 20 अंक की होगी लेकिन उनकी निकटतम एशियाई प्रतिद्वंद्वी के बीच 20 अंक से ज्यादा का अंतर है। वह भी भारतीय ही है। नीदरलैंड की एम्मा चार्लोट जीन सावेलोन भारत की रम्या से आगे दूसरे स्थान पर हैं।

FIFA ने पाकिस्तान और चाड फुटबॉल फेडरेशन को किया सस्पेंड!!

आखिरी रेस के नतीजे का नहीं पड़ेगा फर्क

नेत्रा और नीदरलैंड की एम्मा चार्लोट के बीच तीन अंक का अंतर है लेकिन वह इस प्रतियोगिता से ओलंपिक क्वालीफाई नहीं कर सकती क्योंकि यह एशियाई क्वालीफायर हैं। नेत्रा के हंगरी कोच टमस एस्जेस ने कहा, नेत्रा ने आज ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया जिन्होंने बड़े अंतर से बढ़त बनाई हुई है, हालांकि आधिकारिक रूप से स्पर्धा कल अंतिम रेस जिसे मेडल रेस कहते हैं, उसके बाद खत्म होगी। उन्होंने कहा, मेडल रेस का नतीजे से कोई बदलाव नहीं होगा कि उसने दो में से एक ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है।

IPL 2021: RCB के बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल ने दी कोरोना को मात

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वालीं 10वीं भारतीय

Netra Kumanan इस तरह ओलंपिक में नौकायन स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने वाली 10वीं भारतीय होंगी, लेकिन उनसे पहले सभी नौ नौकाचालक पुरुष थे। नछातर सिंह जोहाल (2008), श्राफ और सुमित पटेल (2004), एफ तारापोर और साइरस कामा (1992), केली राव (1988), ध्रुव भंडारी (1984), सोली कांट्रेक्टर और ए ए बासित (1972) इससे पहले नौकायन में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय हैं। श्राफ ने कहा कि नेत्रा अभी तक एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने क्वालीफायर में शीर्ष पर रहकर सीधे कोटा हासिल किया है जबकि इससे पहले नौ ओलंपिक नौकाचालकों ने कोटा तब हासिल किया जब स्थान भर नहीं पाए थे।

IPL 2021: रिषभ पंत की इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

दो और भारतीय ओलंपिक की दौड़ में

उन्होंने कहा, सभी नौ नौकाचालकों को नामांकित किया गया था। मैं 21वीं रैंकिंग पर था और मेरी स्पर्धा में ओलंपिक में केवल 20 को प्रतिस्पर्धा करनी थी। किसी के हटने से मुझे मौका मिला क्योंकि मैं वेटिंग सूची में सबसे पहला था। श्राफ ने कहा, Netra Kumanan पहली भारतीय (पुरूष या महिला) हैं जिन्होंने क्वालीफायर में कोटा स्थान हासिल करके सीधे क्वालीफाई किया है। उन्होंने यह भी कहा कि दो अन्य भारतीय भी गुरुवार को अंतिम दिन टोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ में बने हुए हैं। इनमें से एक गणपति चेंगप्पा हैं जो 49 क्लास टेलब में शीर्ष पर चल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here