ओलंपिक क्वालीफाइंग Swimming स्पर्धा की मेजबानी करेगा भारत !!!

0
622
India may host Olympic qualifying swimming event in June latest Sports

नई दिल्ली। देश के शीर्ष तैराकों को प्रदर्शन करने का अवसर देने के लिए भारतीय तैराकी महासंघ (SFI) जून में अंतर्राष्ट्रीय तैराकी महासंघ (FINA) से मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालीफाइंग Swimming स्पर्धा की मेजबानी करने की प्लानिंग कर रहा है। यह जानकारी महासंघ के महासचिव मोनल चौकसी ने दी।

ISL 2021: मुंबई सिटी FC ने पहली बार जीता खिताब

सिंगापुर और थाईलैंड में एथलीटों की यात्रा के सख्त नियम 

कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत कम से कम 7 दिन के क्वारैंटाइन में रहने के बाद एशिया और यूरोपीय सर्किट में एक तैराक के लिए प्रतियोगिता में भाग लेना बहुत मुश्किल होता है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर और थाईलैंड जैसे देशों में एथलीटों की यात्रा के लिए सख्त नियम हैं।

Tennis : स्टेफानोस सितसिपास हारकर बाहर, मेदवेदेव अगले दौर में

इसलिए भारत में टूर्नामेंट कराने की प्लानिंग 

मोनल चौकसी ने बताया, ” 7 या 14 दिनों तक क्वारैंटाइन रहने के बाद पूल में उतरकर Swimming प्रतिस्पर्धा में भाग लेना संभव नहीं है। इसलिए हम भारत में प्रतियोगिता कराने की प्लानिंग कर रहे हैं।” चौकसी ने कहा, “अगर जून में प्रस्तावित राष्ट्रीय प्रतियोगिता को विश्व शासी निकाय से अनुमति मिल जाती है, तो इससे देश के सर्वश्रेष्ठ तैराकों को अपने देश में ओलंपिक क्वालीफि​केशन टूर्नामेंट में भाग लेने का अच्छा अवसर मिल सकेगा।”

Senior National Volleyball Championship: हरियाणा पुरुष और केरल की महिला टीमें चैंपियन

B क्वालीफि​केशन से ओलंपिक में नहीं मिलेगा कोटा 

श्रीहरि नटराज (100 मीटर बैकस्ट्रोक Swimming, 54.69 सेकेंड), कुशाग्र रावत (400 मीटर फ़्रीस्टाइल 3:52.75, 800 मीटर फ़्रीस्टाइल, 8:07.99, 1500 मीटर फ़्रीस्टाइल, 15:25.22), साजन प्रकाश (200 मीटर बटरफ्लाई, 1:58.45), अद्वैत पेज (800 मीटर फ़्रीस्टाइल, 8:00.76), आर्यन मखीजा (800 मीटर फ़्रीस्टाइल, 8:07.80) और विरधवल खाडे (50 मीटर फ़्रीस्टाइल, 22.44) ने अपनी-अपनी श्रेणियों में टोक्यो 2020 के लिए निम्न B क्वालीफि​केशन हासिल कर लिया है। लेकिन B क्वालीफिकेशन हासिल करने से स्वत: ओलंपिक का कोटा नहीं मिलेगा।

ओलंपिक में प्रवेश के लिए A क्वालीफिकेशन जरूरी

भारतीय तैराकों को तब तक टोक्यो ओलंपिक की दौड़ में बना रखा है, जब तक कि क्वालीफिकेशन अवधि पूरी होने तक तैराकों का कुल कोटा भर नहीं जाता है। दरअसल अभी तक किसी भी भारतीय तैराक ने A क्वालीफिकेशन हासिल नहीं की है, जिससे उन्हें सीधे ओलंपिक में प्रवेश मिल सके।

प्रशिक्षण के लिए USA जाएंगे रावत 

नटराज ने Swimming के 100 मीटर बैकस्ट्रोक इवेंट में 54.69 सेकेंड के समय के साथ B क्वालिफिकेशन मार्क हासिल किया, जबकि A क्वालिफिकेशन का समय 53.85 सेकेंड है। तीनों स्पर्धाओं में टोक्यो ओलंपिक के लिए B क्वालीफिकेशन हासिल करने वाले रावत तीन महीने के प्रतियोगिता-सह-प्रशिक्षण के लिए यूएसए जाएंगे।

दुबई में प्रशिक्षण ले रहे हैं प्रकाश 

प्रकाश अभी में दुबई में प्रशिक्षण ले रहे हैं, जबकि लंबी दूरी के तैराक पेज USA में है। वो फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। ऑबर्न यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले मखीजा Swimming के 800 मीटर फ्रीस्टाइल इवेंट में A क्वालिफिकेशन हासिल करने पर अपनी नजर जमाए हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here