FIFA World Cup Qualifiers: भारत के मैचों की मेजबानी करेगा कतर

0
619
FIFA World Cup Qualifiers: Qatar to host India's matches latest Sports

FIFA World Cup Qualifiers : क्वारैंटाइन नियमों के चलते किया फैसला

नई दिल्ली। भारत FIFA World Cup Qualifiers 2022 के शेष तीनों मैच कतर में खेलेगा। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) ने कोरोना वायरस से जुड़ी यात्राओं और क्वारैंटाइन नियमों के चलते मैचों को केंद्रीकृत केंद्रों पर आयोजित करने का निर्णय लिया है।

Tokyo Olympic की तैयारियों पर Corona का साया

कोरोना के कारण हुआ कार्यक्रम में बदलाव 
मूल कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम को कतर और अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी सरजमीं पर जबकि बांग्लादेश के खिलाफ उसके देश में मैच खेलना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण कार्यक्रम में बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा। भारत ने आखिरी बार नवंबर 2019 में अपने FIFA World Cup Qualifiers में ओमान के साथ मुक़ाबला किया था। जिसके बाद COVID-19 महामारी के मद्देनजर मैचों को आगे के लिए स्थगित कर दिया गया था।

शुरुआत में AFC सितंबर और फिर मार्च में FIFA World Cup Qualifiers को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा था लेकिन अलग अलग देशों द्वारा लगाए यात्रा प्रतिबंधों और मौजूदा स्थितियों को देखते हुए AFC ने जून तक मैचों को स्थगित कर दिया।

Europa League : मिलान ने मैनचेस्टर यूनाइटेड से खेला ड्रॉ

AFC ने शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘फीफा विश्व कप 2022 का मेजबान कतर ग्रुप ई की टीमों ओमान, अफगानिस्तान, भारत और बांग्लादेश के मैचों की मेजबानी करेगा। जबकि जापान ग्रुप एफ की टीमों किर्गीज गणराज्य, ताजिकिस्तान, म्यांमा और मंगोलिया की मेजबानी करेगा।’

Champions League:16 साल में पहली बार क्वार्टर फाइनल में Messi-Ronaldo नहीं

भारत अभी ग्रपु ई में चौथे स्थान पर 

AFC द्वारा जारी विज्ञप्ति के अऩुसार भारत अभी ग्रुप ई में चौथे स्थान पर है। उसके पांच मैचों में तीन अंक हैं। कतर 13 अंक लेकर शीर्ष पर है जबकि ओमान उससे एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर है। महामारी के कारण नवंबर 2019 से दूसरे दौर के क्वालीफिकेशन मैचों का आयोजन नहीं किया जा सका है। अगले दौर में सिर्फ आठ ग्रुप विजेता और चार सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को क्वालिफाई करने का मौका मिलेगा। ऐसे में भारत की क्वालिफाई करने की उम्मीदें बहुत कम लग रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here