Tokyo Olympics: अतनु, तरुणदीप और दीपिका कुमारी भारतीय रिकर्व तीरंदाजी टीम में

0
1288
Tokyo Olympics Atanu Das, Tarundeep and Deepika Kumari in Indian Recurve Archery Squad latest sports
Image Credit: Twitter

पुणे। अनुभवी तीरंदाज अतनु दास और तरुणदीप राय इस साल Tokyo Olympics में भारतीय रिकर्व तीरंदाजी दल के पुरुष वर्ग में जबकि दीपिका कुमारी महिला वर्ग में शामिल होंगी। पुणे में सैन्य खेल संस्थान में अंतिम चयन ट्रायल (तीसरा ट्रायल) के बाद छह सदस्यीय दल (तीन पुरुष और इतनी संख्या में महिला तीरंदाज) का चयन किया गया। अतनु और तरुणदीप के अलावा भारतीय पुरुष टीम में तीसरे सदस्य प्रवीण जाधव हैं जबकि अंकिता भकत और कोमोलिका बारी महिला टीम में दीपिका कुमारी के साथ शामिल हैं।

SAI के अनुसार, ”प्वॉइंट सिस्टम के आधार पर ओलंपिक टीम के चयन के लिए नवंबर 2020 में हुए दूसरे ट्रायल के स्कोर, इस ट्रायल के स्कोर और तीरंदाज ने Tokyo Olympics कोटा जीता है या नहीं, इसे देखा गया।” पुरुष रिकर्व टीम ने पहले ही कोटा हासिल कर लिया था जो उसने नीदरलैंड में हुई 2019 तीरंदाजी विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर प्राप्त किया था। इसके अनुसार, ”यह कोटा जीतकर, वे पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में एकल एथलीट कोटा के भी योग्य थे।” प्रवीण सोमवार को हुए ट्रायल में टॉप पर रहे और वह ओवरऑल वर्ग में प्रथम स्थान पर रहे जिससे उन्होंने पहली बार ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका हासिल किया।

अतनु दूसरे और तरुणदीप तीसरे स्थान पर रहे। तरुणदीप दो बार के पूर्व ओलंपियन हैं जिन्होंने 2004 और 2012 में देश का प्रतिनिधित्व किया था जिससे वह Tokyo Olympics में तीसरे ओलंपिक में भाग लेंगे। साल 2016 में पहला ओलंपिक खेलने वाले अतनु दूसरी बार इस महासमर की टीम में शामिल होंगे, उन्होंने कहा, ”मैं ट्रायल से बहुत खुश हूं और मैं अब ओलंपिक में जाऊंगा। 2016 ओलंपिक से अब तक मैं लंबी प्रक्रिया से गुजरा हूं और मैंने महसूस किया है कि खेल के लिए मानसिक मजबूती काफी अहम है। मैं टोक्यो में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार हूं।”

जीत के साथ भारतीय मेंस Hockey टीम का यूरोपियन टूर ख़त्म

एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप 2019 में Tokyo Olympics कोटा जीत चुकी दीपिका सोमवार को ट्रायल में अव्वल रहीं। , वह 2012 और 2016 ओलंपिक में खेल चुकी हैं। अंकिता दूसरे और कोमोलिका तीसरे स्थान पर रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here