Parthiv Patel ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

0
773

Parthiv Patel ने 18 साल के सफर को कहा अलविदा 

नई दिल्ली: विकेटकीपर Parthiv Patel ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे, टी-20 से रिटायरमेंट ले लिया है। क्रिकेट में उनका 18 साल का करियर रहा। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से डेब्यू किया था। तब पार्थिव की उम्र 17 साल 153 दिन थी। इसके साथ ही वे सबसे कम उम्र में बतौर विकेटकीपर टेस्ट में डेब्यू करने वाले प्लेयर बने।

ओवरऑल Parthiv Patel चौथे सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट में डेब्यू किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर, पीयूष चावला और एल शिवरामकृष्णन के नाम है। 35 साल के हो चुके पार्थिव ने आखिरी मैच जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट खेला था। उन्होंने आखिरी वनडे 12 फरवरी 2012 को श्रीलंका के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेला था।

अब Olympic में शामिल होगा ब्रेक डांस

Parthiv Patel ने कहा- गांगुली का आभारी हूं

Parthiv Patel ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली का धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा- मैं खास तौर पर दादा का आभारी हूं। वे मेरे पहले कप्तान हैं। उन्होंने मुझ पर काफी विश्वास जताया। दूसरी पोस्ट में उन्होंने पत्नी अवनी और माता-पिता का भी धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा. आप मेरी इस यात्रा में मेरे साथ रहे। इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Champions League: Messi की टीम पर भारी पड़ी Ronaldo की पलटन

तीनों फॉर्मेट में शतक नहीं लगा सके Parthiv Patel

Parthiv Patel ने वनडे डेब्यू जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 25 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 934 रन बनाए। वहीं वनडे करियर में उन्होंने 38 मैच खेलकर 736 रन बनाए । पटेल ने सिर्फ 2 टी-20 मैच खेले हैं। वे तीनों फॉर्मेट में शतक नहीं लगा सके।

फर्स्ट क्लास में 10 हजार से ज्यादा रन

Parthiv Patel ने 194 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। जिसमें 43.39 की औसत से 11,240 रन बनाए हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच में 27 सेंचुरी और 62 फिफ्टी लगाए हैं। वहीं, लिस्ट । में उन्होंने 193 मैच खेले हैं। इसमें 29.72 की औसत से 5172 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं।

गुजरात को दिलाई थी पहली बार रणजी ट्रॉफी

जनवरी 2017 में गुजरात की टीम ने Parthiv Patel की कप्तानी में ही पहली बार रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट जीता था। फाइनल में गुजरात ने मुंबई को 5 विकेट से हराया था। फाइनल में पार्थिव ने कप्तानी पारी खेलते हुए 143 रन बनाए थे। पार्थिव को उनकी इनिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था। इस मैच में गुजरात की टीम ने 312 रन चेज करते हुए रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ा टारगेट हासिल करने का नया रिकॉर्ड भी बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here